हिसार

सावधान! ऑनलाइन गेम खेलते समय ना हो जाएं धोखे का शिकार : एसपी

पुलिस अधीक्षक ने नागरिकों कोा किया सचेत, की हिदायतें जारी

हिसार,
पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा ने नागरिकोें को सचेत किया है कि वे ऑनलाइन गेम खेलते समय जालसाजों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले साइबर क्राइम से बचकर रहें। उन्होंने कहा कि इस समय इस तरह के जालसाज नये—नये तरीके अपना रहे हैं, जिससे सावधान रहना जरूरी है।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग एक मजेदार और सामाजिक तरीका है। ऑनलाइन गेम खेलने से किशोरों पर सामाजिक, शैक्षिक, नैतिक और मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभाव पड़ता है। इस समस्या में कई हितधारक शामिल हैं, वे मुख्य रूप से किशोर, माता-पिता, दोस्त, पुलिसकर्मी और खेल कंपनी हैं। टीम गेमिंग को बढ़ावा देने और कौशल को विकसित करने के अलावा ऑनलाइन गेमिंग दुनिया को एक आभासी खेल के रूप में ऑनलाइन लॉग इन कर सकते हैं, एक हेंडसेट वेबकॉम डाल सकते हैं और दुनिया भर के किसी भी अपराधियों के साथ खेल सकते हैं।
पुलिस अधीक्षक ने नागरिकों से ऑनलाइन गेम खेलते समय सावधानियां बरतने की अपील करते हुए कहा कि मेलवेयर और अन्य खतरों से बचाने के लिए अपने उपकरणों को अपडेट रखें, लॉगिन करने के लिए मजबूत पासवर्ड रखें, जिसमें कम से कम 12 अक्षर होने चाहिए, जिनमें अक्षरों के साथ नंबर व स्पेशल करेक्टर का प्रयोग करें जिनका अनुमान लगाना कठिन है, अपने वास्तविक नाम, स्थान, लिंग, आयु या किसी अन्य व्यक्तिगत जानकारी को कभी भी प्रकट न करें, केवल मनोरंजन और मनोरंजन के लिए उम्र, ज्ञान और शैक्षिक योग्यता के आधार पर खेल खेलें, खेलते समय शिकारियों और साइबर खतरों से सावधान रहें, बच्चे खेलना शुरू करने से पहले अपने बड़े से सलाह लें, ऑनलाइन गेम के बारे में जोखिम को जानें और अच्छे निर्णय का अभ्यास करें और माता-पिता व बड़ों से सलाह लें,
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कभी भी अजीब से दिखने वाले लिंक से डाउनलोड स्वीकार न करें, इसमें धोखा देने वाले कार्यक्रम शामिल हैं जो दावा कर सकते हैं कि यह आपके खेल में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए हैं और ये मेलवेयर ले जा सकते हैं, ऑनलाइन गेम खेलते समय किसी अजनबी खेलने वाले से ना मिले, वो कोई व्यक्ति ना होकर मेलवेयर हो सकते है, ऑनलाइन गेम खेलने के लिए अधिक समय खर्च न करें, खेलने की एक समय सीमा रखें, यदि कोई अजनबी खेलते समय असहज कर रहा है तो उसे प्रतिक्रिया न दें, खेलते समय साथी सदस्यों को ऐसी सामग्री न भेजें जिसमें व्यक्तिगत जानकारी या कोई डेटा हो, ऑनलाइन गेम खेलते समय कभी भी आवाज या वीडियो चैट न करें, क्योंकि वे उस आवाज को रिकॉर्ड कर सकते हैं और बाद में आपकी आवाज का गलत प्रयोग कर सकते हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इन सुझावों को अपनाकर नागरिक अपने आप को साइबर क्राइम से बचा सकते है। ऑनलाइन गेम लोगों को उनके खिलाफ खेलने की अनुमति देते हैं जिन्हें वे जानते हैं या नहीं जानते हैं जबकि ऑनलाइन गेम खेलने के लिए एक सामाजिक आयाम जोड़ा गया है। इसमें साइबर अपराध एक तत्व या जोखिम भी जोड़ा गया है। बच्चों को जोखिम को समझना चाहिए और पता होना चाहिए कि कुछ स्थितियों को कैसे संभालना है।

Related posts

अम्बेडकर जयंती पर आर्यनगर में कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में जलाए दीये-मोमबतियां

भारत है कला प्रेमी देश – विक्रम मोहन

बरवाला में अनाज मंडी रोड पर बनेगा सर छोटूराम किसान द्वार : चेयरमैन धीरू