हिसार

उपायुक्त ने डीडीएमए की बैठक में आपदा प्रबंधन के लिए लगाई अधिकारियों की जिम्मेदारी

हिसार,
कोविड-19 को आपदा मानते हुए प्रदेश भर में इससे निपटने के लिए आपदा प्रबंधन की भांति कार्य किया जा रहा है। प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिला में चार मामलों में ठोस रणनीति के अंतर्गत कार्ययोजना तैयार की जाए और उसका सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जाए।
यह निर्देश उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज डीडीएमए यानी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक को संबोधित करते हुए दिए। इस संबंध में उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों की जिम्मेदारी भी निर्धारित की।
उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों की समुचित अनुपालना करवाना अनिवार्य है। इसी के मध्य फसलों की खरीद भी सुचारू तरीके से संपन्न करवाई जानी है। उन्होंने कहा कि सभी खरीद केंद्रों पर अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसान, श्रमिक, आढ़ती व अन्य सभी लोग सामाजिक दूरी के नियमों की अनुपालना करते हुए एक-दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी पर रहें। इसके अलावा सभी खरीद केंद्रों पर मास्क व सेनिटाइजर्स की समुचित व्यवस्था करवाई जाए।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि सरकार द्वारा ट्रेकिंग ई-पीडीएस प्रणाली लागू की गई है। इसके माध्यम से प्रत्येक जरूरतमंद तक आवश्यकता अनुसार राशन सामग्री भिजवाने का कार्य सुचारू तरीके से किया जा सकेगा। जो व्यक्ति या परिवार राशन न होने की शिकायत करेगा उसका आधार नंबर इस ट्रेकिंग ई-पीडीएस में फीड करते ही पता चल जाएगा कि उसने अंतिम बार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से राशन कब प्राप्त किया था। यदि वह पीडीएस लाभार्थी है तो उसे अन्य तरीके से राशन प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। ट्रेकिंग ई-पीडीएस प्रणाली को सुचारू तरीके से संचालित करवाने के संबंध में उन्होंने जिला सूचना अधिकारी को व्यापक दिशा-निर्देश दिए।
उपायुक्त ने कहा कि जिन विभागों व अधिकारियों को आपदा प्रबंधन के विभिन्न कार्यों के लिए स्टेट डिजास्टर रिस्पोंस फंड से धनराशि दी गई थी वे इसका सदुपयोग करके उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करवाएं। उन्होंने जिला में बूथ लेवल पर माइक्रो प्लानिंग बनवाने के संबंध में अतिरिक्त उपायुक्त व जिला सूचना अधिकारी को आवश्यक हिदायतें दीं।
उपायुक्त ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की हिदायतों के अनुसार 20 अप्रैल के बाद किन उद्योगों को किन शर्तों के साथ चालू करने की अनुमति दी जाएगी, इसके संबंध में जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक आवश्यक कार्ययोजना तैयार करें। इसके लिए उन्होंने जीएम डीआईसी को संबंधित औद्योगिक इकाइयों के मालिकों से बैठक करने व उन्हें सरकारी आदेशों की समुचित अनुपालना सुनिश्चित करने के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में हिसार पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया, हांसी पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह, हिसार एसडीएम डॉॅ. वेदप्रकाश, हांसी एसडीएम डॉ. जितेंद्र सिंह, नारनौंद एसडीएम विकास यादव, बरवाला एसडीएम राजेश कुमार, डीआरओ राजबीर सिंह धीमान, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. जया गोयल, जिला सूचना अधिकारी एमपी कुलश्रेष्ठ व जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक इतबार सिंह सहित सभी संबंधित विभागों के उच्चाधिकारी मौजूद थे।

Related posts

प्रमुख दलित एक्टिविस्ट बजरंग इंदल बने जय भीम आर्मी के प्रदेशाध्यक्ष

सूर्यनगर में मजदूरों पर हमला, घायल मजदूरों को करवाया अस्पताल में दाखिल

आदमपुर में आलु ने लगा दिया हजारों का चूना, CCTV कैमरे से खुली पोल, जानें विस्तृत जानकारी

Jeewan Aadhar Editor Desk