हिसार

डा.इशु बिश्नोई ने विशेष तकनीक से मरीज को बेहोश किए बिना किया ऑप्रैशन

आदमपुर (अग्रवाल)
आदमपुर निवासी एवं अग्रोहा मैडिकल के न्यूरो सर्जन डा.इशु बिश्नोई की टीम ने मरीज को बिना बेहोश किए सफलता पूर्वक ऑपै्रशन किया है। अग्रोहा मैडिकल के सहायक प्रोफेसर डा.इशु बिश्नोई ने बताया कि गत दिवस पंजाब के मानसा जिले के करीब 40 वर्षीय व्यक्ति जिसके दिमाग में दाई तरफ टयूमर था। जिसके चलते मरीज को लगातार दाई टांग में दौरे आ रहे थे। जिस पर उनकी टीम ने एक विशेष तकनीक से मरीज को बिना बेहोश किए एवेक क्रेनिटोटोमी की यह गांठ निकालकर इस विधि से मरीज को लकवा लगने से बचाया गया।
उन्होंने बताया कि इस दौरान मरीज पूरे ऑप्रेशन में होश में रहा और अपनी दाई टांग चला-चला कर दिखाता रहा। उनकी टीम में डा.गोपाल सिंघल, डा.संजीव, डा.वंदना, डा.पल्लवी तथा डा. निशा का भी पूरा योगदान रहा। डायरैक्टर डा.गोपाल सिंघल ने बताया कि इस टीम में अग्रोहा मैडिकल कालेज की टीम ने डा. इशु बिश्नोई के नेतृत्व में यह अनूठा सफल ऑप्रेशन कर एक नई तकनीक गरीब मरीजों को उपलब्ध करवाई है। उन्होंने बताया कि पहले ये तकनीक हरियाणा के सिर्फ बड़े अस्पताल गुडग़ांव में ही अपनाई जाती रही है तथा हरियाणा में अब अग्रोहा मैडिकल की टीम ने प्रदेश में बड़े अस्पतालों की तरह इस तरह का ईलाज करना शुरू कर दिया हैं। इससे इस बीमारी से पीडि़त क्षेत्र के लोगों को काफी राहत मिलेगी।
उन्होंने बताया कि गुडग़ांव के अलावा दिल्ली व चंडीगढ़ में ही इस तरह के ऑप्रेशन किए जाते रहे है। उन्होंने बताया कि इससे पहले डा.इशु ने नाक से दूरबीन डालकर व दिमाग की रसोली, दिमाग की नसों के गुच्छों का सफल ऑप्रेशन कर चुके है। डॉ. इशु ने जापान के नागोया शहर तथा इंडोनेशिया में बाली शहर में अपने ऑप्रेशन व शोध को भी प्रस्तुत किया है। वैसे डा. इशु दिल्ली के जे.बी. पंथ अस्पताल में न्यूरो सर्जन के पद पर भी अपनी सेवाएं दे चुके है।

पढ़े—वाह मोदी वाह! ना गोली चलाई…ना हथियार उठाया..फिर भी खून के आंसू पीने को मजबूर हुआ पाकिस्तान

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

डॉ. नरेश जिंदल पशु चिकित्सा जनस्वास्थ्य एवं महामारी विज्ञान विभाग के नए विभागाध्यक्ष नियुक्त

मुख्यमंत्री ने किया सबका साथ-सबका विकास के नारे को चरितार्थ : सोनाली

Jeewan Aadhar Editor Desk

राजेश्वरानंद महाराज अखिल भारतीय संत समिति के जिला अध्यक्ष नियुक्त

Jeewan Aadhar Editor Desk