हिसार

बिजली निगम, बैंक, आबकारी व कृषि विभाग के अधिकारियों ने सुनी लताड़

हिसार (राजेश्वर बैनीवाल)
आठ माह बाद हुई जन परिवाद समिति की बैठक में हर बार की तरह अधिकारियों की लीपापोती हावी रही लेकिन उपायुक्त की सजगता से यह लीपापोती सिरे नहीं चढ़ पाई। बैठक में बिजली निगम व बैंक अधिकारियों की कार्यप्रणाली के चलते दोनों विभाग निशाने पर रहे। दोनों विभागों की कार्यप्रणाली उपायुक्त व कमेटी के चेयरमैन मंत्री डा. बनवारी लाल को भी खूब अखरी तथा और उन्होंने इन विभागों को जमकर लताड़ लगाई। बैठक के दौरान अनेक बार ऐसे मौके आए जब उपायुक्त इन विभागों के अधिकारियों को नियम बताते नजर आए परंतु बिजली निगम व बैंक के अधिकारी अपने ही नियमों का पुराना ढर्रा दिखाते रहे। इस पर उपायुक्त भी यह कहे बिना नहीं रह सके कि जनता को सकारात्मक रूख रखकर न्याय दो, अपने नियम मत बनाओ।
गैबीपुर गांव के चन्द्रभान को वर्षों बाद भी लोन की सबसिड़ी न मिलने के मामले की जांच एडीसी ने की। एडीसी की जांच रिपोर्ट में नाबार्ड की लेट-लतीफी सामने आई, इस पर मामले की जांच फिर से एडीसी को सौंपते हुए मंत्री डा. बनवारी लाल व उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि मामले की स्टैप बाई स्टैप जांच करके जो कर्मचारी जिम्मेवार है, उसके वेतन से इसकी सबसिड़ी की भरवाई करवाई जाए।
हनुमान कॉलोनी हांसी के रविन्द्र कुमार की ज्यादा बिल आने की शिकायत पर बिजली निगम के अधीक्षक अभियंता व अन्य दलील देते रहे कि यह मामूली गलती है, जिसे ठीक कर दिया गया है लेकिन मंत्री व उपायुक्त संतुष्ट नहीं हुए। उपायुक्त ने बिजली अधिकारी से पूछा कि इस तरह की गलती न हो, इसके लिए निगम क्या कर रहा है क्योंकि हर उपभोक्ता तो शिकायत लेकर नहीं घूम सकता, क्या आपने और बिल भी चैक किये हैं, जवाब न आता देखकर बिजली अधिकारी बगलें झांकने लगे। उपायुक्त ने कहा कि ऐसी व्यवस्था बनाओ कि उपभोक्ता के बिल गलत न आए। इसी दौरान जन परिवाद समिति के सदस्य भी बिजली के मीटरों की अव्यवस्था का मुद्दा उठाकर बिजली अधिकारियों को घेर बैठे। इस पर उपायुक्त ने व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिये।
नंगथला गांव रितिका, ममता, किरण, कुसुम व अन्य द्वारा डाकघर में जमा करवाए गए रुपयों को डाक एजेंट द्वारा डकार लिये जाने की शिकायत पर पुलिस अधिकारी ने केस दर्ज होने की बात कही। इस पर उपायुक्त ने कहा कि डाक विभाग बताए कि उन्होंने क्या विभागीय कार्रवाही की है। इस पर मुख्य डाक अधीक्षक की जगह लेखाधिकारी पक्ष रखने को आए लेकर उन्हें मामले की जानकारी ही नहीं थी। इस पर उपायुक्त ने मुख्य डाक अधीक्षक से जवाब तलबी करने के निर्देश दिये और साथ ही लेखाधिकारी को कहा कि भविष्य में यदि उन्हें मामले की जानकारी न हो तो बैठक में न आएं।
फरीदपुर गांव निवासी रविकांत पुत्र राजपाल की शिकायत पर उसके भाई पवन की हत्या के मामले की जांच फिर से करवाने के निर्देश दिये वहीं बास आजमशाहपुर निवासी रामअवतार की शिकायत को झूठा मानते हुए फाइल कर दिया। मीरकां गांव के रामसिंह की बिजली निगम के खिलाफ की गई शिकायत को बिजली अधिकारियों ने ठीक होना दर्शाया, जिस पर उपायुक्त ने कहा कि जन परिवाद में शिकायत आने से पहले ही यदि आप गौर कर लो तो शिकायतों की नौबत ही नहीं आती। इसी तरह चुली बागडिय़ान निवासी विनोद कुमार पुत्र बहादुर सिंह द्वारा बिजली के कनेक्शन शिफ्ट करवाने के नाम पर रिश्वत लेने व अन्य अव्यवस्था की फिर से जांच करवाने के निर्देश दिये गए। इस जांच में जन परिवाद समिति के सदस्य भी शामिल होंगे।
इसी तरह एडीशनल पीरांवाली निवासी त्रिलोक सिंह की शिकायत पर बैंक अधिकारियों ने कहा कि उसका समाधान कर दिया गया है। किरोड़ी गांव निवासी भतेरी पत्नी सतपाल व अन्य की शिकायत पर भी पुलिस व कृषि अधिकारियों ने लीपापोती करके शिकायतकर्ता को झूठा ठहराने का प्रयास किया लेकिन मंत्री व उपायुक्त ने कहा कि मामले की दोबारा जांच करवाई जाए। बीड़ बबरान के ग्रामीणों की खुर्दे में शराब बिकने की शिकायत पर मंत्री व उपायुक्त ने आबकारी विभाग के अधिकारियों को इस पर तुरंत रोक लगाने व केस दर्ज करवाने के निर्देश दिये। इस पर जन परिवाद समिति के सदस्य प्रवीण जैन, भूपसिंह रोहिल्ला व अन्य ने हिसार शहर में भी खुुलेआम रेहडिय़ों पर शराब बिकने, इसकी वीडियो वायरल होने व आबकारी अधिकारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया। इस पर उपायुक्त ने अधिकारियों को कड़ाई बरतने के निर्देश दिये वहीं मंत्री ने जागरूकता अभियान चलाने की बात कही। बैठक में आजाद नगर निवासी फौजी दलीप की शिकायत पर जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अपना पक्ष रखा लेकिन मौके पर मौजूद पूर्व विधायक रणबीर गंगवा ने अधिकारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया। इस पर मंत्री ने मामले में तुरंत कड़ी कारवाही करने के निर्देश दिये। इसी तरह बिछपड़ी गांव निवासी खजान सिंह की जल दस्युओं द्वारा पानी चोरी करने के मामले को विभागीय तालमेल से निपटाने के निर्देश दिये गए।
शिकायतकर्ता पर 44 केस दर्ज
आज की बैठक के दौरान एक अजीब मामला सामने आया। हुआ यूं कि हांसी की दयाल सिंह कालोनी निवासी गुलशन राय ने डिपो होल्डर के खिलाफ पूरा राशन व तेल न देने की शिकायत की थी। जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक ने बताया कि शिकायत की जांच कर ली गई है और सही राशन तेल दिया गया है, सरपंचों, पार्षदों व अन्य लोगों ने भी ऐसी बात मानी है। इस पर शिकायतकर्ता ने कहा कि जांच झूठी है। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शिकायतकर्ता झूठी शिकायत करने का आदी है और उसके खिलाफ विभिन्न तरह के 44 केस दर्ज है या हो चुके हैं। इस पर मंत्री, अधिकारी व उपस्थित लोग हंसे बिना नहीं रह सके। मंत्री ने कहा कि इस तरह की झूठी शिकायत करके टाइम खराब करने वालों पर भविष्य में कार्रवाही की जाएगी।
सकारात्मक सोच से न्याय दो, कानून मत अड़ाओ : डीसी
सूर्य नगर निवासी नन्ही देवी पत्नी दरिया सिंह की पंजाब नेशनल बैंक की मॉडल टाऊन शाखा के खिलाफ आई शिकायत ने बैंक अधिकारियों की फजीहत करवाई। शिकायतकर्ता का कहना था कि उसके बेटा मुकेश उक्त बैंक में स्वीपर के पद पर कार्यरत था। उसके बेटे मुकेश व उसकी पत्नी की मौत हो गई है और उनका चार साल का बेटा नकुल है लेकिन उक्त बैंक उसके बेटे को मिलने वाले लाभ उसके पौते को नहीं दे रहा है। बैंक के एलडीएम ने कहा कि उनके पास कानूनी गार्जियनशिन न होने की वजह से ऐसा नहीं हो सकता। इतना सुनते ही उपायुक्त ने उक्त अधिकारी को लताड़ लगाते हुए कहा कि कानूनी गार्जियनशिप की जरूरत वहां होती है जहां परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति दावा करे लेकिन ये तो उस बच्चे की दादी है, और वो अपने पौते के लिए हक मांग रही है। उपायुक्त ने कहा कि उन्हें इस मामले का समाधान चाहिए, साथ ही उन्होंने हिदायत दी कि कुछ मामले सकारात्मक सोच से भी निपटा लेने चाहिए, बेचारी बूढ़ी औरत धक्के खा रही है और आप कानूनी अड़चन लगा रहे हो।
नाम वाली कुर्सियां हुई औचित्यहीन
जन परिवाद बैठक की तैयारियों के चलते की गई व्यवस्था के दौरान सभागार में विभिन्न कुर्सियों पर चेयरमैन, सांसद, विधायक, उपायुक्त, एडीसी व सदस्यों के नाम की पर्चियां लगाई जाती है लेकिन ये कुर्सियां बैठक के दौरान औचित्यहीन हो जाती है। कमेटी के चेयरमैन यानि मंत्री व डीसी की कुर्सी तो सलामत रहती है लेकिन बाकी कुर्सियों पर जिसको मौका मिले वहीं बैठ जाता है। आज भी वही हुआ। आज की बैठक के दौरान सांसद की पर्ची लगी कुर्सी पर एडीसी बैठे थे तो एमएलए वाली कुर्सी पर हांसी के एसपी, एडीसी की कुर्सी पर चेयरमैन श्रीनिवास गोयल व एसपी हांसी की कुर्सी पर भाजपा नेता कर्णसिंह रानोलिया जमे बैठे थे। बैठक शुरू होने से पहले कुर्सी पर आकर बैठी भाजपा नेत्री सीमा गैबीपुर को पूर्व विधायक रणबीर गंगवा के आने पर कुर्सी खाली करके पिछली पंक्ति में जाना पड़ा।

Related posts

तेरापंथ जैन समाज ने अणुव्रत ज्योति नि:शुल्क साक्षरता एवं शिक्षा केंद्र के बच्चों के परिवारों के लिए राशन किट, मास्क व जूस किए वितिरत

गुजवि की हैंडबाल पुरूष टीम ने किया शानदार प्रदर्शन

आदमपुर : नशे से हुई दोस्त की मौत ने झकझोरा तो खैरू ने खोल दी खेल अकादमी