हिसार

श्री राधे कृष्ण बड़ा मन्दिर ने की गोवर्धन भण्डारे की शुरुआत

राजीव नगर, महावीर कालोनी व श्यामलाल में किया जरूरतमंदों को भोजन वितरित

हिसार,
श्री राधे कृष्ण बड़ा मन्दिर, श्री वृन्दावन धाम, खजानचियान बाजार एवं बांके बिहारी जी के भक्तों, हिसारवासियों एवं संस्थाओं के सहयोग से श्री गोवद्र्धन भण्डारे (पैकिंग) की शुरुआत की गई। भक्तों द्वारा प्रवासी मजदूरों व गरीब परिवारों को पका हुआ भोजन वितरित किया गया। महंत राहुल शर्मा के निर्देेशन में मन्दिर की टीम ने राजीव नगर, महावीर कालोनी व श्याम लाल बाग आदि क्षेत्रों में लगभग 600 भोजन के पैकेट वितरित किए गए। वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया तथा एक-एक मीटर की दूरी पर लोगों को पंक्तिबद्ध खड़ा कर भोजन का वितरण किया। कोरोना वायरस के कुप्रभाव के चलते किए गए लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों, बेघरों व पलायन कर रहें लोग भूखे मरने को मजबूर हैं, जिसे देखते हुए यह कदम उठाया गया है। पैकिंग सेवा में सभी भक्त मुँह पर मास्क लगा कर सभी सावधानी रखते हुए भंडारा बना रहे हैं, पैकिंग कर ीहे हैं व वितरण कर रहे हैं ताकि किसी प्रकार का संक्रमण न फैले। भोजन पैकिंग में चार रोटी व सूखी सब्जी तथा अचार की पैकिंग की गई है। खुले बर्तनों में चावल व सब्जी वितरित की जा रही है जबकि बच्चों के लिए दो केले, पैस्ट्री व डबलरोटी वितरित की गई।
इस यज्ञ में सेक्टर 14, सेक्टर 13, मोहना मंडी, लोहा मंडी, पुराने शहर, सेक्टर 15, डिफेंस कालोनी आदि जगहों से लोग जुड़ रहे हैं। यदि किसी को भी कोई प्रवासी लोग, बेघर व पलायन करने वाले लोगों के लिए भोजन की जरूरत हो तो आप निम्नलिखित नंबरो पर सहयोग कर सकते हैं। नीरज गक्खड़ मो. 98123-35648, राहुल शर्मा 9896336565, अंकित सिंगल 9996488550, शंटी सोनी 99960 41007, धीरज जिंदल 9812392664, सज्जन सैनी 9355455023 को फोन कर जरूरतमंदों के नाम नोट करवाए जा सकते हैं। इसके अलावा लॉकडाउन को देखते हुए गउओं के लिए चारा तथा वितरण के लिए मास्क भी तैयार करवाए जा रहे हैं।
भगवान श्री कृष्ण ने इंद्र का घमंड तोडऩे के लिए सात दिन तक मूसलाधार बारिश में गोवर्धन पर्वत को अपनी उंगली पर उठाया हुआ था उस समय भी भोजन के संकट में प्रभु ने कहा था किसी के घर मे कुछ भी खाने का पड़ा हो वो ले आओ जैसे आटा, दाल, चीनी, चावल, सब्जी, फल, मिर्च-मसाले आदि फिर सबको एक कढ़ाई में पका कर श्री ठाकुर जी की कृपा से विशेष पकवान बना जिसे अन्नकूट कहा गया, और सभी सात दिन तक इसी तरह अन्नकूट बना कर खूब आंनदित हुए। मन्दिर ने हिसार वासियो से भी यही अपील है कि इस लॉक डाउन के दौरान कॅरोना का घमंड तोडऩे के लिए श्री ठाकुर जी की प्रेरणा से जो भी आप से संभव हो अन्नकूट प्रशाद रूपी भंडारों के लिए आप सहर्ष दे सकते है, ताकि लॉक डाउन में कोइ भी भूखा न सोए और श्री ठाकुर जी तब तक गोवर्धन जी की छाया के रूप में आपके ऊपर अपने कवच रूपी छत्रछाया रखें, जिससे इन्द्र की मूसलाधार बारिश की तरह आप पर इसका भी कोई दुष्प्रभाव न पड़े।

Related posts

कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर सावधानियां व सतर्कता बरतें नागरिक : : डा. प्रियंका सोनी

ग्राम पंचायत तलवंडी राणा ने सफाई कर्मियों पर फूल बरसाकर सम्मान किया

मुख्यमंत्री को बदनाम करने व अवैध कब्जे न हटवाने के विरोधस्वरूप करवाया मुंडन

Jeewan Aadhar Editor Desk