हिसार

कोहली में अनेक किसानों की फसलें हुई खराब, मांगा मुआवजा

आदमपुर (अग्रवाल)
गांव कोहली में अनेक किसानों की फसलें खराब हो गई है। किसानों से सरकार से विशेष गिरदावरी की मांग करते हुए मुआवजे की मांग की है। गांव कोहली के किसान प्रताप सिंह, बलवान सिंह, सतपाल सिंह, देवेंद्र, बेगराज, शेर सिंह व बंसी आदि ने बताया कि कम बारिश होने की वजह से किसानों की फसलें बर्बाद हो गई है।

आदमपुर क्षेत्र में लगभग 75 से 80 प्रतिशत नरमा कपास, ग्वार, बाजरा की फसल बिल्कुल बर्बाद हो चुकी है और नरमा कपास की फसल तो लगभग खत्म हो चुकी है क्योंकि बारिश कम होने की वजह से सफेद मक्खी का प्रकोप ज्यादा बढ़ गया। जिसके कारण नरमा-कपास की फसल बिल्कुल काली होकर जल चुकी हैं। इसलिए प्रदेश व केंद्र सरकार बर्बाद होते किसानों की सुध ले और ज्यादा से ज्यादा उचित मुआवजा देने की घोषणा करें। फिलहाल नरमा-कपास पर आज हर किसान का प्रति एकड़ 15,000 से ऊपर खर्चा जेब से लग चुका है।

कम से कम किसानों को 50 से 60 हजार प्रति एकड़ मुआवजा देने की घोषणा करनी चाहिए अन्यथा किसान सभा और अन्य सभी संगठनों के साथ प्रदेशभर में हर वर्ग को साथ लेकर सरकार के खिलाफ है विरोध प्रदर्शन करने पर मजबूर होना पड़ेगा। युवा किसान नेता सुरेश कोहली प्रजापति ने प्रदेश में बर्बाद होती खरीफ की फसल खासकर नरमा-कपास, ग्वार, बाजरा, मूंग व मूंगफली के बारे में विशेष गिरदावरी कर सरकार से जल्द से जल्द मुआवजा देने की मांग की है।

Related posts

हिसार में 10 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले, युवती को मेकअप करवाना पड़ा महंगा—मिली कोरोना पॉजिटिव

कार्यकारी अभियंता की मनमानी के चलते काली दीवाली मनाने को मजबूर हुए जनस्वास्थ्य विभाग कर्मचारी

आदमपुर : स्वच्छ जल के लिए सरकार की भेजी 14 लाख 63 हजार की पाइप हुई चोरी

Jeewan Aadhar Editor Desk