हिसार

एयरपोर्ट से हरित व खुशहाल होंगे आसपास के गांव : एडीसी

मौजूदा हवाई अड्डे के द्वितीय चरण के विस्तारीकरण के लिए पर्यावरणीय जनसुनवाई आयोजित, ग्रामीणों ने दिए महत्वपूर्ण सुझाव

हिसार,
हिसार हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ग्रीन एयरपोर्ट के मानदंडों के आधार पर विकसित किया जाएगा। इस एयरपोर्ट के कारण आसपास के कई किलोमीटर के क्षेत्र में हरित वातावरण बढ़ेगा व ग्रामीण क्षेत्र खुशहाल होगा।
यह बात अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह ने आज एयरपोर्ट परिसर में मौजूदा हवाई अड्डे के द्वितीय चरण के विस्तारीकरण के लिए आयोजित पर्यावरणीय जनसुनवाई कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही। इस अवसर पर नगर निगम मेयर गौतम सरदाना व जिला परिषद चेयरमैन ब्रह्मदेव स्याहड़वा भी मौजूद थे। इस दौरान जिला के कई गांवों के सरपंचों व बुद्घिजीवि ग्रामीणों ने एयरपोर्ट के संबंध में अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए व सवाल भी पूछे। एयरपोर्ट प्राधिकरण व प्रशासनिक अधिकारियों ने ग्रामीणों की शंकाओं का समाधान करते हुए उन्हें विश्वास दिलाया कि एयरपोर्ट विस्तारीकरण के कारण न तो किसी के रोजमर्रा जीवन पर और न ही रोजगार पर कोई विपरीत प्रभाव होगा। जनसुनवाई की प्रत्येक गतिविधि और ग्रामीणों की शंकाओं, सवालों व सुझावों को रिकॉर्ड किया गया जिनके समाधान के आधार पर पर्यावरणीय अनापत्ति के लिए आवेदन किया जाएगा।
सुबह 10 बजे शुरू हुई पर्यावरणीय जनसुनवाई कार्यक्रम में पहुंचे विभिन्न गांवों के पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों को संबोधित करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह ने कहा कि एयरपोर्ट के विस्तार के साथ ही जैसे-जैसे जरूरत बढ़ेगी, आसपास के गांवों के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे और आर्थिक गतिविधियां बढऩे से लोगों के जीवन में खुशहाली आएगी। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के अधीन आने वाले 7200 एकड़ क्षेत्र में आने वाले सभी पुराने पेड़ों को वन विभाग के सहयोग से पुनस्र्थापित करवाया जाएगा। आवश्यकता अनुसार जितने पेड़ कटेंगे उससे कई गुणा ज्यादा पेड़ एयरपोर्ट परिसर में लगाए जाएंगे। एयरपोर्ट की बाउंड्री के साथ-साथ 100 मीटर की ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी।
इंटीग्रेटिड एविएशन हब के जेडब्ल्यूजी सदस्य कैप्टन राजेश प्रताप सिंह ने बताया कि हिसार एयरपोर्ट के रनवे को 3000 मीटर लंबाई व 60 मीटर चौड़ाई में विकसित किया जाएगा। इसकी प्रतिवर्ष 35 लाख यात्रियों व 20 हजार मीट्रिक टन कारगो की क्षमता होगी। यहां 4ई श्रेणी तक के विमान आ सकेंगे। एयरपोर्ट की लागत लगभग 946 करोड़ रुपये होगी जिसमें से 23 करोड़ रुपये पर्यावरण पर खर्च किए जाएंगे। इसकी 72 एकड़ की बाउंड्री होगी और इसे रेलवे की कनेक्टिविटी भी मिलेगी। एयरपोर्ट का मुख्य प्रवेश द्वार उत्तर दिशा की ओर बनाया जाएगा और डीयर पार्क को वर्तमान से भी अधिक अच्छे तरीके से विकसित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि आवश्यकता के अनुसार कुछ वर्तमान सडक़ों को मोड़ा जाएगा और कई नई सडक़ें बनाई जाएंगी। इस कार्य में आमजन की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। एयरपोर्ट विस्तार के लिए कुछ भवनों को भी स्थानांतरित करने की योजना है। एयरपोर्ट विस्तार के लिए वायु, शोर, प्रदूषण के स्तर, मिट्टी व पानी की जांच की जा चुकी है। एयरपोर्ट की कुल आवश्यकता का 20 प्रतिशत भाग सौर ऊर्जा से पूरा किया जाएगा। एयरपोर्ट प्राधिकरण द्वारा कॉरपोरेट इकॉनोमिक रिस्पोंसिबिलिटी (सीईआर) के अंतर्गत आसपास के 8 गांवों को विशेष रूप से विकसित किया जाएगा। इस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार द्वारा विशेष योजना बनाई जाएगी।
मिर्जापुर के पंचायत सदस्य मुकेश राणा, धांसू के सरपंच मनोहर लाल भाकर, बीड़ बबरान के पूर्व सरपंच लाड्डी, एडवोकेट ओमप्रकाश कोहली, बीड सरपंच मनोज शर्मा सहित अन्य गांवों के जनप्रतिनिधियों व गणमान्य व्यक्तियों ने हिसार में इतनी बड़ी परियोजना की स्थापना पर खुशी व्यक्त करते हुए इसके लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया और पर्यावरण संरक्षण, रोजगार, कचरा निष्पादन, नई सडक़ों से गांवों की दूरी कम करने, डीयर पार्क में विचरते वन्य प्राणियों की सुरक्षा, राणा माइनर की रिमॉडलिंग, डंपिंग स्टेशन के विकल्प सहित अनेक महत्वपूर्ण सवाल पूछे और विविध पहलुओं पर व्यावहारिक सुझाव भी दिए। एयरपोर्ट प्राधिकरण व संबंधित विभागों के अधिकारियों ने प्रत्येक सवाल का जवाब देते हुए ग्रामीणों की जिज्ञासाओं का समाधान किया। प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि यहां उठाए गए सवालों को रिकॉर्ड किया गया है और इन्हें बैठक की कार्रवाई का हिस्सा बनाया जाएगा तथा प्रत्येक के समाधान के उपरांत ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
जनसुनवाई में हवाई अड्डा निदेशक एसएस बुधवार, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त शालिनी चेतल, डीएफओ डॉ. सुनील कुमार, पवन ग्रोवर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी राकेश भौंसले, गु्रप कैप्टन एएस गिल, वीपी अग्रवाल, डीआरओ राजबीर सिंह धीमान, प्रोटोकोल ऑफिसर सतपाल आर्य, एक्सईएन विशाल कुमार, रमेश कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

Related posts

आदमपुर में सरकारी विभाग द्वारा परोसी जा रही बिमारियां

अध्यादेश के विरोध में अनाज मंडी में नही हुई बोली, व्यापारी—किसान—मुनीम हुए सरकार के खिलाफ एकजुट

सभी विभागाध्यक्ष नियमों के अनुसार जल्द से जल्द अप्रेंटिसशिप सीटें भरें : अतिरिक्त उपायुक्त

Jeewan Aadhar Editor Desk