फतेहाबाद

बुजुर्गों के अनुभव से सिखने की आवश्यकता-एसपी

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
आयुष विभाग फतेहाबाद की ओर से गांव ढिंगसरा में विशाल निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन ग्राम सचिवालय में किया गया। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की जबकि ग्राम पंचायत ढिंगसरा के सरपंच अशोक जाखड़ विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
मुख्यातिथि पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए रूढि़वादी सोच व संकीर्ण मानसिकता को छोडक़र सुनहरे भविष्य के लिए आगे बढऩे का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बेहतरी का रास्ता बुराई से ऊपर उठकर ही शुरू होता है। युवाओं को नशा मुक्ति का संदेश दिया। शिक्षा प्राप्त करने के साथ-2 बुजुर्गों के अनुभवों से सीखने की प्रेरणा दी। उन्होंने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं व बालिकाएं खून की कमी के कारण अधिक पिछड़ जाती है। उन्होनें आयुष विभाग को शिविर लगाने के लिए बधाई दी।
विशिष्ट अतिथि के रूप में सरपंच अशोक जाखड़ ने पूरी व्यवस्था पर नजर रखने के साथ-2 स्वयं हर कार्य में सहयोग किया। उन्होनें गांव को नशामुक्त बनाने के अपने संकल्प को दोहराया व रोजगार मेले की जानकारी दी। उन्होनें ग्रामवासियों को आयुष चिकित्सा शिविर का लाभ उठाने व दी जाने वाली जानकारी प्राप्त करने की अपील की। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ धर्मपाल पूनिया ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद किया व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में योग का जीवंत प्रदर्शन किया गया। लोगों को योग व प्राणायाम के माध्यम से निरोग रहने का तरीका बताया गया। औषध द्रव्यों की प्रदर्शनी भी लोगों में आकर्षण का केन्द्र रही। शिविर में कुल 380 रोगियों की विशेषज्ञों द्वारा चिकित्सा जांच कर निशुल्क आयुर्वेदिक, हौम्योपैथिक औषधियां वितरित की गई। कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ बलवान सिंह ने किया। डॉ राजेश सरदाना ने उपस्थित ग्रामीणों को उचित खान-पान, दिनचर्या, ऋतुचर्या, घरेलू नुस्खों की जानकारी दी व अपनी दिनचर्या में योग व प्राणायाम को शामिल करने की हिदायत दी तथा आयुष की विस्तृत जानकारी दी।

Related posts

सड़क हादसे में इंस्पेक्टर छोक्कर की मौत

Jeewan Aadhar Editor Desk

सीएम विंडो व सीएम घोषणाओं के कार्यों की समीक्षा को लेकर हुई बैठक

टिड्डी दल प्रकोप के बचाव के लिए डीसी ने ली अधिकारियों की बैठक