हिसार

लॉकडाउन : खेती से जुड़ी कोई समस्या के लिए डायल करें 225713

किसान खेती संबंधी जानकारियों व जिज्ञासाओं के लिए किसान कर सकते हैं किसान बंधु हेल्पलाइन पर फोन

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी के आदेशानुसार जिला के किसानों के लिए कृषि विभाग द्वारा किसान बंधु नामक हेल्पलाइन शुरू की गई है जिसके नंबर 01662-225713 पर फोन करके किसान खेती से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं व कृषि संबंधी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है जिसके अंतर्गत सभी प्रकार की बाहरी गतिविधियों पर रोक लगाई गई है। लेकिन गेहूं कटाई, बिजाई, फसल की बिक्री, खाद-बीज की दुकानों के खुलने, कंबाइन-हार्वेस्टर आदि की उपलब्धता, खाद-बीज कहां से प्राप्त करें तथा खेती से संबंधित अन्य सभी प्रकार की जानकारियों के लिए किसानों को कृषि विशेषज्ञों की सहायता की आवश्यकता होती है। इसलिए किसानों की मदद के लिए कृषि विभाग में 01662-225713 नंबर पर किसान बंधु हेल्पलाइन स्थापित की गई है। किसान दिन के किसी भी समय और सप्ताह के किसी भी दिन इस नंबर पर फोन करके कृषि से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
उपायुक्त ने किसानों से आह्वïान किया है कि वे लॉकडाउन में किसी भी सूचना के लिए अधिकारी-कर्मचारियों के पास अथवा कार्यालयों में न आएं, बल्कि किसी भी प्रकार की जानकारी अथवा सूचना के लिए किसान बंधु हेल्पलाइन पर फोन करके विशेषज्ञों से परामर्श लें। सामाजिक दूरी कायम करके ही हम कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकते हैं। इसलिए यथासंभव बाहर निकलने से परहेज करें।
उपायुक्त के आदेशानुसार कृषि उपनिदेशक डॉ. विनोद फोगाट ने हेल्पलाइन पर फोन सुनने व किसानों को जानकारियां प्रदान करने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी है। उप निदेशक ने बताया कि सोमवार को अनिल कुमार व संदीप, मंगलवार को जोहन व रमेश, बुधवार को मोहन व सुरेंद्र, बृहस्पतिवार को मंदीप व आजाद सिंह, शुक्रवार को नरेश व अन्य सहायक, शनिवार को सिद्घार्थ व कार्यालय का फिल्डमैन तथा रविवार को संजीव व जितेंद्र की ड्यूटी हेल्पलाइन पर लगाई गई है। उन्होंने बताया कि कोविड के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए सरकारी कार्यालयों में आमजन का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है। एडीओ ओमप्रकाश (94161-07374) को कृषि अभियांत्रिकी अनुभाग में स्कीमों एवं अन्य क्रियाकलापों व फसल कटाई के लिए दिशा-निर्देशों की अनुपालना के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इनके मोबाइल नंबर पर किसी भी कार्यदिवस प्रात: 9 से सायं 5 बजे तक दूरभाष पर संपर्क किया जा सकता है।

Related posts

हुडा के खिलाफ अगले सप्ताह दायर होगा हाईकोर्ट में केस : श्योराण

मरीज़ों की देखभाल के साथ—साथ हस्पताल का स्टाफ कर रहा रक्तदान

गरीब बच्चों के साथ केक काटकर व फल बांटकर बच्ची मायरा ने मनाया जन्मदिन