सेहत हिसार

कुष्ठ रोग का इलाज संभव, रोगी से न करें भेदभाव : डा. कौशल वर्मा

जागरूकता पखवाड़ा के तहत सीएचसी आर्यनगर ने किया स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन, बच्चों को किया सम्मानित

हिसार।
स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कुष्ठ रोग के प्रति जनता को जागरूक करने के लिए जिलाभर में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। गत 30 जनवरी से शुरू हुआ यह अभियान 13 फरवरी तक चलेगा।
महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी से लेकर 13 फरवरी तक कुष्ठ रोग के प्रति लोगोंं को जागरूक करने के लिए स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान गांवों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया है, जिसमें गांव के मुखिया द्वारा कुष्ठ रोग की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ-साथ स्कूलों में भी बच्चों को कुष्ठ रोग के प्रति जागरूक करने के लिए कुष्ठ रोग से संबंधित लघु नाटक करवाया जा रहा है।
इसी कड़ी में सीएचसी आर्यनगर के वरिष्ठ चिकित्सक डा. सुभाष के निर्देशानुसार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय आर्यनगर में लघु नाटक का मंचन करवाया गया तथा बच्चों को कुष्ठ रोग बारे संदेश दिया गया। लघु नाटक में भाग लेने वाले बच्चे निशा, सुमन व पूजा को ईनाम भी दिया गया। इस दौरान प्राचार्य महिपाल, एचआई उमेश कुमार, एसटीएस कुलबीर श्योरान एवं समस्त विद्यालय स्टाफ उपस्थित रहा।
उप सिविल सर्जन (लेप्रोसी) डॉ. कौशल वर्मा ने इस अभियान बारे जानकारी देते हुए कहा कि इस विशेष पखवाड़े के दौरान नागरिकों को कुष्ठ रोग के लक्षण बारे विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोगियों के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करना चाहिए। कुष्ठ रोग भी अन्य रोगों की तरह ही है जो जीवाणु के द्वारा होता है। यह पूर्व जन्मों के पाप एवं अभिशाप से नहीं होता। उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोग की पहचान आसानी से की जा सकती है। त्वचा पर सूखापन व सूनापन, हल्के रंग के शुन्न दाग धब्बे, चेहरे, कान या शरीर के किसी भाग की त्वचा का लाल व मोटा होना, हाथ पांव में सुन्नापन यदि इनमें से कोई भी लक्षण हो तो यह कुष्ठ रोग हो सकता है। इसकी जांच जल्द से जल्द सरकारी अस्पताल में करवानी चाहिए। कुष्ठ रोग का ईलाज पूर्णत: संभव है एवं एमडीटी द्वारा 6 से 12 महीने में कुष्ठ रोग पूर्णत: ठीक हो जाता है। कुष्ठ रोग की जांच एवं ईलाज सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर निशुल्क उपलब्ध है।

Related posts

गैस पाईप लाईन से परेशान ग्रामीणों ने किया लघु सचिवालय के समक्ष प्रदर्शन

Jeewan Aadhar Editor Desk

नशा समाज के लिए बहुत बड़ा कलंक : संजय

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर में 12वां गौपाष्टमी महोत्सव 16 को

Jeewan Aadhar Editor Desk