सिरसा

पोषण स्तर में जिला सिरसा राज्य भर में द्वितीय, पोषण पुरस्कार से सम्मानित

सिरसा,
अंतर्राष्टï्रीय महिला दिवस के अवसर पर गुरूग्राम में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में जिला सिरसा को पोषण स्तर में द्वितीय स्थान पर आने पर पोषण पुरस्कार व एक लाख रुपये की राशि से सम्मानित किया गया। स्थानीय लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने यह चैक जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग डा. दर्शना सिंह को सौंपा।
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि पोषण पुरस्कार में मुख्य तौर पर 0 से 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों में जनवरी 2019 की पोषण स्तर रिपोर्ट का दिसम्बर 2019 की रिपोर्ट से तुलना की जाती है, जिसमें सिरसा जिला में पोषण स्तर 1.54 प्रतिशत में सुधार हुआ है। उन्होंने बताया कि जिला पोषण अभियान के तहत समय-समय पर रिसोर्स ग्रुप की कार्यशालाओं का भी आयोजन किया जाता है। इसके अलावा विभाग की सुपरवाईजरों व आंगनवाड़ी वर्करों द्वारा ग्रामीण महिलाओं को एनीमिया रोग के कारणों में उपचार के बारे में जागरूक किया जाता है। साथ ही कम खर्च में पोष्टिïक भोजन बनाने के बारे में भी जागरूक किया जाता है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी सिरसा को बिजली, जेल एवं ऊर्जा मंत्री चौ. रणजीत सिंह ने सीडीएलयू में मनाये गए अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह पर प्रशंसा पत्र देकर भी सम्मानित किया। डा. दर्शना सिंह ने बताया कि ये सम्मान उपायुक्त द्वारा दिए गए सही मार्गदर्शन की वजह से ही सम्भव हो सका है। उन्होंने बताया कि जिला के खंड डबवाली की आंगनवाड़ी वर्कर सुखपाल कौर को बेस्ट आंगनवाड़ी वर्कर के लिए 21 हजार रुपये की राशि देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, उपमण्डल अधिकारी सिरसा डा. जयवीर यादव व एसडीएम कालांवाली कालांवाली निर्मल नागर भी मौजूद थे।

Related posts

सरकारी अधिकारी सेवा शुल्क लेना समझते है अपना जन्मसिद्ध अधिकार – बजरंग दास गर्ग

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोरोना महामारी के बीच सिरसा से आई गुड न्यूज—जानें विस्तृत जानकारी

कंटोनमेंट एरिया को छोड़कर प्रात: 9 से सायं 7 बजे तक खुलेंगी दुकानें : उपायुक्त