हिसार

महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल ने भी तोड़ा रिकॉर्ड, जानिए क्या है आज का भाव

हिसार,
शनिवार को लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। शनिवार को एक बार फिर हिसार में पेट्रोल के दामों में 14 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दामों में 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद हिसार में शनिवार को पेट्रोल की कीमत 79.57 प्रति लीटर मिलेगा। वहीं, डीजल की कीमत 71.69 प्रति लीटर हो गई है।

हाई लेवल पर पहुंचा डीजल
पिछले तीन दिनों से लगातार डीजल की कीमतों में इजाफा होने के कारण इसकी कीमतें अब तक के हाई लेवल पर पहुंच गई है। शुक्रवार को डीजल कीमतों में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी होने के बाद कीमत 71.48 पर पहुंच गई थी। हिसार में इससे पहले 28 अगस्त को डीजल की कीमत 70.88 रुपए प्रति लीटर के हाई लेवल पर पहुंच गई थी।

क्यों बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी
बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर के मुकाबले कमजोर होता रुपया और क्रूड की बढ़ती कीमतों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है। क्रूड की बढ़ती कीमतों के कारण भारतीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है।

अभी नहीं घटेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम
कमोडिटीज बाजार के विशेषज्ञ पवन जैन की मानें तो ब्रेंट क्रूड में 80 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (अमेरिकी लाइट क्रूड) में 75 डॉलर प्रति बैरल का स्तर तक का उछाल देखने को मिल सकता है। इस प्रकार पेट्रोल और डीजल की कीमतें आगे और बढ़ सकती हैं।

15 साल पुरानी व्यवस्था हुई खत्म
पिछले साल जून में तेल कंपनियों ने हर महीने की पहली और 16 तारीख को तेल की कीमत में बदलाव करने वाली 15 साल पुरानी व्यवस्था को खत्म कर दिया था। उसकी जगह उन्होंने रोजाना कीमतों में बदलाव के तरीके को अपनाया।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन ने किया हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का दौरा

Jeewan Aadhar Editor Desk

20 साल पुरानी मांग हुई पूरी, मेयर ने किया रायपुर फाटक से श्मशानघाट रोड का मुहुर्त

जेई के कर्मचारी विरोधी रवैये पर भड़के बालसमंद कार्यालय के बिजली कर्मचारी

Jeewan Aadhar Editor Desk