देश बिजनेस

बजट : बजट मेंं किसान, गौपालकों, महिलाओं सहित सभी वर्गों का रखा ध्यान—जानें विस्तृत जानकारी

नई दिल्ली,
मोदी सरकार अपने वर्तमान कार्यकाल का अंतिम बजट पेश कर रही है। इस बजट में किसानों, गौपालकों, श्रमिकों से लेकर महिलाओं तक के लिए बड़े ऐलान किए है। किसानों को 6 हजार रुपए वार्षिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि देने का ऐलान किया है।

बनेगा कामधेनु आयोग
सरकार ने राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की ऐलान किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा, गौमाता के सम्मान और उनकी रक्षा के लिए सरकार कभी पीछे नहीं हटेगी। इस योजना के लिए 750 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

श्रमिकों के लिए बड़ा ऐलान
ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये की गई है। सरकार की 21 हजार रुपये कमाने वालों को 7 हजार रुपये बोनस की योजना। काम के दौरान श्रमिकों की मौत पर उन्हें 6 लाख रुपये दिए जाएंगे। पीएम श्रम योगी मानधन योजना को मंजूरी। 10 करोड़ मजदूरों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

महिलाओं के लिए ऐलान
उज्ज्वला योजना में 6 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन दिए। हमारी सरकार 2 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन और देंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने गरीब महिला के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का प्रयास करेंगे। 70 प्रतिशत मुद्रा लोन महिलाओं को मिले।

डिफेंस बजट 3 लाख करोड़ रुपये
हमारे सैनिक हमारा सम्मान हैं। हमने ओआरओपी का वादा पूरा किया। वन रैंक वन पेंशन के लिए हमने 35 हजार करोड़ रुपये दिए। वित्त मंत्री ने कहा कि हमने पहली बार रक्षा बजट बढ़ाकर 3 लाख करोड़ रुपये किया गया। हमारे सैनिकों के लिए और फंड की जरूरत होगी तो सरकार उसकी व्यवस्था भी करेगी।

रेलवे के लिए सबसे सुरक्षित साल
पीयूष गोयल ने कहा, ‘भारतीय रेल लिए सबसे सुरक्षित साल रहा। देश में सभी ब्रॉडगेज लाइन से मानवरहित क्रॉसिंग खत्म की।’ देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन के बारे में उन्होंने आगे कहा, ‘पहली बार वंदे मातरम सेमी हाई स्पीड ट्रेन भारत में बनी। वंदे मातरम एक्सप्रेस में आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं। हमने पूर्वोत्तर राज्यों में रेलवे का विस्तार किया। सरकार ने पूर्वोत्तर के लिए कंटेनर कार्गो का विस्तार किया गया।’

बनेंगे डिजिटल विलेज
मोबाइल डेटा में भारत दुनिया में सबसे आगे है। पिछले पांच साल में डेटा इस्तेमाल 50 गुना बढ़ा है। हमारी सरकार की योजना एक लाख डिजिटल विलेज बनाने की है। डिजिटल इंडिया कैंपेन से देश भर में डिजिटल क्रांति को बढ़ावा मिला।

80 पर्सेट बढ़ी टैक्सपेयर्स की संख्या
देश भर में टैक्स देने वालों की तादाद 80 पर्सेंट तक बढ़ी। पहली बार 12 लाख करोड़ रुपये जमा हुआ। मैं देश के ईमानदार करदाताओं का धन्यवाद देता हूं। डायरेक्ट टैक्स वसूली सिस्टम को और आसान बनाया जाएगा। टैक्स कलेक्शन का पैसा गरीबों के विकास में लगेगा।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

यूपीए राज में भी हुई थी सजिर्कल, नहीं पीटा ढिढोरा

पश्चिम बंगाल को अब ‘बांग्ला’ नाम से जाना जाएगा

पुलिस ने नहीं की मदद तो नाबालिग पीड़िता ने लगा ली फांसी