हिसार

आदमपुर हलके के गांवों को मिली 3 करोड़ की सौगात

आदमपुर (अग्रवाल)
प्रदेश में पानी की बर्बादी को रोकने और जल की बचत करने के लिए सरकार द्वारा टौंटी लगाओ जल बचाओ अभियान शुरू किया गया है जिसके तहत हर जिला, गांव व घर में खुली चलने वाले पानी के कनैक्शनों पर नल लगाए जाएंगे। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्यमंत्री डा. बनवारी लाल ने यह बात आदमपुर हलके के गांव मलापुर में कही। इस दौरान उन्होंनें गांव मलापुर, दुर्जनपुर व भोडिय़ा बिश्नोइयान के लिए करीब 3 करोड़ रुपये की पेयजल संबंधी योजनाओं की सौगात दी। इससे पहले उन्होंने गांव न्योली कलां में डा. बी.आर. अंबेडकर पुस्तकालय की आधारशिला भी रखी। राज्यमंत्री ने इसके निर्माण के लिए 5 लाख रुपये की सहायता देने की भी घोषणा की।

जनसभा को संबोधित करते हुए लोगों द्वारा रखी गई मांगों को पूरा करने की घोषणाएं कीं और ग्रामीणों को 5 अगस्त की मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बरवाला में होने वाली कपास धन्यवाद रैली में पहुंचने का निमंत्रण दिया। राज्यमंत्री ने जल वितरण वृद्धि योजना व मुख्यमंत्री घोषणाओं के तहत गांव मलापुर में 110 लाख रुपये से बने बूस्टिंग स्टेशन व दुर्जनपुर में 112.75 लाख से बने जलघर का उद्घाटन तथा भोडिय़ा बिश्नोइयान के जलघर के 50.75 लाख रुपये से होने वाले मरम्मत कार्य परियोजना का शिलान्यास किया। उन्होंने सभी कार्यक्रमों में पौधारोपण करते हुए ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

राज्यमंत्री ने कहा कि 2005 में बनी कांग्रेस सरकार ने 5 साल में पेयजल व सीवरेज परियोजनाओं पर 94 करोड़ रुपये जबकि 2009 से 2014 के कार्यकाल में 206 करोड़ रुपये खर्च किए जबकि वर्तमान सरकार साढ़े 3 साल के कार्यकाल में ही इन परियोजनाओं पर 342 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है। उन्होंने बताया कि केंद्र व प्रदेश में बनी भाजपा सरकारों ने अधिकतर योजनाओं व सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है जिससे भ्रष्टाचार पर बहुत अंकुश लगा है। अब सभी विकास योजनाओं के टैंडर ऑनलाइन किए जा रहे हैं जिससे इनमें होने वाली मिलीभगत और भ्रष्टाचार पर रोक लगाने में मदद मिली है। पैंशन योजनाओं को ऑनलाइन किया गया है जिससे पहले की भांति मृत लोगों की पैंशन हड़पने का सिस्टम बंद कर दिया गया है और राशन भी अब अंगूठा लगाने से मिलता है जिससे राशन भी पात्र व्यक्तियों को ही दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार भी अपने समय में जी.एस.टी. को लागू करना चाहती थी लेकिन कमजोर इच्छाशक्ति के चलते ऐसा नहीं कर पाई। अब एक देश एक कर होने से टैक्स का पैसा खजाने में जमा हो रहा है और इसमें होने वाली सभी गड़बडिय़ां रुक गई हैं। अंत्योदय के सिद्धांत पर चलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक कैशलैस मैडीकल सुविधा शुरू की है जिसके तहत हिसार जिला में ही 1 लाख से अधिक परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर परिवार को पक्का मकान, सक्षम युवा योजना के तहत युवाओं को रोजगार, ऑनलाइन तबादला नीति से मनचाही पोस्टिंग बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता अभियान सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए लोगों से इन योजनाओं में सहयोग करने का आह्वान किया।

राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2022 तक देश के हर किसान की आमदनी दोगुनी करने का सपना देखा है जिसके तहत उन्होंने 2018 में ही फसलों के दाम लागत का डेढ़ गुणा करके एक बड़ा कदम उठाया है।

इस मौके पर मिट्टी कला बोर्ड के चेयरमैन कर्णसिंह राणोलिया, भाजपा अनुसूचित मोर्चा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी महावीर प्रसाद, जनस्वास्थ्य विभाग के एस.ई. एस.पी. सेठी, एक्स.ई.एन. जसवंत सिंह व के.के. गिल, डा. सुल्तान सिंह, वीरेंद्र सिंहमार, सरपंच सुमन शर्मा, सुभाष टाडा, प्रतिनिधि अनिल शर्मा, मानसिंह, वीरेंद्र न्यौली, नरेंद्र सोनी, नरेश सोनी, जयकर्ण, सज्जन सिंह, रामकिशन जोगी, मा.दलबीर सिंह, मांगेराम सिवाच, सरपंच प्रतिनिधि महावीर जांगड़ा, महेंद्र वर्मा, विक्रम कासनिया, घनश्याम, सुनील कुमार व रणजीत सिंह आदि मौजूद रहे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

नहरी पानी की मांग को लेकर आंदोलन को लेकर रूपरेखा तय

मुंबई में 14 मार्च को होने वाला राष्ट्रीय अग्रवाल सम्मेलन ऐतिहासिक होगा : बजरंग गर्ग

यूनिवर्सल आईडी लागू करने करने के ​लेकर विकलांग अधिकार मंच चलायेगा जागरुकता अभियान