फतेहाबाद

डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने के लिए यूजर चार्ज को वसूला जाएं : डीसी

ठोस कचरा प्रबंधन योजना की समीक्षा में स्थानीय निकाय विभाग को दिए निर्देश

फतेहाबाद, (साहिल रूखाया)।
उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने स्थानीय निकाय (नगर परिषद व नगर पालिका) विभाग के अधिकारियों से कहा है कि वे अपने-अपने सीमा क्षेत्र में घर-घर से कूड़ा उठाने के लिए निर्धारित किए गए यूजर चार्ज को लेना सुनिश्चित करें। यूजर जार्च एकत्रित करने में किसी भी प्रकार की ढिलाही न बरती जाएं। उपायुक्त वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में ठोस कचरा प्रबंधन योजना की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।
उपायुक्त ने कहा कि स्थानीय निकाय विभाग घर-घर से कूड़ा उठाने की प्रक्रिया को निरंतर जारी रखे। इसमें आगामी टैंडर प्रक्रिया लागू की जानी है तो उस पर भी कार्रवाई की जाएं। इसके साथ ही उपायुक्त ने पॉलिथीन बेचने वाले थोक विक्रेताओं पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए और कहा कि पॉलिथीन बेचने वाले विक्रेताओं पर जुर्माना लगाया जाए और इस जुर्माना की शत प्रतिशत रिकवरी भी हो। उन्होंने कहा कि पॉलिथीन बेचने वालों के चालान भी न्यायिक प्रक्रिया अनुसार किए जाए। उन्होंने सभी स्थानीय निकाय विभाग से कहा कि वे साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करें और इसकी मासिक रिपोर्ट उन्हें भेंजे।
उपायुक्त ने कूड़ा बिनने वालों की पहचान करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए सभी स्थानीय निकाय एक विशेष अभियान चलाए। सरकार द्वारा निर्धारित सुविधाएं भी चिन्ह्ति व्यक्तियों को उपलब्ध करवाई जाए। उपायुक्त ने अनाधिकृत क्षेत्र में डाले गए कूड़ा को तुरंत सफाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि अनाधिकृत क्षेत्र में नागरिकों को कूड़ा न डालने के लिए प्रेरित भी करें। उन्होंने शहरी पार्कों में कम्पोस्टिंग पीट का निर्माण कर खाद बनाने और उसके वहीं पर इस्तेमाल करने के निर्देश भी दिए। उपायुक्त ने शहर में रोड, गलियां, सार्वजनिक स्थान, वाणिज्यिक स्थान की सफाई सुचारू करने के निर्देश देते हुए कहा कि शहरों में रात में की जाने वाली सफाई के लिए दो दिन में टैंडर जारी कर काम दिया जाए, ताकि सफाई व्यवस्था प्रभावित न हो। इसके अलावा उन्होंने पार्कों व अन्य पदो के लिए कर्मचारियों की आउससोर्सिंग से भर्ती करने की प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाने के निर्देश दिए। बैठक में नगराधीश अनुभव मेहता, एसडीएम संजय बिश्नोई, डीएसपी दलजीत सिंह बेनीवाल, सीएमजीजीए सुश्री मोनिका हेमराजनी, नप ईओ जितेन्द्र कुमार, एमई सुमेर सिंह, सचिव पंकज आदि मौजूद रहे।

Related posts

एसपी ने किया पुलिस लाईन व पुलिस आवासीय कॉलोनी का दौरा, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

भूपेंद्र सिंह शर्मा की विजिलेंस विभाग से छुट्टी, पुलिस हेडक्वार्टर पंचकूला में भेजे गए

नशे की आदत ने बनाया तस्कर, गिरफ्तार