फतेहाबाद

गेहूं बिजाई के समय हुई पानी में कटौती—किसानों ने किया अधिकारियों का घेराव

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
सिरसा डिस्ट्रीब्यूटरी नहर के अंतर्गत आने वाले किसानों का गुस्सा आज फूट पड़ा। नहर में पानी बंद होने के चलते किसान सिंचाई विभाग के कार्यालय पहुंचे और प्रदर्शन किया। किसानों के द्वारा सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता सतीश कुमार जिनेवा का घेराव भी किया गया।
किसानों का कहना था कि सिंचाई विभाग के नियम के अनुसार 15 दिन नहर में पानी चलता है और 15 दिनों तक नहर बंदी रहती है। लेकिन सिरसा डिस्ट्रीब्यूटरी नहर को इस बार सिंचाई विभाग की ओर से सिर्फ 7 दिन ही पानी दिया गया। जबकि 15 दिन तक पानी दिया जाना चाहिए था। किसानों का आरोप है कि राजनीतिक दबाव के चलते खेड़ी नहर में अधिक पानी छोड़ा गया है।
किसानों ने कहा कि उनके द्वारा खेतों में खाद डाल दी गई है और गेहूं की फसल की बिजाई कर दी गई है। लेकिन अब सिंचाई विभाग ने अचानक अपना शेड्यूल बदल दिया। जिसके कारण पानी की सप्लाई नहीं मिलने से उनकी खाद और बीज का नुकसान हो रहा है। आज उनके द्वारा सिंचाई विभाग के कार्यालय में पहुंचकर प्रदर्शन किया गया है। किसानों ने चेतावनी दी कि अगर उन्हें पर्याप्त पानी नहीं दिया गया तो वह सिंचाई विभाग के कार्यालय को फूंक देंगे।
किसानों के गुस्से को देखते हुए सिंचाई विभाग के अधिकारियों के द्वारा कुछ गांव की समस्या को दूर करने का आश्वासन दिया गया है। सिंचाई विभाग के द्वारा गांव मानावाली माइनर में कुछ पानी छोड़ने की बात कही गई है। ताकि किसानों को कुछ हद तक पानी की समस्या से निजात मिल सके, लेकिन इलाके के सभी किसानों की समस्या हल नहीं हुई है।
इस मामले में सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता सतीश कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग के द्वारा 15 दिन नहर में पानी छोड़ा जाता है और 15 दिनों तक नहर बंद रहती है। लेकिन अक्टूबर माह में सिंचाई विभाग के द्वारा 15 दिनों की बजाय 21 दिन नहर में पानी छोड़ा गया था। जिसके कारण इस बार सिरसा डिस्ट्रीब्यूटरी नहर को मात्र 7 दिन ही पानी मिल पाया। उन्होंने बताया कि किसानों की समस्या को हल करने के लिए कुछ पानी का प्रबंध उनके द्वारा किया जा रहा है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

सडक़ हादसे में मृतक श्याम सुंदर के आश्रितों को घर जाकर सौंपा 50 हजार रुपये का चैक

चोर का महंगी बाइक पर आया दिल, सस्ती बाइक को छोड़ महंगी ले उड़ा

दुष्कर्म आरोपी बाबा ने खुद को बताया बेगुनाह, पैसे लेन—देन के चलते फंसाने का लगाया आरोप