हिसार

डॉ. रेणुका गंभीर ‘नारी सशक्तिकरण स्टेट अवार्ड’ से सम्मानित

हिसार,
प्रसिद्ध सितार वादिका डॉ. रेणुका गंभीर को संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर राज्यपाल ने ‘नारी सशक्तिकरण स्टेट अवार्ड’ से सम्मानित किया। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर पंचकुला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने डॉ. रेणुका गंभीर को नकद राशि, स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री कविता जैन सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित थे।
अवार्ड मिलने के बाद डॉ. रेणुका गंभीर ने कहा कि यह उनकी मेहनत और लग्र का प्रतिफल है। उन्होंने यह भी कहा कि वे इस अवार्ड को देश के लिए शहीद होने वाले वीर जवानों को समर्पित करती हैं।
उल्लेखनीय है कि डॉ. रेणुका गंभीर हिसार के राजकीय महाविद्यालय के संगीत विभाग में कार्यरत हैं। उनके द्वारा प्रशिक्षित अनेक विद्यार्थी संगीत के क्षेत्र में राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर के कई पुरस्कार जीत चुके हैं। डॉ. रेणुका गंभीर स्वयं सितार वादन की बेहतरीन प्रस्तुति देकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वाहवाही लूट चुकी हैं और उन्हें अनेक अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।
डॉ. रेणुका गंभीर का कहना है कि इस मुकाम तक पहुंचने में माता-पिता व गुरुजनों का विशेष योगदान रहा है। विरासत में मिले संगीत के हुनर का विस्तार करते हुए रेणुका गंभीर नौ वर्ष की अल्प आयु में पिता प्रो.ओमप्रकाश व चाचा डॉ.वीरेंद्र कुमार से संगीत शिक्षा लेने के पश्चात भारत के प्रसिद्ध सितार वादक उस्ताद हरविंद्र कुमार शर्मा से संगीत की शिक्षा प्राप्त कर रही हैं।

Related posts

अच्छा होता मुख्यमंत्री किसान संगठनों से भी बात करते : का हरपाल सिंह

प्रिसीडियम स्कूल में वार्षिक खेल उत्सव पुरस्कार वितरण समारोह का भव्य आयोजन

Jeewan Aadhar Editor Desk

5 से 8 दिसंबर तक कुलदीप बिश्नोई आदमपुर में