हिसार

कृषि व संबंधित व्यवसाय की हर समस्या का समाधान एबिक : प्रो. समर सिंह

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में स्थित एबिक सेंटर में एग्री स्टार्टअप्स के लिए दो माह के प्रशिक्षण का शुभारंभ

देशभर से चयनित एग्री स्टार्टअप्स ले रहे हैं प्रशिक्षण, सीखेंगे व्यवसाय को आगे बढ़ाने के गुर

हिसार,
कृषि और उससे जुड़े सहयोगी व्यवसाय की हर समस्या के समाधान में एग्री बिजनेस इंक्युबेशन केंद्र (एबिक) अहम् भूमिका निभा रहा है। यहां से जानकारी हासिल कर एग्री स्टार्टअप्स अपने व्यवसाय को ज्यादा बेहतर तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं।
यह बात हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. समर सिंह ने विश्वविद्यालय में स्थित एबिक सेंटर द्वारा ऑनलाइन माध्यम से एग्री स्टार्टअप्स के लिए आयोजित दो माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कही। प्रशिक्षण का आयोजन केंद्र सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग राष्ट्रीय कृषि विकास योजना-रफ्तार के तहत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी देश की अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए देश के अन्नदाता की भूमिका अहम होती है और किसान की मेहनत का कोई सानी नही है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से प्रतिभागी अपने व्यवसाय को उच्च स्तर पर ले जाते हुए रोजगार सर्जन का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि एबिक कृषि औद्योगिक स्टार्टअप को आगे लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और केवल एक साल के कार्यकाल में ही समाज के लिए बहुत कुछ किया है। उन्होंने इनक्यूबेटी को मेहनत करके और कृषि क्षेत्र में देश को आगे ले जाने के लिए प्रोत्साहित भी किया। उन्होंने एबिक द्वारा आयोजित किए जा रहे इस कार्यक्रम के लिए आयोजकों की सराहना की।
एबिक केंद्र में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना-रफ्तार स्कीम के नियंत्रण अधिकारी डॉ. एस.के. सहरावत ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह केंद्र माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के प्रत्येक व्यक्ति के स्वाभिमान व आत्मनिर्भर बनने के सपने को साकार करने में सहायक होगा। विश्वविद्यालय में स्थित एग्री बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर देश के युवाओं, किसानों और प्रथम पीढ़ी के एंटरप्रेन्योर को आगे ले जाने में मददगार हो रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस प्रशिक्षण के दौरान कुछ ऐसी सफल स्टोरी भी बनें जो इस क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए दूसरों के सामने एक आदर्श स्थापित कर सकें।
देशभर के मेंटर देंगे प्रशिक्षण, महिलाएं भी ले रही हैं हिस्सा
एबिक की नोडल अधिकारी डॉ. सीमा रानी ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए एबिक द्वारा आयोजित किए जा रहे इस दो माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण में देशभर के चयनित इंक्यूबिटी व एग्री स्टार्टअप्स ऑनलाइन माध्यम से प्रशिक्षण ले रहे हैं। एबिक केंद्र द्वारा गत दिनों प्रदेश व आसपास के राज्यों के युवाओं, किसानों व उद्यमियों से पहल व सफल कार्यक्रम के तहत आवेदन मांगे गए थे जिसके तहत कुल 49 प्रतिभागियों का एक प्रक्रिया के तहत चयन किया गया था, जिसमें करीब 20 प्रतिशत महिलाएं भी शामिल हैं। अब इन्हीं चयनित प्रतिभागियों को देशभर से मेंटर प्रशिक्षण देंगे जिनमें विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक, विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ, उद्योगपति शामिल होंगे। इस प्रशिक्षण के दौरान कृषि के क्षेत्र में प्रोसेसिंग, मूल्य संवर्धन, सर्विसिंग, पैकजिंग व ब्रांडिग करके व्यापार को आगे बढ़ाने की संभावनाओं, युवा व किसानों के कृषि व कृषि से संबंधित उनमें विद्यमान कौशल व उनके नवाचारों को निखारने के अलावा अपना व्यवसाय स्थापित करने में आने वाली प्रारंभिक दिक्कतों, इंफ्रास्ट्रक्चर, तकनीकी आवश्यकता, लाइसेंसिंग, फंडिंग, विपणन, कानूनी दिक्कत आदि को लेकर पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक बताया जाएगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के संचालक एवं बिजनेस मैनेजर विक्रम सिंधु, सह-संचालक व सहायक मैनेजर शलेंद्र सिंह, एक्जीक्युटीव राहुल दुहन, ट्विंकल मंगल, अर्पित तनेजा, मनीषा मणि भी मौजूद रहे।

Related posts

‘उठो जागो और तब तक मत रूको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो’

शैफाली मिश्रा पर गर्व है गुजवि को

आदमपुर : जाम छलकाते हुआ घरवाली का जिक्र… फिर हुआ मर्डर