सिरसा

जिला को एक्सपोर्ट हब के रुप में विकसित करने के मद्देनजर डीसी बिढ़ान ने ली जिला स्तरीय निर्यात प्रोत्साहन कमेटी की बैठक

सिरसा,
जिला को एक्सपोर्ट हब के रुप में विकसित करने के मद्देनजर उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान की अध्यक्षता में आज स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला स्तरीय निर्यात प्रोत्साहन कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए विस्तार से चर्चा की गई।
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि सिरसा एक कृषि प्रधान जिला है यहां से ऑर्गेनिक सब्जियों व फल के उत्पादन व निर्यात की आपार संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि उद्योगपति अपना उद्योग लगाने के लिए आगे आते हैं तो उन्हें यहां स्थान भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर औद्योगिक ईकाईयां कलस्टर के रुप में काम करती है तो उनकी समस्याओं का आसानी से समाधान किया जा सकता है। उन्होंने एक्सपोर्ट को बढावा देने के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए कि एक वर्कशॉप आयोजित करें और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में उद्योग एसोसिएशन व उद्योगपतियों को अवगत करवाया जाए।
जिला उद्योग केन्द्र के उप निदेशक गुरू प्रताप सिंह ने बताया गया कि इस जिला से गत वर्षों में 11 औद्योगिक ईकाईयों द्वारा बासमती चावल, ग्वार गम, राईस मशीनरी व पेपर उत्पाद का निर्यात यूएई, यूके, सऊदी अरबीया, दुबई, बंगलादेश व पाकिस्तान को निर्यात किया जाता रहा है। उन्होंने बताया कि जिला से मुख्य रुप से बासमती चावल, कॉटन व टैक्सटाईल, ग्वार गम एवं सह उत्पाद इत्यादि निर्यात को बढ़ावा दिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त आर्गेनिक सब्जियों, कस्ट्रोल ऑयल के निर्यात प्रोत्साहन की सम्भावना पर भी चर्चा की गई।
बैठक में एमएसएमई चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज से राज कुमार जालान व कुंज बिहारी द्वारा निर्यात के लिए आ रही समस्याओं के बारे उपायुक्त को अवगत करवाया गया। इस पर उपायुक्त ने निर्यात संबंधित समस्याओं के जल्द से जल्द निवारण के लिए निर्यातकों को आश्वासन दिया। उन्होंने निर्यातकों की समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।
बैठक में विदेश व्यापार महानिदेशक पानीपत से ईटीडीओ तेजवीर सिंह, क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया नई दिल्ली से सहायक निदेशक माणिक गुप्ता, एमएसएमई विकास संस्थान करनाल से सहायक निदेशक राकेश वैदी, डीआईसी उप निदेशक गुरपताप सिंह, मुख्य एलडीएम पीएनबी अरुण सोनी, कृषि और किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डॉ बाबू लाल, जिला बागवानी अधिकारी कार्यालय से निर्मला कुमारी, उद्योगपति आनंद शेखर मौजूद थे।

Related posts

कोई भी व्यक्ति घर से बिना मास्क के न निकले : उपायुक्त बिढ़ान

व्यापारी व आमजन की जान-माल की सुरक्षा करने में सरकार विफल— बजरंग गर्ग

70 हजार रुपए के नकली नोट छापे, 40 हजार सहित चढ़े पुलिस के हत्थे

Jeewan Aadhar Editor Desk