हिसार

भारत प्रतिवर्ष 15 लाख आते है कैंसर की चपेट में, हिसार में ‘उम्मीद’ कार्यक्रम के तहत अमेरिकन ओंकोलॉजी इंस्टीट्यूट की सहायता से होगा उपचार

हिसार,
दक्षिण एशिया में कैंसर हॉस्पिटल्स की अग्रणी शृंखला में से एक अमेरिकन ओंकोलॉजी इंस्टीट्यूट (एओआई) ने शनिवार को देश में अपना 11वां और हरियाणा में पहले केंसर केयर सेंटर का शुभारंभ किया। ये केंसर केयर सेंटर हिसार में सर्वोदय मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल की सांझेदारी से शुरू किया गया है। इसका शुभारंभ अमेरिकन ओंकोलॉजी इंस्टीट्यूट के समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. जगप्राग सिंह गुजराल व सर्वोदय मल्टीस्पेशलिटी इंस्टीट्यूट के चेयरमैन व सीईओ डा. उमेश कालड़ा ने किया। यह शुभारंभ कार्यक्रम अपने आप में खास रहा। कार्यक्रम के दौरान कैंसर के मरीजों ने ‘उम्मीद’ कार्यक्रम के लोगों का अनावरण किया। एओआई का ‘उम्मीद’ कार्यक्रम कैंसर मरीजों की स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल व उपचार के बीच की खाई को भरने का काम करेगा। यह कार्यक्रम सुनिश्चित करेगा कि मरीजों को गुणवत्तापूर्ण देखभाल समय से मिल सके। यह नेक पहल हिसार और आसपास के क्षेत्रों में कैंसर रोगियों को क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा उचित निदान व उपचार प्रदान करके उनमें कैंसर रोग का समय रहते पता लगाने में मदद करेगी।
एओआई, जिसने कैंसर के इलाज के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव की अगुवायी की है और दुनिया के इस हिस्से तक उसे पहुंचाने का काम किया है, उसे अमेरिका के प्रमुख ओकोलॉजिस्ट, यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग मेडिकल सेंटर और अग्रणी हेल्थकेयर प्लेटफार्म एएचएच (एशिया हेल्थकेयर होल्डिंग्स) अपना समर्थन दे रहे हैं। एओआई सर्वोदय मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल के साथ मिलकर कैंसर का पता लगाने की नवीनतम तकनीक, कैंसर स्टेजिंग और उपचार के लिए रेडियेशन ओंकोलॉजी, मेडिकल ओंकोलॉजी व सर्जिकल ओंकोलॉजी जैसे नवीनतम तरीके हिसार में ही उपलब्ध करवायेगा। ये सब तकनीकें कैंसर देखभाल और उपचार के लिए विकसित दुनिया द्वारा उपयोग की जा रही तकनीकों पर आधारित है। ये सेंटर हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और एनसीआर क्षेत्र के लोगों को कैंसर देखभाल के क्षेत्र में सबसे नयी तकनीक और उपचार तक पहुंच प्रदान करेगा।
कैंसर का फैलाव
भारत में प्रति वर्ष 15 लाख नये कैंसर के मामले सामने आ रहे हैं और ये संख्या वर्ष 2020 तक 20 लाख प्रति वर्ष तक पहुंचने का अनुमान है। दु:ख की बात ये है कि इनमें से 70 प्रतिशत मामले कैंसर की एडवांस स्टेज में पता लगते हैं जिसके कारण उनके बचने की उम्मीद कम हो जाती है। इस क्षेत्र में कैंसर रोग की समस्या बढऩे का कारण है कि रोगियों को सर्वोत्तम देखभाल की सुविधाएं नहीं मिल पाती। हाल ही के एक सर्वे के अनुसार देश में कैंसर से होने वाली कुल मौतों में से 39 प्रतिशत मौतें अकेले हरियाणा में होती हैं।
इस अवसर पर अमेरिकन ओंकोलॉजी इंस्टीट्यूट के समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. जगप्राग सिंह गुजराल कहते हैं, ‘परम्परागत रूप से कैंसर को अनिश्चित रोग का निदान व जीवित रहने की कम संभावनाओं वाला अवधिक रोग माना जाता है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में रोग के निदान और उपचार के तकनीकी संचालित सुधारों ने जीवित रहने की दर में काफी सुधार किया है। अपनी श्रेणी में सर्वोत्तम नैदानिक तरीकों व उपचार प्रक्रियाओं, प्रोटोकॉल व मानकों के माध्यम से अमेरिकन ओंकोलॉजी इंस्टीट्यूट सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले परिणाम प्रदान कर रहा है। अब हमें इस क्षेत्र के लोगों को सेवा प्रदान करने के लिए सर्वोदय मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल के साथ जुड़कर बड़ी प्रसन्नता हो रही है।’
पिछले कुछ सालों में एओआई अपने पृथक दृष्टिकोण के कारण विभिन्न क्षेत्रों में कैंसर देखभाल के सबसे पसंदीदा हॉस्पिटल के रूप में उभरा है। एक पूरी तरह से पेपरलेस प्रक्रिया, सहयोगी कैंसर देखभाल के लिए रेडियो ओंकोलॉजिस्ट, मेडिकल ओंकोलॉजिस्ट, सर्जिकल ओंकोलॉजिस्ट, पैथालॉजिस्ट, रेडियोलॉजिस्ट व न्यूक्लियर मेडिसन विशेषज्ञ की बहुअनुशासित टीम, सबसे उन्नत नैदानिक और स्टेजिंग प्रोटोकॉल, निर्धारित और परखे हुए इलाज के तरीके, दक्षिण एशिया का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय ट्यूमर बोर्ड, संयुक्त राज्य अमेरिका के अग्रणी कैंसर विश्वविद्यालय यूपीएमसी द्वारा निर्धारित चलिटी व ऑडिट प्रोटोकॉल ने एओआई को जम्मू व कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्रा, उड़ीसा, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में सर्वश्रेष्ठ कैंसर देखभाल प्रदान करने में सहायता की है।
इस व्यापक कैंसर केयर यूनिट के बारे में सर्वोदय मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, हिसार के चेयरमैन व सीईओ डा. उमेश कालड़ा ने कहा कि, ‘यह सुविधा ऐसे समय में आयी है जब हरियाणा में तम्बाकू के प्रयोग, तम्बाकू उत्पाद, बढ़ती उम्र की आबादी, प्रदूषण, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और कैंसर की शुरुआती पहचान की जागरुकता के कमी के कारण कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं। अमेरिकन ओंकोलॉजी इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर हमारी व्यापक कैंसर केयर यूनिट दुनिया भर के शीर्ष ओंकोलॉजिस्ट के अनुसंधान और अनुभव की गारंटी को उस बेहतरीन बुनियादी ढांचे के साथ जोड़कर संचालन शुरू करेगी जिसे पेश करने के लिए हम जाने जाते हैं।’
सर्वोदय मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल के बारे में
एक दशक पूर्व शुरु हुआ सर्वोदय मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल अपने संस्थापक के उस सपने का परिणाम है, जिसमें उन्होंने हिसार और आसपास के लोगों को उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने की सोची थी। वर्ष 2004 में एक न्यूरोसर्जन और ट्रॉमा टीम के साथ 25 बेड की एक छोटी यूनिट के रूप में शुरु हुआ सर्वोदय हॉस्पिटल आज हरियाणा में एडवांस डायग्निास्टिक सेंटर के साथ 200 बेड का मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल बन चुका है। सर्वोदय निष्पक्ष और पारदर्शिता के सिद्धांत पर चलते हुए सस्ती दरों पर अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।
अमेरिकन ओंकोलॉजी इंस्टीट्यूट के बारे में
अमेरिकन ओंकोलॉजी इंस्टीट्यूट हैदराबाद, गंटूर, विजयवाड़ा, लुधियाना, जालंधर, जम्मू, नागपुर, भुवनेश्वर, श्रीलंका और अब हरियाणा के हिसार में कैंसर के व्यापक देखभाल केन्द्र संचालित कर रहा है। एओआई दक्षिण एशिया के लोगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की कैंसर देखभाल सुविधा प्रदान करने के लिए अगले 12 महीनों में गाजियाबाद, गुरुग्राम, विशाखापट्नम, कोल्हापुर, इम्फाल, जबलपुर, मुम्बई, चेन्नई, नेपाल, मयम्मार, कोची में भी अपने संस्थान की शुरुआत कर देगा।

Related posts

सदलपुर में काले हिरण के बच्चे को कुत्तों ने काटा

बेटियों की माताओं के लिए करवाया जाएगा वुमन फिल्म फेस्टिवल

जेजेपी नेता व पूर्व विधायक पूर्ण सिंह डाबड़ा का कोरोना से निधन

Jeewan Aadhar Editor Desk