हिसार

सेल्फ डिफेंस कोच रोहताश ने विदेश में रहते हुए भी कोरोना योद्धाओं को किया सम्मानित

हिसार,
हिसार निवासी सेल्फ डिफेंस कोच रोहताश कुमार ने विदेश में रहते हुए भी अपने देश के कोरोना योद्धाओं को सम्मानित करने का काम किया है। रोहताश कुमार फिलहाल मलेशिया में है और कोरोना महामारी के कारण अपने देश वापिस नहीं लौट पा रहा है। रोहताश ने कोरोना योद्धाओं को सेल्फ डिफेंस सोसायटी हरियाणा की तरफ से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने का काम किया है। इसके लिए सोसायटी के सदस्यों और अन्य पदाधिकारियों ने ये प्रशस्ति कोरोना महामारी के खिलाफ काम करने वाले लोगों और संस्थाओं को पहुंचाने का काम किया है। रोहताश इस सोसायटी के फाउंडर और सैक्रेटरी हैं।
बता दें कि रोहताश कुमार हिसार निवासी हैं और सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम कर रहे हैं। फिलहाल वो मलेशिया में हैं और वहां ऑनलाइन ट्रेनिंग दे रहे हैं। इससे पहले वो सेल्फ डिफेंसिंग की क्लासिस लगाया करते थे। वह हिसार के साथ कई अन्य शहरों में भी लड़कियों के लिए सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कैम्प आयोजित कर चुके हैं।
रोहताश ने मलेशिया से भेजे संदेश में कहा कि इस महामारी के खिलाफ काम कर रहे योद्धाओं का हौसला बढ़ाना बहुत जरूरी है। ऐसे लोग अपनी जान पर खेलकर दूसरों की जान बचाने का कार्य कर रहे हैं। इसी के चलते उन्होंने हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल, चंडीगढ़, यूपी, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात आदि राज्यों में विभिन्न सामाजिक संगठनों व व्यक्तियों को ऑनलाइन प्रशस्ति पत्र भेजे हैं। कुछ जगहों पर प्रिंट करवाकर उन्हें सेल्फ डिफेंस सोसायटी हरियाणा के पदाधिकारियों द्वारा व्यक्तिगत रूप से भेजा गया है। हिसार में ऐसे ही उनकी सोसायटी के सदस्य व सेल्फ डिफेंस कोच अमित कुमार ने सर्टिफिकेट वितरित किये हैं।
रोहताश कुमार ने बताया कि वह परिस्थितियां सामान्य होने के बाद समाज के लिए कार्य करने वालों को सम्मानित करते रहेंगे और अपने वतन लौटने पर खुद भी समाज सेवा का कार्य करेंगे। उनका मुख्य मकसद लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देना है ताकि वो खुद अपना बचाव करना सीख सकें।

Related posts

चुनाव आयोग ने रखा दलितों की भावनाओं का सम्मान : इंदल

दूसरे दिन कोहली-कालीरावण के बीच मिला राजेश का शव

रूद्र ने गोल्ड मैडल जीतकर हिसार का नाम रोशन किया : हरिहर शर्मा

Jeewan Aadhar Editor Desk