सिरसा

डीसी रमेश चंद्र बिढान ने की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा, अधिकारियों को दिए कार्य में तेजी लाने के निर्देश

सिरसा,
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने कहा कि योजनाओं की अधूरी जानकारी के कारण लोग इनका फायदा उठाने से वंचित रह जाते हैं, इसलिए योजनाओं के प्रति लोगों की भ्रांतियों को दूर करें ताकि वे इनका अधिक से अधिक लाभ उठा सके।
वे गुरुवार को स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में मेरी फसल मेरा ब्यौरा, परिवार पहचान पत्र, मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना, सीएम विंडो आदि योजनाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस बैठक में एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, एसडीएम डबवाली डा. विनेश कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
उपायुक्त ने कहा कि सरकार का उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाकर ही उन्हें समृद्ध बनाना है। इसी के दृष्टिगत सरकार द्वारा मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना लागू की गई है ताकि किसानों को मंडियोंं में उनकी फसल का उचित दाम मिल सके। उन्होंने सभी तहसीलदार, सचिव मार्केट कमेटी व उप निदेशक कृषि को निर्देश दिए कि वे शैड्यूल बना कर गांवों में अधिक से अधिक किसानों के पंजीकरण करवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्राम स्तर पर एडीओ, ग्राम सचिव व पटवारी मिलकर जिला के सभी किसानों के 100 प्रतिशत पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि पोर्टल पर किसानों के पंजीकरण के कार्य में एक सप्ताह में प्रगति नजर आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज की भलाई के लिए हर व्यक्ति का योगदान जरुरी है। सर छोटू राम को किसानों का मसीहा इसी लिए कहा जाता है क्यों कि उन्होंने किसानों के लिए बहुत कुछ किया था और इसी कारण आज लोग उन्हें याद करते हैं। उन्होंने कहा कि संख्यकीय अधिकारी को परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जबतक लोगों को योजना का पूर्ण जानकारी नहीं होगी तबतक आमजन रजिस्ट्रेशन के लिए प्रेरित नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत सरकार 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है, इसी राशि से केंद्र सरकार द्वारा योजनाएं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जैसी योजनाओं के प्रीमियम का भूगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन सभी योजनाओं के लिए आमजन सीएससी, सरल केंद्र, अंत्योदय केंद्र के माध्यम से आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं।
उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम विंडो 2016 से 2018 तक आई शिकायतों का निपटान जल्द से जल्द करें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर आई शिकायतों का निपटान 72 घंटो में करना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी रमेश कुमार, उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल, जिला सांख्यिकीय अधिकारी सुरेंद्र कुमार, तहसीलदार रानियां जतिंद्र कुमार, तहसीलदार कालांवाली भावेश कुमार, तहसीलदार सिरसा प्रदीप कुमार, तहसीलदार ऐलनाबाद मदनलाल, तहसीलदार डबवाली रविंद्र, सभी बीडीपीओ, सचिव मार्केट कमेटी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

पौधारोपण व गौमाता की सेवा को अपना कर्तव्य समझें : स्वामी राजेन्द्रा नंद

Jeewan Aadhar Editor Desk

500-500 के नकली नोट चलाने की फिराक में था युवक, पुलिस ने दबोचा

औरतों की दिलेरी देख, दूम दबाकर भागे लूटेरे