दुनिया

चीनी फाइटर जेट क्रैश के वायरल वीडियो को ताइवान ने बताया फर्जी

ताइपे,
चीन के साथ तनाव के बीच ताइवान (Taiwan) के एक चीनी फाइटर के मार गिराने की रिपोर्ट्स आ रही है। हालांकि चीन ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। टीवी रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ताइवान ने अपने एयर स्‍पेस में घुस आए चीनी सुखोई-35 विमान को मार ग‍िराया है। बताया जा रहा है कि इस हमले में ताइवान ने अमेरिकी पेट्रियाट मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का इस्‍तेमाल किया है।

खबरों में दावा किया जा रहा है कि ताइवान ने चीनी विमान को कई बार चेतावनी दी लेकिन उसके बाद चीनी विमान ताइवान के एयरस्‍पेस में बना रहा। इसके बाद ताइवान ने उसे मार गिराया। बताया जा रहा है कि इस घटना में पायलट घायल हो गया है। जलते हुए एयरक्राफ्ट का वीडियो शेयर करके लोग यह बताने लगे कि चीन के लिए यह बड़ा झटका है। लोगों ने यह मैसेज शेयर किया कि जिस एयरक्राफ्ट को ताइवान ने गिराया वो सुखोई विमान था। इस बारे में ताइवान की डिफेन्स मिनिस्ट्री ने ट्विटर पर इस घटना को फेक न्यूज़ बताया। हालांकि, वायरल हुए वीडियो में दुर्घटनाग्रस्त विमान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

बता दें कि चीन पिछले कई दिनों से ताइवान के एयरस्‍पेस में अपने लड़ाकू विमान भेज रहा है। ताइवान ने चीन के किसी भी हिमाकत का जोरदार जवाब देने के लिए अपनी सैन्य क्षमता को और मजबूत करने की तैयारी शुरू कर दी है।

चीन के किसी भी प्रकार के आक्रामक रवैये से निपटने के लिए ताइवान की नेवी और एयरफोर्स अलर्ट पर है। राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने ताइवान के सैन्य ताकत में इजाफा करने के लिए रिजर्व सैन्य बलों को और मजबूत करने के लिए कई नई घोषणाएं की हैं। जिसके तहत रिजर्व फोर्स को ताइवानी सेना के लिए मजबूत बैकअप के रूप में विकसित किया जाएगा।

Related posts

अबू सलेम को आज होगी सजा, संजय दत्त पर मंड़राया खतरा

बलूचिस्तान में भारी विरोध प्रदर्शनों के बाद पाकिस्तान झूका, सेना को हटाने पड़े पीछे कदम

Jeewan Aadhar Editor Desk

गधे को जुआ खेलने के जुर्म में किया गिरफ्तार, थाने में बंद है गधा