हिसार

अब फेमिली आईडी के आधार पर बनाई जा रही हर तरह की पैंशन : डा. दलबीर सैनी

तथ्य छिपाकर या ज्यादा वार्षिक आय वाले कटवा लें अपनी पैंशन, नहीं तो होगी पैंशन की रिकवरी, साथ ही होगी कार्रवाही

हिसार,
सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की ओर से विभिन्न श्रेणियों के लाभपात्रों को दी जाने वाली पैंशन अब फैमिली आईडी के आधार पर बनाई जा रही है। किसी भी श्रेणी के लाभपात्र को अब पैंशन के लिए फार्म भरने से पहले फेमिली आईडी बनवाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा विभाग द्वारा ऐसे लोगों की भी पहचान की जा रही है, जो सरकार के नियमों के अनुसार पैंशन के पात्र न होते हुए भी गलत दस्तावेजों के आधार पर पैंशन ले रहे हैं। ऐसे लोगों की पहचान करके उन पर कार्रवाही की जाएगी और उनसे गलत तरीके से ली गई पैंशन की रिकवरी भी होगी।
जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी ने बताया कि सरकार के नियमों के तहत अब किसी भी लाभपात्र को पैंशन के लिए फार्म देने से पहले फेमिली आईडी बनवाना अनिवार्य होगा। इसके बिना किसी का फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। सरकार ने फेमिली आईडी का प्रावधान योजना को पारदर्शी बनाने के लिए किया है, क्योंकि बहुत से लोग है जो गलत तथ्यों के आधार पर व वार्षिक आय छिपाकर पैंशन प्राप्त कर रहे हैं। फेमिली आईडी योजना लागू होने के बाद बहुत से उन लोगों ने पैंशन स्वेच्छा से कटवाई भी है, जो गलत पैंशन ले रहे थे। उन्होंने कहा कि फेमिली आईडी में परिवार के सभी सदस्यों का ब्यौरा होता है। ऐसे में आईडी के आधार पर पता चल जाता है कि उक्त परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में या सेवानिवृत कर्मचारी तो नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार के नियमों के अनुसार यदि परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये या इससे अधिक है तो उक्त परिवार का कोई सदस्य पैंशन के लिए पात्र नहीं है।
डा. दलबीर सिंह सैनी ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की पैंशन योजना को फेमिली आईडी से जोड़ दिया गया है और नई पैंशन इसी आधार पर बन रही है। फेमिली आईडी के तहत परिवार के सभी सदस्यों की आईडी यानि परिवार पहचान पत्र बन रहा है, जिसमें सबके आधार नंबर भी दर्ज होंगे। फेमिली आईडी में दर्ज आधार कार्ड से पता लग सकेगा कि परिवार के मुख्य सदस्य किसी सरकारी नौकरी में या सेवानिवृत तो नहीं है। यदि ऐसा है तो उनकी वार्षिक आय दो लाख रुपये से अधिक होती है और ऐसेे में वह मुखिया खुद या उसकी पत्नी पैंशन की हकदार नहीं है। उन्होंने कहा कि फेमिली आईडी योजना पूरी तरह से लागू होने के बाद यह योजना काफी पारदर्शी हो जाएगी। जिला में इस समय लगभग सवा दो लाख पैंशन लाभपात्र है, जिनमें वृद्ध, लाडली, दिव्यांगजन, विधवा व अन्य श्रेणियों के लाभपात्र शामिल है। उन्होंने जिले के सभी लाभपात्रों से अपील की कि वे भविष्य में किसी भी तरह का पैंशन लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उससे पहले अपनी फेमिली आईडी अवश्य बनवा लें। इसके अलावा ऐसे लाभपात्र, जिन्होंने तथ्य छिपाकर या वार्षिक आय अधिक होने के बावजूद पैंशन बनवा रखी हैं, वे अपनी पैंशन कटवा लें अन्यथा ऐसे लोगों की पहचान करके न केवल उन पर कानूनी कार्रवाही की जाएगी बल्कि पैंशन की रिकवरी भी की जाएगी।

Related posts

सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण में व्यक्तित्व विकास के छिपे है राज

डुप्लीकेसी को खत्म कर पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाएगा परिवार पहचान पत्र : एडीसी

आदमपुर : मायके में रह रही 2 बच्चों की मां लापता