हिसार

64 साल के इतिहास में आदमपुर के सबसे बड़े गांव सदलपुर में बनेगा अनुसूचित जाति का सरपंच

आजादी के बाद 1956 में अस्तित्व में आई थी पंचायत

आदमपुर (अग्रवाल)
आदमपुर खंड के सबसे बड़े गांव सदलपुर की सरपंची इस बार अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हुई है। पंचायत बनने के बाद चबरवाल एवं सदलपुर के सयुंक्त तौर पर सरपंची के चुनाव होते रहे है। आजादी के बाद 1956 में अस्तित्व में आई सयुंक्त पंचायत के बाद गांव का पहला सरपंच बना था। इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री स्व.भजनलाल के कार्यकाल में सदलपुर ही नही बल्कि खंड के अन्य गांवों में भी सर्वसम्मति से सरपंच एवं पंच चुने जाते रहे है। उस समय पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के करीबी ही गांव के सरपंच बनते आए है क्योंकि बिश्नोई बाहुल्य गांव होने के चलते उनके समर्थकों का दबदबा रहा है। चुनाव के समय गांव में सिर्फ एक बैठक करके ही उसी समय गांव व वार्ड का मुखिया चुन लिया जाता था। गांव सदलपुर व चबरबाल की सयुंक्त पंचायत में मौखराम खिच्चड़ पहले सरपंच चुने गए थे।

पंचायत अलग होने के बाद सोहनलाल फुरसाणी 2 बार, हरद्वारी लाल जाजूदा 3 बार व सहदेव कालीराणा 1 बार सरपंच बने। वर्तमान में जिला पार्षद हंसराज जाजूदा की पत्नी राममूर्ति देवी जनवरी 2005 में हुए चुनाव में गांव की पहली महिला सरपंच बनी। 10 जुलाई 2010 में हुए चुनाव में रिछपाल फुरसाणी चुनाव जीते थे। 24 जनवरी 2016 में हुए पिछले पंचायत चुनाव में पूर्व सरपंच हरद्वारी लाल जाजूदा के पोते चंद्रशेखर सरपंच बने। कुल मिलाकर सरपंच पद रिजर्व न होने के कारण लगातार 64 साल तक सामान्य वर्ग के ही पुरुष व महिला सरपंच बनते रहे।

इस बारें में सरपंच पद आरक्षित न होने का कारण गांव में अनुसूचित जाति के मतदाताओं की संख्या कम होना बताया जाता है। इस लंबे अंतराल के दौरान आदमपुर खंड के लगभग प्रत्येक गांव मेें अनुसूचित जाति वर्ग के लोग अनेक बार सरपंच बन गए, लेकिन सदलपुर का मुखिया सामान्य जाति के लोग ही बनते आए है। इस बार 19 जून को आदमपुर खंड कार्यालय में आरक्षण निर्धारण के लिए निकाले गए ड्रा में पहली बार सदलपुर की चौधर अनुसूचित जाति वर्ग के हिस्से में आई है तथा आगामी चुनाव में इस वर्ग का सरपंच बनना तय है। सरपंच पद रिजर्व होने के बाद पहली बार गांव में अनुसूचित जाति के लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। भले ही सरकार द्वारा चुनाव की तारिख घोषित न की गई हो, लेकिन अब तक सरपंची के लिए करीब 1 दर्जन दावेदार सामने आ गए है।

Related posts

वीएलडीए की शैक्षणिक योग्यता बारहवीं जीव विज्ञान सहित करने का जल्द नोटिफिकेशन जारी करे लुवास : एसोसिएशन

व्हाट्सएप के जरिए वास्तु टिप्स व जीवन ऊर्जा के लिए निशुल्क परामर्श सेवा आरंभ

आदमपुर में 13 लोग मिले कोरोना संक्रमित