हिसार

भव्या संधु ने बनाई सबसे उत्तम नवाचार आधारित पौष्टिक रेसिपी

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के इंदिरा चक्रवर्ती गृह विज्ञान महाविद्यालय में खाद्य एवं पोषण विभाग और राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के सहयोग से विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। ये प्रतियोगिताएं विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर कराई गई थीं, जिनका विषय ‘स्वस्थ ग्रह के लिए स्तनपान को बढ़ावा देना’ था। इन प्रतियोगिताओं के आयोजन पर कुलपति प्रो. समर सिंह ने कहा कि इस तरह के आयोजनों में विद्यार्थियों को बढ़-चढक़र भाग लेना चाहिए। इससे उनमें आत्मनिर्भरता व सकारात्मक प्रतिस्पर्धा की भावना का विकास होता है। उन्होंने विभाग द्वारा ऐसे आयोजनों के लिए बधाई देते हुए कहा कि शिक्षा के साथ-साथ इस तरह के आयोजन विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में सहायक होते हैं।
245 विद्यार्थियों ने लिया प्रतियोगिताओं में हिस्सा
इंदिरा चक्रवर्ती गृह विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ. बिमला ढांडा की देखरेख में इन प्रतियोगिताओं को आयोजित किया गया। डॉ. बिमला ढांडा ने बताया कि महाविद्यालय में समय-समय पर इस प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। खाद्य एवं पोषण विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ. संगीता चहल ने बताया कि विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों के विद्यार्थियों व ग्रामीण क्षेत्र की आईसीडीएस कार्यकर्ताओं सहित 245 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इन प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए डॉ. संगीता सिंधु, डॉ. वर्षा रानी, डॉ. वीनु सांगवान व डॉ. उर्वशी नांदल की ड्यूटी लगाई गई थी। नवाचार आधारित पौष्टिक रेसिपी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर भव्या संधु, प्रेक्षा द्वितीय स्थान और श्रुति व सलोनी तृतीय स्थान पर रहीं। कंप्युटर से बनाए गए पोस्टर प्रतियोगिता में शुभम सचदेवा प्रथम, अंकिता तिवारी द्वितीय व मिन्नी तृतीय जबकि हाथ से बनाए गए पोस्टर में प्रीति प्रथम, सुधा द्वितीय व साक्षी तृतीय स्थान पर रहीं। इसी प्रकार स्लोगन लेखन प्रतियोगिता में आई.सी.डी.एस. कार्यकर्ता सोनिका खुराना ने प्रथम, तुलसी ने द्वितीय, ज्ञानो देवी ने तृतीय, सरोज बाला चौथे व नीलम ने पांचवां स्थान प्राप्त किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में आरती, आस्था, ज्योति व प्रियंका विजेता रहीं। डॉ. संगीता चहल ने बताया कि सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट दिए जाएंगे।

Related posts

गेहूं की खरीद न होने से व्यापारी परेशान, मार्केट कमेटी के आगे धरने पर बैठे आढ़ती

मोठसरा की बेटी ने कर दिया कमाल, देश के टॉप मेडिकल कॉलेज से बनेगी डाक्टर,NEET 2018 की परीक्षा में पाया आॅल इंडिया रेंक में 467वां स्थान,

कोरोना रिलीफ़ फण्ड में 13 करोड़ 6 लाख 65 हज़ार देगी हसला