हिसार

गुजवि में खिली धूप में कला प्रदर्शनी

हिसार,
गुजवि के छात्र कल्याण निदेशालय की ओर से एक अच्छी पहल की गई खिली धूप की तरह। नगर के आधा दर्जन कलाकारों की कलाकृतियों की प्रदर्शनी का उद्घाटन गुजवि के कुलपति प्रो टंकेश्वर कुमार और कुलसचिव प्रो हरभजन बंसल ने रणबीर ऑडिटोरियम के क्रश हॉल में किया। निदेशालय की अधिष्ठाता प्रो. सरोज और निदेशक अजीत सिंह ने नगर के इन कलाकारों को आमंत्रित किया अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए। ये कलाकार हैं डॉ ज्योत्सना पात्र, डॉ. गीता जांगडा, डॉ मनोज छाबड़ा, राजेश जांगडा, मूक बधीर स्कूल के दीपक डांगी और छात्र नितिन सुथार और विद्या देवी जिंदल स्कूल के आर्ट टीचर अभिमन्यु सोनी।
जहां तक डॉ ज्योत्सना की बात है वे एक श्रृंखलाबद्ध काम करती हैं। चाहे वह गांधी की श्रृंखला हो या कृष्ण भगवान् की या फिर अर्द्धनारीश्वर की। कुल नब्बे पेंटिंग्ज और रेखाचित्र लगाये हैं जो बहुत आकर्षक हैं। वे ऑयल पेंटिंग भी करती हैं। जब एक श्रृंखला में डूब जाती हैं तो कई कई दिन उसी पर काम करती हैं।

डॉ मनोज छाबड़ा न केवल रचनाकार हैं बल्कि कार्टूनिस्ट और पेंटर आर्टिस्ट भी। बेदाग नाम से कार्टून और अपने नाम से पेंटिंग, दोनों में खूब। मनोज ने अपने काव्यसंग्रह भी प्रदर्शित किए। अमूर्त पेंटिंग्ज हैं ।
दीपक डांगी और उनके शिष्य नितिन सुथार भी इस प्रदर्शनी के आकर्षण रहे। गुरु शिष्य पुरस्कार जीत चुके हैं। ये दोनों इस प्रदर्शनी में नगर में ताजा हवा के झोंके की तरह हैं।
राजेश जांगडा सबसे अलग इसलिए कि वे मूर्ति शिल्प में भी हाथ आजमाते हैं और अनेक प्रदर्शनियां लगा चुके हैं। पेंटिंग्ज तो कॉलेज के समय से अच्छी बना रहे हैं। सुरभि आर्ट सेंटर भी चलाते हैं। इनकी पत्नी डॉ. गीता जांगडा की पेंटिंग्ज भी शानदार हैं। अभिमन्यु सोनी ने संभवत: पहली बार प्रदर्शनी में अपनी पेंटिंग्ज लगाई हैं। यह क्रम जारी रहे तो नगर के कलाकारों को प्रोत्साहन मिलेगा। यह सचमुच नई ही नहीं अनूठी पहल है। इस प्रदर्शनी के लिए छात्र कल्याण निदेशालय की अधिष्ठाता प्रो. सरोज व निदेशक अजीत सिंह के प्रयास सराहनीय हैं।

Related posts

किसानों से हो रही लूट के विरोध में सचिव को ज्ञापन सौंपा

किसानों की समस्या को अपनी समस्या मानकर खोजना होगा समाधान : कुलपति

शातिर चोर से पुलिस ने की 13 बाइक बरामद

Jeewan Aadhar Editor Desk