हिसार

फ्युचर मेकर, रोटी बैंक और अवैध गौशालाओं पर राज्यमंत्री की नजरें हुई टेड़ी, दिए प्रशासन को विशेष निर्देश—जानें विस्तृत रिपोर्ट

हिसार,
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्यमंत्री डॉ. बनवारी लाल ने निर्देश दिए कि शहर में सरकारी जमीनों पर अवैध रूप से चलने वाले रोटी बैंक या इस प्रकार की अन्य गतिविधियों को बंद करवाकर सरकारी जमीन से कब्जा छुड़वाया जाए। राज्यमंत्री ने यह निर्देश आज जिला लोक संपर्क एवं जन परिवाद समिति की बैठक के दौरान जनसमस्याएं सुनते हुए दिए। इस दौरान उन्होंने 16 मामलों की सुनवाई करते हुए 13 मामलों का मौके पर ही समाधान किया। शेष तीन शिकायतों के संबंध में उन्होंने अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
फ्यूचर मेकर पर क्या बोले मंत्री
लघु सचिवालय के जिला सभागार में आयोजित जन परिवाद समिति की बैठक के दौरान फ्यूचर मेकर सहित इस प्रकार की गतिविधियों में संलिप्त अन्य एमएलएम (मल्टीलेवल मार्केटिंग) कंपनियों का मामला भी उठा। इस पर उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने बताया कि इस प्रकार की धोखाधड़ी करने वाली कंपनियों की जांच के लिए अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत सिंह मान की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। राज्यमंत्री डॉ. बनवारी लाल ने आमजन से आह्वान किया कि जो लोग ऐसी कंपनियों की धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं वे नि:संकोच एडीसी को अपनी शिकायत दें। फ्यूचर मेकर मामले में उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस कंपनी से अर्जित आय से बनाई गई हर प्रकार की प्रोपर्टी को जब्त किया जाए, फिर प्रोपर्टी चाहे किसे के नाम क्यों न हो।
रोटी बैंक और गौशाला हटाने के निर्देश
इसी दौरान राज्यमंत्री को बताया गया कि पुराने राजकीय महाविद्यालय मैदान के सामने बनी ग्रीन बेल्ट पर कुछ लोगों ने रोटी बैंक के नाम से संस्था बनाकर तथा पटेल नगर में सामुदायिक केंद्र के सामने अवैध रूप से गाय रखकर सरकारी जमीन पर कब्जे कर रखे हैं। इस पर राज्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार के सभी अवैध कब्जों को तुरंत प्रभाव से हटवाया जाए। उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने बताया कि इस मामले में नगर निगम को पहले ही निर्देश जारी किए जा चुके हैं। जल्द ही शहर में बेसहारा पशुओं को पकडऩे का अभियान पटेल नगर के सामुदायिक केंद्र के सामने से ही शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही रोटी बैंक जैसी गतिविधियों से भी सरकारी जमीन को मुक्त करवाया जाएगा।
गंदे पेयजल की रिपोर्ट आई ठीक
मुकलान निवासी धर्मपाल द्वारा खेत की खाल बनवाने के संबंध में रखे गए मामले में सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस मामले में मौका निरीक्षण किया गया है। हरियाणा कैनाल एवं ड्रेनेज एक्ट के प्रावधान के अनुसार मेरिट के आधार पर इस मामले का समाधान किया जाएगा। राज्यमंत्री ने आगामी एक माह के भीतर इस मामले का समाधान व फैसला करवाने के निर्देश दिए। गंगवा निवासी पूर्व सरपंच अमर सिंह व अन्य ग्रामीणों द्वारा गंदे पानी की सप्लाई की शिकायत रखी गई जिस पर जवाब देते हुए जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता ने बताया कि गंगवा से पेयजल के सैंपल लेकर जांच करवाई गई है जिसके अनुसार पानी को पीने योग्य पाया गया है। उन्होंने जांच रिपोर्ट राज्यमंत्री को भी दिखाई। शिकायतकर्ताओं द्वारा असंतुष्टि जाहिर करने पर राज्यमंत्री ने एसडीएम, कमेटी सदस्यों व ग्रामीणों की मौजूदगी में एक बार फिर पानी के सैंपल लेकर इसकी जांच करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
ये थे उपस्थित
जन परिवाद समिति की बैठक में मिट्टी कला बोर्ड के चेयरमैन कर्णसिंह रानोलिया, नलवा विधायक रणबीर गंगवा, बरवाला विधायक वेद नारंग, हिसार पुलिस अधीक्षक शिवचरण, हांसी पुलिस अधीक्षक विरेंद्र विज, अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत सिंह मान, एसीयूटी स्वप्रिल पाटिल, नगर निगम आयुक्त अशोक बंसल, सीटीएम शालिनी चेतल, एसडीएम परमजीत सिंह, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त जयबीर यादव, डीआरओ राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक डॉ. साहिब गोदारा, डीएसडब्ल्यूओ डॉ. डीएस सैनी, डीएफएससी सुभाष सिहाग, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. डीएस सिंधू, पूर्व मंत्री प्रो. छत्तरपाल सिंह, जनपरिवाद समिति सदस्य अजय सिंधू, प्रो. मनदीप मलिक, केएल रिणवा, गायत्री यादव, मुनीष ऐलावादी व कपूर सिंह सहित अन्य सदस्य व अधिकारी मौजूद थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

कृषि वैज्ञानिकों द्वारा बताई गई सिफारिशों अनुसार करें कपास की बिजाई : कुलपति

Jeewan Aadhar Editor Desk

डीआरएम सुन रहे थे समस्या, स्थानीय अधिकारी शिकायतकर्ता पर भड़के

रोडवेज नेता दलबीर किरमारा के सम्मान समारोह में उमड़े कर्मचारी

Jeewan Aadhar Editor Desk