हिसार

आदमपुर : देर रात तक ऑप्रेशन चलाकर टिड्डी दल का किया सफाया

कृषि विभाग की टीम ने दमकल व ट्रैक्टरों से किया स्प्रै

आदमपुर (अग्रवाल)
आदमपुर हलके के गांव बांडाहेड़ी व बुड़ाक के बीच खेतों में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हिसार द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र सदलपुर के सहयोग से जिला अधिकारियों के साथ देर रात टिड्डी दल का सफाया किया। अभियान में दमकल व ट्रैक्टरों से किए गए कीटनाशक दवा के छिडक़ाव से करीब 300 एकड़ लंबे टिड्डी दल का मार गिराया। अभियान के बाद शुक्रवार सुबह अधिकारियों की टीम ने मौके का निरीक्षण किया।

टीम में शामिल हिसार से कृषि विभाग के डी.डी.ए. बलवंत सहारण, क्यू.सी.आई. राजबीर सिंह, ए.पी.पी.ओ. अरुण यादव, टी.ए. बलवान सिंह बैनीवाल, के.वी.के. से डा.नरेंद्र कुमार, हिसार खंड कृषि अधिकारी राजेंद्र श्योराण, ए.डी.ओ. डा.राकेश रोहिल्ला आदि शामिल थे। इसके साथ-साथ खंड कृषि अधिकारी आदमपुर खंड कृषि अधिकारी डा.वीरभान, ए.डी.ओ. (पौध सरंक्षण) डा.जनक पूनिया, डा.सुरेंद्र जाजूदा, डा.अजय हंस, डा. मनोहर ने राजस्थान सीमा के गांवों में इस दल की निगरानी कर रहे थे।

अधिकारियों ने बताया कि राजस्थान से आया यह टिड्डी दल देर शाम को बांडाहेड़ी-बुड़ाक के खेतों में बैठ गया था। जिसके बाद देर रात तक ऑप्रेशन चलाकर अधिकतर टिड्डियों का सफाया कर दिया गया। इसके अलावा आदमपुर के अधिकारियों की टीम ने गांव चौधरीवाली, मोहब्बतपुर, घुड़साल, आदमपुर में नरमा फसल का दौरा किया। अधिकारियों ने बताया कि इन गांवें में नरमा फसल में सफेद मक्खी का प्रकोप पायाा गया। रोकथाम के लिए अधिकारियों ने किसानों को कीटनाशक दवा के प्रयोग की विधियां बताई।

Related posts

19 जनवरी 2019 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

आदमपुर : 22 वर्षीय विवाहिता लापता, पति की शिकायत पर मामला दर्ज

जरूरतमंद वकीलों को दी जाने वाली सहायता में गैर जरूरी शर्तों को तुरंत हटाये बार काउंसिल : एडवोकेट मनदीप