हिसार

एक्सटेंशन लेक्चरर्स ने मांगों को लेकर काले बिल्ले लगाकर रोष जताया

हिसार,
हिसार जिले के सभी राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ाने वाले एक्सटेंशन लेक्चरर ने काला रिबन बांधकर शिक्षण कार्य पूरा किया और अपनी मंागें पूरी न होने पर हरियाणा सरकार के खिलाफ रोष प्रकट किया। राजकीय महिला महाविद्यालय हिसार, राजकीय महाविद्यालय आदमपुर, हांसी, सिवानी, नलवा, बरवाला, नारनौंद आदि के सभी एक्सटेंशन लेक्चरर ने रोष प्रदर्शन में भाग लिया। जिला हिसार के प्रधान सुरेश पूनिया ने बताया कि 8 अक्टूबर को पूरे हरियाणा में हजारों एक्सटेंशन लेक्चरर ने अपनी मुख्य मांग जॉब सिक्योरिटी और समान काम समान वेतन को लेकर शांतिपूर्वक तरीके से मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया था।

मुख्यमंत्री आवास में प्रशासन ने प्रतिनिधिमंडल की मीटिंग मुख्यमंत्री के पर्सनल सेक्रेटरी राजकुमार से करवाई गई जहां उन्हें कोई आश्वासन नहीं मिला जिससे नाराज एक्सटेंशन लेक्चरर पंचकुला में शिक्षा सदन के पीछे हुड्डा पार्क में आमरण अनशन पर बैठ गए। जिला महासचिव डा. कृष्ण कुमार जौहर ने बताया कि हरियाणा में शिक्षा जगत में सबसे ज्यादा शोषण एक्सटेंशन लेक्चरर का हो रहा है। हरियाणा सरकार प्राइमरी गेस्ट टीचर्स को 26 हजार रुपए महीना, पी.जी.टी स्कूल गेस्ट लेक्चरर को 36 हजार रुपए प्रति महीना, जिनकी योग्यता एम.ए./एम.एस.सी. और बी.एड है और कॉलेज कंप्यूटर्स इंस्ट्रक्टर को 35 हजार रुपए प्रति महीना दे रही है। वही एक्सटेंशन लेक्चरार जिनकी योग्यता यू.जी.सी. के अनुसार नेट और पी.एच.डी. है, उन्हें मात्र 25हजार रुपए प्रति महीना दिए जा रहे हैं।

यू.जी.सी. के अनुसार 1 नियमित असिस्टेंट प्रोफेसर की बेसिक सेलरी 57 हजार रुपए प्रति महीना है। हरियाणा सरकार ने नियमित असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर को यू.जी.सी. के अनुसार 7वां पे कमीशन लागू कर दिया है। एक्सटेंशन लेक्चरर की मांगों को लगातार अनदेखा करने के कारण एक्सटेंशन लेक्चरर में भारी रोष है क्योंकि जो साथी 9 अक्तूबर से आमरण अनशन पर बैठे हैं, उनकी तरफ सरकार का कोई ध्यान नहीं है।

हरियाणा के सभी एक्सटेंशन लेक्चरर ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि अगर सरकार ने इस सप्ताह उनकी मांगों जॉब सिक्योरिटी और समान काम समान वेतन 57700 प्रति महीना का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया तो अगले सप्ताह पूरे हरियाणा से सभी एक्सटेंशन लेक्चरर अपने परिवार सहित पंचकुला में अनशनकारियों के साथ महापड़ाव डाल देंगे। गौरतलब है कि पिछले 3 दिनों से प्रदेशाध्यक्ष ईश्वर सिंह समेत कई एक्सटेंशन लेक्चरर आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं। विभिन्न कालेजों में रोष प्रकट करने वालों में डा. जगदीश, डा. मनोज, डा. संदीप सिहाग, नीलम, डा. किरण, डा. सीमा पूनिया, डा. सतीश पानू, डा. विजय राणा, अशोक सिंधु, डा. दुष्यंत आदि शामिल रहे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

स्वयं सहायता समूह को दिलवाया तीन लाख की लोन

Jeewan Aadhar Editor Desk

पर्यावरण प्रेमियों ने शहीद उद्यम सिंह की याद में सेक्टर 33 में लगाई त्रिवेणी

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में वेक्सीनेशन कैंप का आयोजन