सिरसा

राहगीरी कार्यक्रम में झूमें लोग, संडे के दिन युवा और बुजुर्गों ने की मस्ती

सिरसा,
जिला प्रशासन व पुलिस विभाग की ओर से रविवार को स्थानीय अनाजमंडी स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल के नजदीक राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। राहगीरी कार्यक्रम में शहरवासियों ने बड़े ही जोश से भाग लिया। कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा आमजन ने भाग लिया। इस अवसर पर डीएसपी आर्यन चौधरी, डीएसपी दीनेश यादव, डीएसपी जगदीश काजला, डीएसपी नर सिंह, एसएचओ ट्रफिक बहादुर सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि राहगीरी का मुख्य उद्देश्य समाज में भाईचारा स्थापित करना तथा युवाओं में छुपी प्रतिभा को उजागर करना है। इसके साथ-साथ समाज में बुजुर्गों व महिलाओं का सम्मान हो इसके लिए भी युवाओं को आगे आना होगा। इसके अलावा राहगीरी के माध्मय से समाज में समरसता को बढ़ावा देना, यातायात के नियमों के प्रति जागरुक करना, भाईचारा को बढ़ावा देना तथा समाज में व्याप्त बुराइयों को मिटाने के लिए जागरुकता पैदा करना है। उन्होंने आमजन से कहा कि पॉलिथीन एक बड़ी समस्या है, इसके समाधान के लिए सभी को एकजुट होना होगा। पॉलिथीन का प्रयोग कम से कम करें तथा जिले को प्लास्टिक मुक्त बनाने में सहयोग करें। उपायुक्त ने कहा कि प्लास्टिक और पॉलिथीन पर्यावरण व मनुष्य जीवन के लिए घातक है। पर्यावरण संरक्षण में हम सभी को अपने दायित्व को समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे बीमारियां होने का भी अंदेशा बना रहता है। उपायुक्त ने कहा कि शहर में आवारा नंदियों की बड़ी समस्या है, इसके समाधान के लिए सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा तथा जल्द ही शहर को आवारा पशुओं से मुक्त किया जाएगा। उन्होंने आमजन से कहा कि शहर की स्वच्छता बढ़ाने में सहयोग करें।
राहगीरी कार्यक्रम के दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा नागरिकों को यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान बताया गया कि नागरिकों की थोड़ी सी जागरूकता व सजगता के माध्यम से सड़क हादसों पर अंकूश लगाया जा सकता है। इस कार्यक्रम में बच्चे, युवा, बुजुर्गों सहित आम नागरिकों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और इस कार्यक्रम का बखूबी आनंद उठाया। राहगीरी में योग, सांस्कृतिक कार्यक्रम, चैस, कैरमबोर्ड आदि खेलों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने स्टेज पर अनेक देशभक्ति से ओतप्रोत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, हरियाणवी, राजस्थानी, पंजाबी गीतों पर नृत्य कार्यक्रम प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। कार्यक्रम में प्रस्तुतियां देने वाले बच्चों को उपायुक्त ने सम्मानित किया।
राहगीरी कार्यक्रम में उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने युवाओं के साथ हरियाणवी लोक गीतों पर नृत्य में भाग लिया। इसके साथ-साथ उपायुक्त ने कहा कि शिक्षा के साथ – साथ युवाओं को खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में भी भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक गतिविधियों व खेलों में भी युवा अपना बेहतर भविष्य बना सकते हैं। उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने विशेषतौर पर युवाओं से कहा कि जिला को नशामुक्त बनाना उनकी प्राथमिकता है और इसके लिए कानूनी स्तर पर अहम प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा भी इस मुहिम में प्रशासन का सहयोग करें और यह संकल्प ले कि न तो स्वयं नशा करेंगे और न ही किसी को करने देंगे। उन्होंने कहा कि नशा समाज को खोखला बनाता है तथा आने वाली पीढिय़ों का भविष्य भी दाव पर लग जाता है। उन्होंने युवाओं से कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति नशा बेचते देखा जाए तो तुरंत प्रशासन को सूचना दें तथा नशे से पीडि़त परिवार की मदद के लिए भी प्रशासन को अवगत करवाएं।

Related posts

सिरसा में नहीं बनी किसानों और प्रशासन में सहमति, किसानों ने किया संघर्ष का ऐलान

Jeewan Aadhar Editor Desk

भाजपा का हर कार्यकर्ता राष्ट्रवादी : ओमप्रकाश धनखड़

Jeewan Aadhar Editor Desk

डबवाली से लड़ेंगे दुष्यंत चौटाला चुनाव, अभय को दिया खुला चलेंज

Jeewan Aadhar Editor Desk