हिसार

डॉक्टर ऑफ लिटरेचर की उपाधि से सम्मानित हुए डॉ. संदीप सिंहमार

हिसार,
शिक्षा,साहित्य व पत्रकारिता से जुड़े हिसार जिले के छोटे से गांव कुलाना निवासी डॉ. संदीप सिंहमार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। ईंट भट्टे पर मजदूरी करने वाले कर्मचंद सिंहमार के छोटे बेटे डॉ. संदीप सिंहमार ने कैलिफोर्निया पब्लिक यूनिवर्सिटी के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में कला, संकाय, अभियांत्रिकी एवं तकनीकी समसामयिक विषयों पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में न केवल भाग लिया बल्कि प्रमोट ऑफ एजुकेशन एंड इरेडिकेट ऑफ सोशल इविल्स विषय पर शोध पत्र भी प्रस्तुत किया। खास बात यह है कि इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में विश्व के कौने-कौन से पहुंचे शोधार्थियों ने जहां अंग्रेजी विषय में अपना संबोधन दिया वहीं डॉ संदीप सिंहमार ने यूनिवर्सिटी सीनेट की इजाजत लेकर भारत देश की राष्ट्रभाषा हिंदी में अपनी आवाज बुलंद की। नमस्ते से शुरू हुआ संबोधन जब जय हिंद के साथ संपन्न हुआ तो यूनिवर्सिटी का पूरा सभागार तालियों से गूंज उठा।
एक साथ मिली दो डिग्रियाँ
इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में डॉ. संदीप सिंहमार को कैलिफोर्निया पब्लिक यूनिवर्सिटी की ओर से दीक्षांत समारोह के मुख्यातिथि सनी स्टेट यूनिवर्सिटी न्यूयॉर्क एवं यूनाइटेड स्टेट आफ अमेरिका के प्रेसिडेंट डॉ. बी. रामास्वामी व एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन आईएएस डॉ सत्यपाल गुप्ता ने एक साथ दो डिग्रियों डॉक्टर ऑफ लिटरेचर (डिलिट) व डॉक्टर आफ फिलॉसफी(पीएचडी) की उपाधि से सम्मानित किया। इस दौरान कनफेडरेशन ऑफ यूनिवर्सिटीज के कार्यकारी सचिव डॉ तन्मय रुद्रा, इंटरनेशनल रिसर्च फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ. सी अशोक व डायरेक्टर ए दिनेश कुमार भी मौजूद रहे।
यूनिवर्सिटी ऑफ एशिया से भी मिल चुका सम्मान
डॉ. संदीप सिंहमार को इससे पहले 10 अक्टूबर 2018 को यूनिवर्सिटी ऑफ एशिया उत्तरी कोरिया ने नेपाल की राजधानी काठमांडू के मची नगर स्थित यूनिवर्सिटी के रीजनल सेंटर में शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बड़ी उपाधि में शुमार डॉक्टर ऑफ़ लेटर्स (डिलिट) की उपाधि से सम्मानित किया जा चुका है। सामाजिक कार्यों के लिए हिसार रेंज के तात्कालीन आईजी ओपी सिंह डॉ. सिंहमार को फरवरी 2017 में हरियाणा पुलिस के प्रथम श्रेणी पुरस्कार से भी नवाज चुके हैं। रक्तदान के क्षेत्र में राष्ट्रीय रक्त परिसंचरण संस्था के अध्यक्ष एवं तत्कालीन हिसार रेंज के आयुक्त डॉ. युद्धवीर सिंह ख्यालिया भी सम्मानित कर चुके हैं। इसके अलावा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी भी डॉ. सिंहमार को उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम के लिए शिक्षक अवार्ड से सम्मानित कर चुका है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

व्यक्ति शरीर से नहीं बल्कि मानसिकता से होता है विकलांग: अनीता कुंडू

Jeewan Aadhar Editor Desk

खुशियों का कोई रास्ता नहीं, खुश रहना ही रास्ता : नीरज गुप्ता

‘हीम’ वैन : 95 साल की बुजुर्ग महिला बनी मिसाल, जांच में मिला 13 ग्राम एचबी

Jeewan Aadhar Editor Desk