फतेहाबाद

जिला में सभी राजकीय पशु हस्पतालों में स्थापित होंगी पशु स्वास्थ्य कल्याण समिति

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
ग्राम स्तर पर बेहतर पशु चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में गांव स्तर पर पशु स्वास्थ्य कल्याण समिति का गठन किए जाने का अह्म निर्णय लिया गया है। ये सभी समितियां राज्य पशु हस्पताल में कार्यरत रहेगी। वैटनरी सर्जन के अतिरिक्त गांव के सरपंच भी समिति में शामिल होंगे। पशु स्वास्थ्य कल्याण समिति (पीएसकेएस) जिला स्तर पर गठित पशु क्रूरता रोकथाम सोसायटी (एसपीसीए) के अधीन कार्य करेगी। जिला में गठित की जाने वाले 52 पशु स्वास्थ्य कल्याण समिति हेतू 25-25 हजार रुपये की राशि के बजट का प्रावधान किया गया है। इस राशि का इस्तेमाल आपात स्थिति में विभिन्न पशु दवाईओं की खरीद व पशु स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों पर इस्तेमाल में लाई जाएगी।
लघु सचिवालय स्थित सभागार में पशु क्रूरता रोकथाम सोसायटी की गवर्निंग बॉडी की बैठक में यह निर्णय लेते हुए उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा ने कहा कि मानवता के नाते भी हम सबका फर्ज बनता है कि हम दुख व तकलीफ के समय एक-दूसरे व्यक्ति की मदद करते हैं, वैसे ही वन्य प्राणियों सहित पशु-पक्षियों की भी मदद करें। उन्होंने कहा कि पशु क्रूरता रोकथाम के लिए स्वयं भी काम करें तथा अन्य लोगों को भी इस बारे प्रेरित करें। उपायुक्त ने कहा कि पशु स्वास्थ्य कल्याण समिति को आबंटित अनुदान का किसी भी सूरत में गलत इस्तेमाल न हो और यह राशि पशु कल्याण पर ही खर्च की जाएं। समिति को कोई भी व्यक्ति दान भी दे सकता है। उपायुक्त ने कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाए, जिससे दानदाताओं को दी गई राशि पर टैक्स छूट भी मिलें। नियमित अंतराल पर समिति का ऑडिट भी करवाया जाएगा। बैठक में उपायुक्त ने पशु क्रूरता को रोकने की दिशा में पशुओं के ट्रांसपोर्टेशन के दौरान ओवर क्राउड जैसी समस्याओं को लेकर एनिमल रूल 1978 की कड़ाई से अनुपालना करने के निर्देश दिए।
बड़ोपल में बनेगा डॉग शैल्टर
उपायुक्त ने गांव बड़ोपल में डॉग शैल्टर/डॉग हाउस की स्थापना के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं या अन्य किसी कारण से घायल कुतों को इस डॉग शैल्टर में लाया जाएगा। डॉग शैल्टर को किसी एनजीओ की मदद से संचालित किया जाएगा। इसके लिए भूमि शहरी स्थानीय विभाग द्वारा दी जाएगी और वित्तीय सहायता राज्य पशु कल्याण बोर्ड द्वारा दी जाएगी। इसके अतिरिक्त उन्होंने पालतू कुतों के पंजीकरण को सुनिश्चित करने के भी दिशा निर्देश दिए और पशुओं की बढ़ती संख्या को नियंत्रित करने को भी कहा।
राजकीय पशु हस्पतालों में होंगे 2 करोड़ 32 लाख रुपये के मनरेगा कार्य
जिला भर में स्थापित पशु चिकित्सा हस्पतालों में 2 करोड़ 32 लाख रुपये के मनरेगा कार्य करवाए जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि विकास एवं पंचायत विभाग ग्राम पंचायतों से प्रस्ताव लेकर जल्द से जल्द अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में भिजवाएं, ताकि ये विकास कार्य करवाए जा सके। बैठक में रखे गए अन्य एजेंडे भी सर्वसहमति से पारित किए गए।
पशु मेलों में होने वाली क्रूरता पर लगेगी लगाम
बैठक में पशु मेले के दौरान पशुओं के साथ होने वाली क्रूरता का मुद्दा भी उठा, जिस पर उपायुक्त ने नाराजगी जाहिर करते हुए कड़े निर्देश जारी किए कि विष्य में लगने वाले पशु मेले में एसपीसीए के सदस्य, पंचायत व पशुपालन विभाग के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करेंगे की मेले के दौरान निर्धारित मापदंडों को पूरा किया जाएं। उन्होंने कहा कि जो भी पशुपालक अपने दुधारू पशु का दुध बिना दुहे मेले में लाएगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार से पशु क्रूरता बारे अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार करने के निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि पशु मेले में भी बड़े होर्डिग्स व बैनर लगाए जाए ताकि नागरिक जागरूक हो सके।
इस मौके पर पशुपालन विभाग के उप निदेशक डॉ काशी राम, कमेटी सदस्य गुलबहार सिंह, राम कुमार ढांड, विनोद कड़वासरा, सचिव डॉ सचिन सहित सोसायटी के पदाधिकारी व सदस्यगण मौजूद थे।

Related posts

8 करोड़ की बिल्डिंग..सरिया लगा एक तिहाई और स्टील लगा स्क्रैप का! अब विंडो पर शिकायत

कोविड-19 के संक्रमण से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए कोर्ट परिसर में लगाई हैंड सैनिटाइज मशीन

Jeewan Aadhar Editor Desk

मिस्टर पंजाब के सेमीफाइनल में दमखम दिखाएगा टोहाना का छोरा

Jeewan Aadhar Editor Desk