हिसार

अग्रोहा रोड फैक्टरी में नकली खाद…नकली कीटनाशक..नकली घी की आशंका..सीएम फ्लाइंग के छापे में खुली पोल

बरवाला,
शहर के अग्रोहा मार्ग पर एक ही गोदाम में चल रही खाद, कीटनाशक व घी बनाने की फैक्टरी पर सीएम फ्लाइंग ने शुक्रवार को कार्रवाई की। बाद में कृषि विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर बरामद सामग्री के सैंपल लिए। देर शाम को फैक्टरियों को अगली कार्रवाई के लिए सील कर दिया गया। शनिवार को फैक्टरी के बाकी बचे गोदामों में रखी सामग्री की जांच कर सैंपल लिए जाएंगे। जिन फैक्टरियों से सैंपल लिए गए हैं, उनमें कारगिल इंडिया बायो व देव फूड प्रोडक्ट के नाम शामिल हैं।

कार्रवाई को अंजाम देने के दौरान जिले के कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर बलंवत श्योराण, सीएम फ्लाइंग में शामिल एसआई राजबीर, एएसआई सुरेंद्र, एएसआई कर्मबीर व गुप्तचर विभाग के अधिकारी व कर्मचारी शामिल थे। मामले की सूचना मिलने पर थाना प्रभारी कुलदीप सिंह भी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। आशंका है कि दोनों जगह नकली खाद, कीटनाशक व घी बनाकर बेचा जा रहा है, जोकि सीधे-सीधे लोगों के जीवन से खिलवाड़ है व नकली खाद व कीटनाशक बेचकर किसानों के साथ धोखा किया जा रहा है।

शुक्रवार को अचानक सीएम फ्लाइंग की एक टीम अग्रोहा मार्ग पर पहुंची। जैसे ही टीम के सदस्य मौके पर पहुंचे, उसके बाद फैक्टरी में हड़कंप मच गया। पुलिस की गाडियां फैक्टरी के आगे रुकते ही वहां काम कर रहे कर्मचारियों में अफरा—तफरी मच गई। सभी इधर—उधर भागने लगे। इस बीच खुफिया विभाग के कर्मचारियों ने फैक्टरी से घी लेकर जा रहे दो लोगों को भागते हुए काबू किया। फिलहाल टीम ने दोनों जगहों से खाद, कीटनाशक व घी और अन्य सामान के सैंपल लिए, जिन्हें जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। उधर, अधिकारियों ने फैक्टरी में मौजूद सामग्री की लिस्ट भी तैयार की है।

ये मिले सामान
पुरानी व बिना लेवलिंग के सैकड़ों बैगों में भरी खाद, जिंक, एनपीके, जींस, बायोपोटाश, शाइन, एग्री-92, फोर्स-19 व मैगनी-5 नाम की कीटनाशक दवाइयां मिलीं। यही नहीं गोदाम में कीटनाशक तैयार करने के ड्रम, मिक्सर, कीटनाशक की सैकड़ों खाली बोतलें, हॉलमार्क लगे रैपर, खाद के बैग व काफी मात्रा में पुरानी खाद व खाद के खाली बैग फैक्टरी के अंदर रखे मिले। निर्माण कार्यों में कंकरीट व सीमेंट आदि को मिक्स करने वाली बड़ी मशीन भी गोदाम में मिली। इसके अलावा खेतों में फसलों को कीट आदि से बचाने के लिए डाली जाने वाली कीटनाशक दवा व ड्रम भी मिला है। घी बनाने के सामान की बात करें तो घी के भरे व खाली गत्ते के डिब्बे, पैकिंग, अलग-अलग कंपनियों के खाली टीन व घी पैकिंग का सामान, कांटा, सेंट, घी मिक्स करने का टब सहित अन्य सामान मौके पर मिले हैं।

Related posts

पुष्पा कॉम्पलैक्स स्थित जन औषधि केन्द्र पर लगाया शिविर, ​किट वितरित

सरकार का लड़कियों को पढ़ाने के सभी दावे हुए फेल, काबरेल का रिजल्ट शून्य तो मात्रश्याम का 3 फीसदी

चलती बस से गिरा छात्र, बस का पिछले टायर के नीचे कुचले जाने से दर्दनाक मौत