फतेहाबाद

जिला में 20 अप्रैल से आरंभ होगा रजिस्ट्रियों का कार्य, डीसी ने की डिजीटल एप से बैठक

विद्यार्थियों से एजुसेट चैनल्स का अधिक से अधिक प्रयोग करने का किया आह्वान

फतेहाबाद,
हरियाणा सरकार ने 20 अप्रैल से प्रदेश में रजिस्ट्रियां शुरू करने का अहम फैसला लिया है। इसी कड़ी में जिला फतेहाबाद में भी 20 अप्रैल से रजिस्ट्रियों का कार्य सुचारू रूप से आरंभ कर दिया जाएगा। राजस्व विभाग सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करें। सोशल डिस्टेंस अवश्य मेनटेन रखें। इस संबंध में जिलाधीश एवं उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता डिजीटल एप के माध्यम से डिस्ट्रिक्ट क्राइसिस कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक कर रहे थे।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने यह भी कहा कि बताया कि 20 अप्रैल से सभी कॉमन सर्विस सैंटर पर रिहायशी, जाति इत्यादि प्रमाण पत्र बनाने का कार्य शुरू करवाया जाए, इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारीगण पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करे। उपायुक्त ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए उन्हें घर बैठे ही दूरदर्शन इत्यादि चैनलों पर एजुसेट से पढ़ाई करवाई जा रही है। उन्होंने विद्यार्थियों से भी आह्वान किया है कि वे एजुसेट चैनल्स का अधिक से अधिक प्रयोग करें। उपायुक्त ने संबंधित विभाग से कहा कि वे विद्यार्थियों को स्कूल या दुकानदारों के माध्यम से किताबों की उपलब्धता सुनिश्चित करवाए। उन्होंने यह भी बताया कि लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं से संबंधित उद्योगों को भी प्रारंभ किया जाएगा।
उपायुक्त ने बताया कि रजिस्ट्री का काम महत्वपूर्ण है। प्रदेश सरकार ने रजिस्ट्रियों के लिए नए नियम भी बना दिए हैं। कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी के नियम का अनुपालन करते हुए तहसील कार्यालयों में रजिस्ट्रियां होंगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 20 अप्रैल से रजिस्ट्रियों का काम सुचारू रूप से चले और सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना दृढ़ता से सुनिश्चित करे। उपायुक्त ने बताया कि रजिस्ट्रियों का काम जनता कफ्र्यू के दिन से बंद पड़ा है, जिस कारण सरकार को हजारों करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हो चुका है। उन्होंने कहा कि फिलहाल हरियाणा रोडवेज की बसों का परिचालन शुरू नहीं होगा। इस बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा सरकार ने रजिस्ट्रियों के लिए अब रोजाना ई-अप्वाइंटमेंट फिक्स कर दी है। अभी तक 60 व्यक्ति रजिस्ट्री करा सकते थे, लेकिन अब इसे कम कर 30 कर दिया गया है। इसमें से भी 15 लोग ऑनलाइन अप्वांइटमेंट ले सकेंगे और 15 व्यक्तिगत रूप से तहसील कार्यालय में आकर रजिस्ट्री करा सकेंगे। एक समय में पांच से अधिक लोगों को कार्यालय में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
रवि प्रकाश गुप्ता ने बताया कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशालय ने रजिस्ट्री व अन्य राजस्व कार्यों को फिर से शुरू करने के बारे में दिशा निर्देश जारी किए हैं। इस दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का पूरा ख्याल रखा जाए। एक समय में एक ही व्यक्ति को कार्यालय के भीतर भेजा जाएगा। इसके अलावा तहसील व उप-तहसील कार्यालयों में पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। ग्रुप ए व बी के अधिकारी केवल जरूरत के अनुसार ही कार्यालय में उपस्थित होंगे। पहले की तरह कार्य दिवस सोमवार से शुक्रवार तक रहेगा।

Related posts

मानवता की पहचान रही जड़ावली देवी का निधन

Jeewan Aadhar Editor Desk

10वीं के छात्र का अपहरण करने वाली अध्यापिका गिरफ्तार, कोर्ट ने भेजा जेल

रेखा शाक्य ने किसानों से की कोरोना से बचाव की अपील