हिसार

एचआईवी पॉजीटिव को मिलेगी 2 हजार रुपए पैंशन

हिसार,
हरियाणा सरकार ने एचआईवी पॉजीटिव बीमारी से पीड़ितों को 2000 रुपए प्रति माह पैंशन देने जा रही है। प्रदेश में एचआईवी पॉजीटिव के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सरकार ने विभिन्न स्थानों पर 6 एकीकृत रेट्रो-वायरल विरोधी थैरेपी सुविधा केंद्र भी स्थापित किए हैं।

हरियाणा स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी के प्रवक्ता ने बताया कि इससे पहले इस संक्रमित बीमारी से पीड़ित लोगों को प्रदेश के अन्य भागों से रोहतक के पीजीआई स्थित रेट्रो-वायरल विरोधी थैरेपी सुविधा केंद्र में जाना पड़ता था। उन्होंने बताया कि सरकार इस प्रयास में है कि इस प्रकार के रेट्रो-वायरल विरोधी थैरेपी सुविधा केंद्र सभी जिलों में खोले जाएं ताकि एचआईवी पॉजीटिव मरीजों को रोहतक न जाना पड़े।

प्रवक्ता के अनुसार रोहतक के पीजीआई स्थित रेट्रो-वायरल विरोधी थैरेपी सुविधा केंद्र में अभी तक लगभग 26 हजार एचआईवी पॉजीटिव लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिनमें लगभग 20 हजार मरीज अत्यधिक सक्रिय एंटी-रेट्रो वायरल थैरेपी से पीड़ित हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र में आने वाले गंभीर मरीजों के सभी टैस्ट और दवाइयां नि:शुल्क प्रदान की जाती हैं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

आदमपुर आईटीआई के छात्रों ने ड्रग व हिंसा से दूर रहने की ली शपथ

गेहूं व सरसों की सरकारी खरीद के पुख्ता प्रबंध करें सरकार : गर्ग

लाडवी व किशनगढ़ में चलाया स्वच्छता अभियान