हिसार

राजली गांव के युवाओं की अनोखी पहल, मौके पर पहुंचकर कर रहे रक्तदान

युवाओं ने किया 70 युनिट रक्तदान, हर समय रक्तदान को तैयार रहते युवा

हिसार,
जिले के गांव राजली के युवाओं कि ब्लड डोनेट करने की अनोखी पहल करते हुए कोरोना वायरस से पीडि़त व्यक्तियों एवं एमरजेंसी केस के लिए गांव के युवाओं ने 70 युनिट रक्तदान किया। सामाजिक कार्यकर्ता एवं रक्तदाता सरदानंद राजली ने बताया कि आज फिर 3 यूनिट रक्तदान किया गया। एक बुजुर्ग महिला की एक्सीडेंट में टांग टूट गई थी। किसी भी ब्लड बैंक में ओ पॉजिटिव रक्त नहीं मिल रहा था। राजली के युवा साथियों को सूचना मिली तो वे तुरंत हिसार के भारत हॉस्पिटल पहुंचे और तीन युनिट रक्तदान किया। इनमें विनोद गिल, बिट्टू गिल एवं बिन्द्र खान ने युवा शामिल थे।

सरदानंद राजली ने बताया कि राजली के युवा हर दूसरे-तीसरे दिन सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए रक्तदान करके जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। पिछले काफी दिनों से पूरे प्रदेश में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन चल रहा है जिसकी वजह से सभी ब्लड बैंकों में खून की कमी चल रही है। इसी को देखते हुए गांव राजली के युवा साथियों ने एक अनोखी पहल की है। इन युवाओं का मानना है कि मानवता ही सबसे बड़ा धर्म है। रक्तदान कर किसी की जिंदगी बचाई जा सकती है और यही सच्ची मानव सेवा है।

सरदानंद के अनुसार गांव राजली में पिछले 7 वर्षों से रक्तदान के जरिए जरूरतमंद व्यक्तियों को रक्त उपलब्ध करवाया जा रहा हैं। कोई भी एमरजेंसी केस को रक्त की जरूरत पड़ती है तो ब्लड डॉनर ग्रुप राजली के युवा साथी हर समय तैयार रहते हैं। आज कोरोना वायरस महामारी के चलते देश के सभी ब्लड बैंकों में रक्त की कमी आई हुई है, रक्तदान शिविर नहीं लग पा रहे हैं जिससे ब्लड बैंक में खून की भारी कमी हो रही है। इसी के चलते गांव राजली के युवा साथियों ने मिशन चलाया हुआ है कि एमरजेंसी में किसी को भी रक्त की जरूरत पड़े तो गांव राजली के युवा साथी हर समय तैयार मिलेंगे। आज सोशल मीडिया का जमाना है। फेसबुक और व्हाट्सएप ग्रुप पर भी सूचना मिलते ही ब्लड डॉनर ग्रुप राजली की युवा टीम के साथी एक घंटे के अंदर तुरंत पहुंच जाते हैं। किसी को भी, किसी समय खून की जरूरत पड़े तो गांव राजली के युवा साथी हमेशा तैयार रहते है। इसके लिए मोबाइल नंबर 94163-19388 पर संंपर्क किया जा सकता है।

Related posts

सागर का मिला शव, ग्रामीण ने जताई हत्या की आशंका

होटल में युवती से रेप, मामला दर्ज

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार नगर निगम, जहां निगम आयुक्त के आदेशों को भी नहीं मिलती तवज्जो

Jeewan Aadhar Editor Desk