फतेहाबाद

करोना एक वायरस बीमारी, सावधानी जरूरी : डीसी

फतेहाबाद,
उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखकर ग्लोबल हैल्थ एमरजैंसी घोषित कर रखी है। कोरोना वायरस एक बीमारी है, जिसकी शुरूआत चीन में हुई थी और अब यह अन्य देशों को भी प्रभावित कर रही है। यह एक फ्लू जैसी बीमारी है जिसके लक्षण बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ होना है। जिला फतेहाबाद में कोरोना का एक भी मामला सामने नही आया है। कोरोना वायरस से घबराने की बजाय सतर्कता बरतने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी व अधिकारी अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर लोगों को इस बारे जागरूक कर रहे है।
कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के उपाय
उपायुक्त ने बताया कि करोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए व्यक्ति को अपनी स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए। खांसते, छींकते समय टिशू व रुमाल का प्रयोग करें और प्रयोग किए गए टिशू पेपर को कूड़ेदान में फेंकें। उन्होंने बताया कि करोना वायरस के बचाव के लिए हाथों को साबुन से धोना चाहिए और व्यक्ति को अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल ही करना चाहिए। उन्होंने बताया कि सभी व्यक्ति मास्क का प्रयोग करें और लोगों से दूरी बनाए रखें तथा घर से बाहर भ्रमण ना करें। स्वयं उपचार नहीं करें, डॉक्टर की सलाह से उपचार लें। उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों में कोल्ड और फ्लू के लक्षण हो उनसे दूरी बनाए रखें। अंडे और मांस के सेवन करने और जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचे। उन्होंने बताया कि करोना वायरस से बचाव के लिए एक दूसरे से हाथ व गले ना मिलें और अपने आसपास हमेशा सफाई रखें।
उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने बताया कि यदि आपको खांसी और बुखार हो तो किसी से संपर्क में ना आए। सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें, जीवित पशुओं से संपर्क या कच्चे अधपके मांस का सेवन करने से बंचे। खेतों की यात्रा, जीवित पशुओं के बाजारों में या जानवरों के वध किए जाने वाले स्थल पर ना जाएं।
लक्षण पाए जाने पर लापरवाही न बरतें
उपायुक्त ने बताया कि यदि आप चीन से आए हो या फिर चीन से आए किसी व्यक्ति के संपर्क में हो तो 01123978046 पर या जिला निगरानी कमेटी फतेहाबाद के नंबर 01667-297291 पर संपर्क करें।

Related posts

सीवर लाइन धंसने ट्रक पलटकर दुकान में जा घुसा

2 शातिर बदमाशों को ग्रमीणों ने पकड़कर किया पुलिस को हवाले

विधायक और सांसद भी डीसी रेट रखेगी भाजपा—दुष्यंत चौटाला