हिसार

जनगणना-2021 के लिए निर्धारित की जाए संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी : आयुक्त

मंडल आयुक्त विनय सिंह ने जनगणना कार्य की प्रगति की समीक्षा की

हिसार,
जनगणना-2021 का कार्य सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए निर्धारित तैयारियां सरकार के निर्देशानुसार तय समय सीमा में पूरी की जाएं और जनगणना के प्रत्येक कार्य के लिए संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों की जिम्मेदारी निर्धारित की जाए।
यह निर्देश मंडल आयुक्त विनय सिंह ने आज कॉन्फ्रेंस कक्ष में जनगणना-2021 के कार्य की प्रगति की समीक्षा के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि जनगणना का कार्य बहुत महत्वपूर्ण है और इसके प्रत्येक चरण को जिम्मेदारी के साथ संपन्न किया जाए। उन्होंने कहा कि किसी अधिकारी या कर्मचारी को जनगणना कार्य में अपनी जिम्मेदारी के संबंध में कोई संशय नहीं होना चाहिए। इसलिए प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी की जिम्मेदारी तय की जाए।
जनगणना की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त विनय सिंह ने कहा कि हरियाणा में जनगणना दो चरणों में हो रही है। प्रथम चरण के तहत मकान सूचीकरण एवं मकानों की गणना का कार्य 1 मई से 15 जून तक करवाया जाएगा जबकि द्वितीय चरण जनसंख्या की परिगणना जोकि आगामी 9 से 28 फरवरी 2021 व रीविजनल राउंड 1 से 5 मार्च 2021 के मध्य आयोजित किया जाएगा।
मंडलायुक्त ने बताया कि प्रदेश में पहली बार जनगणना डिजिटल-मोड पर करवाई जा रही है। उन्होंने सीएमएमसी पोर्टल पर काम करने तरीके, जनगणना में लगे कर्मियों का पंजीकरण, ट्रेनिंग व मोबाइल मोड में आंकड़े फीड करने की स्थिति को लेकर भी अधिकारियों से जानकारी ली।
उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने मंडलायुक्त को अवगत करवाया कि उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि जिला में जनगणना कार्य को संपन्न करवाने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा जिला में 3 मास्टर ट्रेनर व 13 चार्ज ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं जो हिपा में दो बार प्रशिक्षण भी ले चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिला में स्पेशल कालोनी, स्पेशल चार्ज व स्लम एरिया चिह्निïत करने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। जिला में जनगणना का कार्य 4290 प्रगणकों के माध्यम से संपन्न करवाया जाएगा जिन्हें प्रशिक्षित करने का कार्य 58 फिल्ड ट्रेनर करेंगे।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह, हिसार के एसडीएम डॉ. वेदप्रकाश, हांसी एसडीएम बलजीत सिंह, नारनौंद एसडीएम विकास यादव, बरवाला एसडीएम राजेश कुमार, सीटीएम अश्वीर सिंह, डीआरओ राजबीर धीमान, जिला सूचना अधिकारी एमपी कुलश्रेष्ठï, जिला सांख्यिकीय अधिकारी अमिता चौधरी, डीआईपीआरओ सुरेंद्र सैनी, जिला योजना अधिकारी जगदीश दलाल, अतिरिक्त डीआईओ अखिलेश कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Related posts

प्रत्येक कर्मचारी व उसके परिजनों का टीकाकरण हमारा लक्ष्य : कंबोज

रक्तदान कैंप 4 जून को आदमपुर में

मानव सेवा समिति ने वाटर कूलर रिपेयर करवाकर चालू करवाया