हरियाणा

इस साल 1903 परिवारों को मिला आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ : उपायुक्त

हिसार।
प्रदेश में बेटियों की जन्मदर को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के तहत चलाई जा रही आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना के अंतर्गत वर्ष 2016-17 के दौरान जिला में 1903 बेटियों को 21-21 हजार रुपये का आर्थिक लाभ प्रदान किया गया है।
लोगों ने दिखाया उत्साह :
उपायुक्त निखिल गजराज ने बताया कि कन्या भ्रूण हत्या रोकने, बेटियों की जन्मदर को बढ़ाने तथा बालिकाओं को शिक्षा के उचित अवसर प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से चलाई जा रही आपकी बेटी हमारी बेटी योजना काफी महत्वपूर्ण साबित हुई है। जिलावासियों ने इस योजना के प्रति भरपूर उत्साह दिखाया है जिसके चलते जिला में बेटियों की जन्मदर में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है।
क्या है योजना :
उन्होंने बताया कि आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत बीपीएल व अनुसूचित जाति की पहली लड़की के जन्म पर तथा किसी भी जाति, धर्म या आयवर्ग के परिवार में दूसरी व तीसरी लड़की के जन्म पर प्रत्येक बेटी के नाम पर एलआईसी में 21 हजार रुपये जमा करवाए जाते हैं। इसके अंतर्गत बेटी की आयु 18 वर्ष होने पर उसके विवाह से पूर्व ब्याज सहित लगभग 1 लाख रुपये की धनराशि लड़की को मिलती है।
1903 परिवारों को मिला लाभ :
उपायुक्त  ने बताया कि बीते वित्त वर्ष के दौरान जिला में बीपीएल व अनुसूचित जाति के 783 परिवारों को पहली बेटी के जन्म पर, किसी भी जाति के 1093 परिवारों को दूसरी बेटी के जन्म पर तथा तीसरी बेटी के जन्म पर 27 परिवारों को योजना का लाभ प्रदान किया गया है। इन सभी बेटियों के नाम 21-21 हजार रुपये की धनराशि एलआईसी ऑफ इंडिया में जमा करवाकर वहां से मिले सर्टिफिकेट इनके परिजनों को दे दिए गए हैं जिसके आधार पर इन्हें बेटी की आयु 18 वर्ष हो जाने पर योजना के तहत जमा धनराशि मिल सकेगी।
कैसे मिलता है लाभ :
उपायुक्त ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के जन्म के एक वर्ष के भीतर निकटवर्ती आंगनवाड़ी केंद्र या सीडीपीओ कार्यालय में पंजीकरण करवाना होता है। इसके लिए अभिभावकों को अपना रिहायशी प्रमाण पत्र, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, टीकाकरण कार्ड तथा आधार कार्ड की प्रति भी साथ जमा करवानी होती है।
आमजन से किया आह्वान :
उन्होंने बताया कि यह प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना है जिसका उद्देश्य लड़कियों की जन्मदर को बढ़ाना तथा उन्हें सशक्त बनाना है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि सभी पात्र परिवारों को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए, क्योंकि इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि बेटी के विवाह के अवसर पर परिवार के लिए एक बड़ा सहारा साबित होगी।

Related posts

लैंड डील : हरियाणा सरकार ने पुलिस को दी जांच की अनुमति, वाड्रा और हुड्डा की बढ़ी मुश्किलें

Jeewan Aadhar Editor Desk

नौकर ने 4 साल की बच्ची से रेप कर उतरा मौत के घाट, आटे के ड्रम में छुपाया शव

मौसम विभाग ने बताया कब तक होगी बारिश, आदमपुर, हिसार, जींद, रोहतक, फतेहाबाद सहित इन क्षेत्रों में होगी बरसात