हरियाणा

देश में जीएसटी लगाने के बाद केंद व प्रदेश सरकार को मार्केट फीस समाप्त करनी चाहिए – बजरंग गर्ग

चण्डीगढ़,
हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव बजरंग गर्ग ने प्रदेश के व्यापारी प्रतिनिधियों से बातचीत करने के उपरान्त कहा कि हरियाणा में व्यापार व उद्योग मंदी की मार झेल रहे हैं।
इसका मुख्य कारण टैक्स की दरें ज्यादा होना, राजस्थान के मुकाबले मार्केट फीस ज्यादा होना, दिल्ली के मुकाबले बिजली की दरें ज्यादा होने, भ्रष्ट अधिकारियों द्वारा व्यापारी व उद्योगपतियों को नाजायज तंग करने के कारण प्रदेश में व्यापार व उद्योग पिछड़ता जा रहा है। इसके चलते प्रदेश में लगातार बेरोजगारी बढ़ रही है।
प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि एक टैक्स प्रणाली के तहत देश में जीएसटी टैक्स प्रणाली लागू हो गई है तो अब प्रदेश में मार्केट फीस लेने का कोई औचित्य नहीं बनता। जीएसटी में अनाप-शनाप टैक्सों की बढ़ोतरी करने के बावजूद भी मार्केट फीस की वसूली की जा रही है, जो सरासर गलत है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय क्राइम ब्यूरो के आंकड़ों के हिसाब से हरियाणा में बेरोजगारी बढ़ने के कारण प्रदेश में अपराध को बढ़ावा मिला है। प्रदेश में हर रोज व्यापारी, उद्योगपति व आम जनता के साथ लूटपाट, डकैती, चोरी, हत्या, अपहरण जैसी वारदातें हो रही है। व्यापारी अपने व्यापार के साथ-साथ अपनी जान माल की सुरक्षा के लिए भयभीत है।
उन्होंने कहा कि आज कल व्यापार व उद्योग में खर्चे ज्यादा है और कमाई कम है। इसके कारण हरियाणा में लगातार उद्योग बंद होते जा रहे हैं। केंद्र व हरियाणा सरकार को व्यापार व उद्योग को बचाने के लिए जीएसटी में टैक्सों की दरें कम करके अधिकतम टैक्स को दो प्रकार का रखा जाए, देश और प्रदेश में मार्केट फीस समाप्त की जाए, 200 यूनिट तक बिजली के बिल माफ किए जाएं और 200 से 500 यूनिट तक बिजली पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाए, हरियाणा सरकार द्वारा लगाया गया नया ट्रेड टैक्स जो व्यापारी व उद्योगपतियों के लिए कोड है उसे हटाया जाए, व्यापारी केंद्र व प्रदेश सरकार को जो भी टैक्स देता है सरकार उसका 5 प्रतिशत कमीशन प्रोत्साहन के रूप में दिया जाए, मकानों पर पहले की तरह हाउस टैक्स माफ किया जाए।
युवा पीढ़ी को बचाने के लिए नशा मुक्ति प्रदेश बनाया जाए नशा मुक्ति के लिए व्यापार मंडल हरियाणा में जनजागरण अभियान चलाएगा। प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि जो भ्रष्ट अधिकारी अपने निजी स्वार्थ के लिए व्यापारी व उद्योपतियों को नाजायज तंग कर रहे हैं। उनके खिलाफ सरकार को सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। श्री गर्ग ने कहा कि सरकार को कानून व्यवस्था में सुधार लाकर प्रदेश के व्यापारी, उद्योगपति व आम जनता की जान माल की सुरक्षा के लिए भी कठोर से कठोर कदम उठाने चाहिए।

Related posts

प्राथनाथ प्रणामी आदर्श कॉलेज में लगा रक्तदान कैंप

कमजोरी सरकार की, विवाद रोडवेज और नीजि बस संचालकों में

हरियाणा में हाई अलर्ट, कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट बंद