हिसार

जिला महिला सुरक्षा योजना के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस में हुई हिसार की सराहना

परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से की सरकार की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा

हिसार
मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी (सीएमजीजीए) कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में महिला सुरक्षा को बढ़ाने व घरेलू हिंसा पर रोक लगाने के लिए हिसार जिला में बनाई गई जिला महिला सुरक्षा योजना की सराहना हुई। इस संबंध में बनाई गई कार्ययोजना के बारे में उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने बताया कि महिलाओं को भयमुक्त माहौल प्रदान करने के लिए जिला में हर विभाग की जिम्मेदारी निर्धारित की गई है और इस कार्ययोजना पर कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा सक्षम हरियाणा (शिक्षा) योजना में भी हिसार की प्रगति के लिए प्रशासन व शिक्षा विभाग के प्रयासों की सराहना की गई।
वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रसव पूर्व लिंग निर्धारण जांच निर्धारण अधिनियम (पीसीपीएनडीटी एक्ट) की समीक्षा करते हुए परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने सभी जिलों की प्रगति की समीक्षा करते हुए लड़कियों की जन्मदर की जानकारी ली। हिसार में पिछले 12 महीने के दौरान प्रति हजार लडक़ों पर लड़कियों की औसत जन्मदर 930 रही जबकि नवंबर-2019 में यह आंकड़ा 956 रहा। डॉ. राकेश गुप्ता ने सभी जिलों को ऐसे स्थानों पर अधिक से अधिक छापेमारी करने के निर्देश दिए जहां अल्ट्रासाउंड के माध्यम से प्रसव पूर्व लिंग जांच किए जाने का संदेह हो। उन्होंने नशीली दवाओं के कारोबार व प्रचलन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के संबंध में भी विशेष दिशा-निर्देश दिए।
सोशल मीडिया ग्रिवांसिज टै्रकर योजना में हिसार नगर निगम को प्रथम स्थान पर पाया गया। पिछली बैठक में हिसार का रैंक तीसरा था। हिसार नगर निगम ने 33 में से 32 शिकायतों का निपटान करते हुए अपने स्कोर में बढ़ोतरी की। सडक़ दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के मामले में भी हिसार की रैंकिंग में सुधार हुआ है। इस वर्ष नवंबर में जहां दुर्घटना में मृत्यु का आंकड़ा 17 है वहीं इस वर्ष नवंबर तक यह आंकड़ा 230 मृत्यु का है। पुलिस द्वारा वाहनों के चालान के लिए सितंबर, अक्तूबर व नवंबर में प्रतिमाह 8-8 दिन जीरो टोलरेंस डे के रूप में उपयोग किए गए। जिला पुलिस ने सितंबर में 704, अक्तूबर में 653 व नवंबर में 2826 चालान किए।
अंत्योदय सरल परियोजना की समीक्षा के दौरान डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में दिसंबर 2017 से अब तक इस पोर्टल के माध्यम से 71 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस समय सरकार द्वारा 510 से अधिक योजनाएं एवं सेवाएं आमजन को अंत्योदय सरल योजना के माध्यम से मिल रही हैं। हर माह इस पर 5 लाख आवेदन आ रहे हैं और आवेदकों को हेल्पलाइन के माध्यम से प्रतिमाह 1.10 लाख कॉल की जा रही हैं व 15 लाख एसएमएस किए जा रहे हैं। हिसार में अंत्योदय सरल के माध्यम से आने वाले 88 प्रतिशत से अधिक आवेदनों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया गया है।
इनके अलावा परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने सीएम विंडो, प्रोपर्टी टैक्स, उच्च शिक्षा व सक्षम हरियाणा (शिक्षा) योजनाओं की भी विस्तार से समीक्षा की और इनके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंस में उपायुक्त अशोक कुमार मीणा, हांसी एसडीएम वीरेंद्र सहरावत, हिसार एसडीएम परमजीत सिंह चहल, बरवाला एसडीएम राजेश कुमार, सीएमजीजीए स्पर्श महेश्वरी व एलीना, डीआरओ राजबीर सिंह धीमान, डीडीपीओ सूरजभान, जिला सूचना अधिकारी एमपी कुलश्रेष्ठï, डीएचबीवीएन के अधीक्षक अभियंता आरएस सभ्रवाल, नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी मनिंद्र सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Related posts

बृजमंडल मेवात जलाभिषेक यात्रा के लिए विहिप व बजरंग दल का जत्था रवाना

Jeewan Aadhar Editor Desk

रोडवेज हड़ताल की तैयारियां पूरी, दमनकारी नीति अपनाई तो हड़ताल अनिश्चितकालीन : कमेटी

Jeewan Aadhar Editor Desk

एडीसी ने 13 वाहनों पर किया 6.5 लाख जुर्माना

Jeewan Aadhar Editor Desk