हिसार

शहर के गलत तरीके से बनाये सभी रोड कट तुरंत प्रभाव से बंद हो – चेयरमैन

तोशाम रोड फोरलेन को लेकर वार्निंग बोर्ड को लेकर न बरते लापरवाही

चेयरमैन बोले – बरसाती नाले में दस टैंकर पानी डाल उसका डेमो कर कमेटी को दिखाये अधिकारी, तब मानेंगे बरसात में नहीं डुबेगा दिल्ली रोड

हिसार।
शहर में जनता की सुरक्षा बेहद जरूरी है। कैंप चौक से डाबडा चौक हो या डाबडा चौक से जिंदल पुल या पुराने पुल से सिरसा चुंगी तक जगह – जगह कट बने हुए है। इन सभी कटो को बंद किया जाये। एसपी आवास से टाउन पार्क तक चार कट दिये गये है। एसपी आवास से आगे के दो कटो को बंद करवाया जाये। ऐसा कोई कट नहीं छोड़ा जाये जिससे हादसा होने का खतरा पैदा हो । हमें किसी व्यक्ति विशेष का ध्यान रखने की बजाय जन सुरक्षा को पहले पायदान पर रखना होगा। एक सप्ताह के अंदर इस प्रकार के सभी कटों को बंद किया जाये।
नगर निगम स्थित सभागार में बीएंडआर सब कमेटी की अध्यक्षता करते हुए चेयरमैन डा उमेद खन्ना ने कहीं। सभी कमेटी सदस्यों ने उनका समर्थन करते हुए इस मामले में पुलिस प्रशासन व बीएंडआर अधिकारियों को कोई कोताही नहीं बरतने के आदेश दिये। इस बैठक में नगर निगम उप निगम आयुक्त डा प्रदीप हुड्डा विशेष रूप से उपस्थित रहे। बैठक में वाइस चेयरमैन जयप्रकाश पार्षद ज्योति महाजन, पार्षद प्रीतम सैनी, पार्षद जगमोहन मिततल, पार्षद अनिल जैन, बीएंडआर विभाग की इलेक्ट्किल विंग से एसडीई डीएस सांगवान, जेई सत्यवान व बीएंडआर सिविल विंग से एसडीओ जयसिंह, एसएचओ ट्ैफिक शमशेर सिंह, नगर निगम से एक्सईएन संदीप कुमार, एक्सईएन जयवीर डूडी, एमई प्रवीण गंगवानी, एमई संदीप बैनीवाल, एलओ प्रवीण कुमार, सुभाष शर्मा आदि मौजूद रहे।

कमेटी के सामने बरसाती नाले का करवाये डेमो, तब मानेंगे बरसात में नहीं डुबेगा दिल्ली रोड

चेयरमैन डा उमेद खन्ना ने कहा कि दिल्ली रोड पर बनाये गये बरसाती नाले के क्या हालात है। बीएंडआर अधिकारियों ने कहा कि बरसात में पानी की निकासी पूरी तरह से होगी। बरसाती नाला ओके है। पार्षद प्रीतम सैनी व पार्षद जगमोहन मिततल ने कहा कि क्या हम मान ले कि बरसाती नाला सही है। जनता को दावे के साथ कह सकते है कि पानी नहीं भरेगा। अधिकारियों ने कहा कि नाला ओके है। बरसाती पानी की निकासी होगी। चेयरमैन ने कहा कि आप लोग नाले के सबसे उंची जगह से दस टैंकर पानी डालकर हमें नाले का डेमो कर दिखाये । पूरी कमेटी के सामने यह काम कीजिये , यदि पानी की सही निकासी होती है। तब हम मानेंगे कि बरसात में दिल्ली रोड नहीं डुबेगा। चेयरमैन ने कहा कि दिल्ली रोड नाले की पूरी तरह से सफाई होनी चाहिये। जिन लोगों ने नाले के उपर निर्माण किया है और उसकी गहराई को कम किया है। उन पर कार्रवाई कर उसे ठीक करवाये। इतना ही नहीं , दिल्ली रोड पर नाले में लोगों ने पूर्व में सीवरेज कनेक्शन जोड़ दिये थे। इस बार पूरे नाले की जांच करें और किसी का कनेक्शन जुड़ा मिलता है। तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें।

चेयरमैन बोले – बस स्टैंड के पीछे की सड़क के बदत्तर हालात, अधिकारी बोले आज रात ही सर्वे कर रिपोर्ट देंगे सर

चेयरमैन डा उमेद खन्ना ने बैठक शुरू करने के साथ ही अधिकारियों की खिंचाई शुरू कर दी। हाउस की बैठक में लंबे समय से बस स्टैंड के पीछे की सड़क को लेकर मामला उठ रहा है। लेकिन बीएंआर के अधिकारियों ने कोई कार्रवाई आज नहीं की। इस पर चेयरमैन ने अधिकारियों को कहा कि बस स्टैंड के पिछले की सड़क कुछ समय पहले ही बनाई गई थी। उसके बदत्तर हालात हो गये है। सड़क के बीच न डिवाइडर है और न ही स्ट्ीट लाइटें जल रही है। यह मुद्दा कई बार हाउस की बैठक में उठ चुका है। लेकिन अभी तक कोई काम नहीं हुआ है। बीएंडआर विभाग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पुर्णतया नकारात्मक रही है। आपको अपनी कार्यप्रणाली को सुधारने की जरूरत हैं। आज आप लोग बैठक से जाये तो समय देकर जाईयेगा कि कितने वक्त में कार्य पुरा होगा। बीएंडआर अधिकारियों ने कहा कि आज रात तक सड़क का निरीक्षण कर पूरी रिपोर्ट आपको सौंप देंगे। उसके बाद जल्द से जल्द से सारे काम को पूरा करवायेंगे।

कब लगेगी बंगला मोड पर हाई मास्ट या किसी बड़े हादसे का इंतजार है

चेयरमैन डा उमेद खन्ना ने कहा कि पिछले एक साल से आप लोग सिरसा रोड से बंगला रोड जाने वाले मोड पर हाई मास्क लाइट नहीं लगवा पाये हैं। क्या किसी बड़े हादसे का आप लोग इंतजार कर रहे है। बीएंडआर एसडीई डीएस सांगवान ने कहा कि फंड की कमी के कारण आज तक यह काम नहीं हो पाया है। फंड की नगर निगम व्यवस्था करवा दे। चेयरमैन डा उमेद खन्ना ने कहा कि नगर निगम का कार्य सभी विभागों को फंड मुहैया करवाने का नहीं है। आपकी सड़क है तो आपकी जिम्मेदारी बनती है कि पैसा कहां से लेना है। एसडीई ने कहा कि सर हम सरकार से पत्र लिखकर पैसे की मांग कर लेंगे। उम्मीद है जल्द ही लाइट लग जायेगी।
कुछ इस प्रकार रहे मुद्दे
– साउथ बाइपास सेक्टर 33 के नजदीक बने रेलवे फाटक पर आरओबी बनाने को लेकर रेलवे विभाग ने अनुमति दे दी है। इसके सामने एचएसवीपी विभाग का सेक्टर 33 पड़ता है। जिसकी जमीन को लेकर एचएसवीपी विभाग के अधिकारियों के साथ बीएंडआर की बातचीत चल रही है।
– ब्रहम महाविद्यालय से स्लाटर हाउस जाने वाली सड़क को बाइपास से जोड़ने के लिए बीएंडआर ने एस्टीमेंट बनाकर मुख्यालय भेज रखा है। एक या दो सप्ताह में मुख्यालय से अनुमति मिल जाएगी।
– तेल डिपो फाटक पर पुल बनाने को लेकर बीएंडआर विभाग के अधिकारियों की रेलवे विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। रेलवे ने अनुमति दे दी है और इसको लेकर एस्टीमेंट तैयार किया जा रहा है।
– लघु सचिवालय कॉलोनी के पहाड़ी कीकर एक सप्ताह में कटवा दिये जाएंगे।
– कैंची चौक से मिर्जापुर रोड तक लाइट लगाने को लेकर एसडीई डीएस सांगवान ने बताया कि कैंची चौक से मिर्जापुर रोड पर लाइट लगाने का टेंडर पास हो चुका है। सड़क के दोनों ओर बिजली की लाइन होने के कारण अभी तक काम शुरू नहीं हुआ है। जब तक इस समस्या का समाधान नहीं होता है, तब तक लाइट लगाना संभव नहीं है। पार्षद प्रीतम सैनी ने कहा कि बिजली निगम के एक्सईएन, बीएंडआर के अधिकारी व कमेटी के सदस्य मौके का निरीक्षण कर लेते है। जिसके बाद ही कोई अंतिम निर्णय ले पाएंगे। सभी को मिलकर कोशिश करनी है कि जनता की सुविधा के काम को हर हाल में पूरा किया जाएगा। सभी मिलकर इस समस्या का समाधान निकालेंगे।
– सभी ब्रिज के नीचे बीएंडआर विभाग अतिक्रमण हटायेगा और पार्किंग बनाये। जिससे जनता को गंदगी व अतिक्रमण से राहत मिल सके।
– बीएंडआर विभाग के अधिकारियों को आदेश दिये िक नगर निगम की सीमा में बनी हुई या बनाई जाने वाली उन सभी की पूर्ण डिटेल दी जाये। सड़कों पर साइन बोर्ड लगाये जाए, ताकि सड़क खराब होने या अन्य समस्या आने पर जनता अधिकारियों को सूचित कर सके।
– कैमरी रोड पर रोड बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। एक जुलाई 2020 तक सड़क बनाने का काम पूरा कर दिया जाएगा।
– डाबडा चौक से तोशाम रोड को फोरलेन बनाने की पूरी डिटेल कमेटी को दी जाये। बिना कमेटी की अनुमति के कोई रोड कट किसी अस्पताल, मेरिज पैलेस आदि के नहीं छोड़ा जाये। बीएंडआर के कामों में ठेकेदार बड़े स्तर पर लापरवाही बरत रहे है। वार्निंग बोर्ड के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। इस बंद किया जाये और 50 -50 मीटर की दूरी पर वार्निंग बोर्ड होने चाहिये।
– भानू चौक से सिरसा चुंगी तक ट्ी गार्ड बीएंडआर विभाग ने लगा दिये है। इनमें पौधे नहीं लगाये गये है। इस प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बीएंडआर की होर्टिकल्चर ब्रांच को पत्र लिखकर पौधे जल्द से जल्द लगवाये जाये।
– बीएंडआर विभाग के लाइट, सड़क, पुल आदि के कार्यों की डिटेल रिपोर्ट कमेटी को सौंपी जाये। सभी ठेकेदारों की डिटेल दी जाये, जिनके पास यह कार्य है।
– गारंटी पीरयड की सभी सड़कों की रिपोर्ट एक सप्ताह के अंदर कमेटी को सौंपी जाये।
– पुरानी सब्जीमंडी से लेकर जहाजपुल तक सड़क की ग्रिल कई जगह से गायब है। इसे लगाया जाये। इसे साथ जगह जगह से टूटे डिवाइडर को ठीक करवाया जाये। इस सड़क पर अवैध रूप मंदिर बनाकर कब्जा किया जा रहा है। उसे हटाया जाएगा।
– सब्जीमंडी चौक से लेकर मुल्तानी चौक जाने वाली सड़क से कब्जा हटाया जाये।
– बीएंडआर विभाग की सड़क पर अतिक्रमण करने वालो पर कार्रवाई की जाये। स्थाई रूप से किये गये कब्जों को हटाया जाये।
– राजगढ़ रोड पर उपायुक्त ने इंटरलॉकिंग चोरी के मामले को उजागर किया था। उस मामले की जांच कहां तक पहुंची और क्या कार्रवाई हुई। उसकी डिटेल कमेटी को सौंपे।
– सूर्य नगर पर बनने वाले पुल में सफेद क्रेशर का प्रयोग किया जा रहा है। पुल निर्माण सामग्री के जांच कर त्वरित कार्रवाई की जाये।

Related posts

नकली खाद-बीज बेचने वाले व्यापारियों के खिलाफ सख्ती बरती जाये : किसान सभा

सुरभि मानव कल्याण समिति ने 200 से अधिक जरूरतमंदों को बांटी सब्जियां व राशन

सेवानिवृति पर अधिकारी व कर्मी को दी विदाई