हिसार

वृद्धजनों के अनुभवों से फायदा उठाएं नागरिक : डा. सैनी

हिसार,
जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी ने कहा है कि वृद्धजन समाज का वह हिस्सा है, जिनके अनुभवों का हमें फायदा उठाना चाहिए। वृद्धजनों के अनुभवों का फायदा उठाकर हम आगे बढ़ सकते हैं। यही नहीं, हमें कभी भूलकर भी वृद्धजनों की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए।

डा. दलबीर सिंह सैनी अर्बन एस्टेट स्थित डे केयर सेंटर में अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर समाज कल्याण विभाग एवं वानप्रस्थ डिग्निटी ट्रस्ट की ओर से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। शाश्वत पार्क में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि यदि व्यक्ति अपने ऊपर प्रयोग करने लगे और इस दौरान उसे असफलता हाथ लगे तो इन प्रयोगों में उसकी उम्र कम पड़ जाएगी। इसके विपरीत यदि हम अपने लक्ष्य, कार्यक्रम व जीवन की बातें अपने से बड़ों या वृद्धजनों से चर्चा करते हैं तो हमें सफलता मिलने का रास्ता बन सकता है क्योंकि वृद्धों की संगत में बैठकर हम उनके जीवन के अनुभवों से का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वृद्धजनों की सेवा करना प्रत्येक नागरिक का सामाजिक व नैतिक दायित्व तो है ही, लेकिन सरकार ने उपेक्षित वृद्धों की देखभाल के लिए मेंटेनेंश एक्ट भी बनाया हुआ है। इस एक्ट के तहत हर उपेक्षित वृद्ध अपना भरण-पोषण का अधिकार पा सकता है।

डा. दलबीर सिंह सैनी ने कहा कि साामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की ओर से वृद्धजनों को हर माह सम्मान भत्ता दिया जा रहा है। जिले में समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में सुनिश्चित किया गया है कि आने वाले किसी भी बुजुर्ग की यदि कोई समस्या है तो उसका तुरंत समाधान किया जाए, ताकि उनको कोई परेशानी न हो। इस अवसर पर डा. सैनी ने वरिष्ठ नागरिकों एवं उपस्थितजनों से आह्वान किया कि वे विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं। कार्यक्रम में विभाग के अन्वेषण नरेश बतरा, मिसेज सतीजा, डा. गुप्ता, दीपांशु, धर्मबीर सिंह, रामकुमार, बलराज सिंह एवं अक्षय कुमार सहित अन्य भी थे।

पुस्तक का विमोचन किया
इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी ने ‘हेल्थी एजिंग सूत्रÓ नामक पुस्तक का विमोचन किया। वानप्रस्थ डिग्निटी ट्रस्ट के सतीश कालड़ा की ओर से लिखी गई इस पुस्तक में वृद्धजनों की विभिन्न बीमारिया, उनसे उपचार व बचाव की जानकारी दी गई है। सतीश कालड़ा के अनुसार इस पुस्तक का अध्ययन करके वृद्ध नागरिक कई बीमारियों से बच सकते हैं वहीं कई बीमारियों के प्रति अपनी गलत धारणाएं दूर करके स्वस्थ रह सकता है।

मोक्ष वृद्धाश्रम में बुजुर्गों को मिठाई व चद्दर वितरित
कार्यक्रम के पश्चात डा. दलबीर सिंह सैनी व अन्य कर्मचारियों ने मोक्ष वृद्धाश्रम जाकर वहां बुजुर्गों को मिठाई, फल व चद्दर बांटी। इस दौरान डा. सैनी ने बुजुर्गों से कुशलक्षेम पूछी और कहा कि यदि किसी को कोई परेशानी है तो बेझिझक कहें। विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने बीच पाकर वृद्धजन भाव विभोर हो गये और उन्हें आशीर्वाद दिया।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

निष्ठापूर्वक अपनी ड्यूटी निभा रहे पुलिस कर्मियों का रामनिवास राड़ा ने फूल बरसाकर किया सम्मान

Jeewan Aadhar Editor Desk

19 सितंबर 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk

जैविक व जीरो बजट प्राकृतिक खेती वर्तमान समय की जरूरत : कुलपति