हिसार

प्रवासी श्रमिकों, बच्चों व महिलाओं को बांटे फल, दूध व अन्य सामग्री

पैदल न चलने की सलाह दी, उद्योग शुरू हो गए, यहीं रहकर करें रोजगार

हिसार,
महिला एवं बाल विकास की अधिकारियों-कर्मचारियों ने उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी के आदेश पर आज शहर के विभिन्न हिस्सों में जरूरतमंद प्रवासी श्रमिकोंं, महिलाओं व बच्चों को मास्क, बिस्कुट, फल, दूध सहित अन्य खाद्य सामग्री व सैनेटरी पैड वितरित किए।
महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनीता यादव ने बताया कि उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी के आदेशों की अनुपालना में विभाग की अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा जिला भर में ऐसे व्यक्तियों, महिलाओं व बच्चों को खाद्य सामग्री वितरित की जा रही है जो किसी अन्य जिलों या राज्यों से चलकर अपने गृह राज्यों को जाते हुए हिसार जिला में पाए गए हैं। इन प्रवासी श्रमिकों में शामिल महिलाओं को सैनेटरी पैड तथा बच्चों को दूध, बिस्कुट, फल, मास्क आदि उपलब्ध करवाया जा रहे हैं ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या न हो।
उन्होंने बताया कि विभाग की अधिकारियों द्वारा प्रवासी श्रमिकों को उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी का संदेश देते हुए समझाया जा रहा है कि वे गर्मी के मौसम को देखते हुए पैदल न चलें बल्कि जिला में विभिन्न स्थानों पर बनाए गए शैल्टर होम्स में आश्रय प्राप्त करें। इन शैल्टर होम्स में प्रवासी श्रमिकों के रहने व खाने के अलावा अन्य सुविधाओं का भी समुचित प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला में सभी प्रकार की औद्योगिक व व्यवसायिक गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं जिनमें प्रवासी श्रमिकों को पहले की भांति रोजगार प्राप्त हो रहा है। सरकार द्वारा इन श्रमिकों को इनके गृह राज्यों में भिजवाने के लिए आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। इसके लिए ये अपना पंजीकरण करवाएं और निर्धारित बसों व ट्रेन में ही अपने गृह राज्यों को जाएं।
उन्होंने श्रमिकों को यह भी बताया कि यदि वे अपने गृह राज्य जाते हैं तो उन्हें वहां जाते ही कम से कम 14 दिन के लिए क्वारेंटाइन सेंटरों में रहना पड़ेगा। इसके बाद भी उनके सामने रोजगार का संकट बरकरार रहेगा। इसलिए वे जिन सपनों को लेकर काम के लिए हरियाणा में आए थे उन्हें पूरा करने के लिए वे फिर से उद्योगों व अन्य कार्यों में रोजगार प्राप्त करें और अपने परिवार का पालन-पोषण करें।

Related posts

15 जनवरी 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

सेक्टरवासियों के धैर्य की परीक्षा न लें सरकार, दोबारा गणना करवाएं : श्योराण

शरीर के साथ मानसिक, आर्थिक व सामाजिक नुकसान पहुंचाता नशा : मक्खन बिश्नोई