हिसार

भारतीय संस्कृति में तुलसी का है आध्यात्मिक और आयुर्वेदिक महत्व : मोनिका सरदाना

लाइफ फाऊंडेशन संस्था ने मनाया तुलसी पूजन सप्ताह, तुलसी भजन कीर्तन पूजन का आयोजन

हिसार,
तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसमें अनेक गुणों से संपन्न व भगवान ब्रह्मा स्वरूप होती है। इतना ही नहीं तुलसी के पौधे से हमें 24 घंटों तक ऑक्सीजन मिलती है। तुलसी का पौधा जिस आंगन में होता है उस आंगन में कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता और वह पवित्र रहता है। इसके पत्तों के नियमित सेवन से हमें असाध्य रोगों से छुटकारा मिलता है। भारतीय संस्कृति में तुलसी का आध्यात्मिक व आयुर्वेदिक महत्व है।
यह बात मेयर गौतम सरदाना की धर्मपत्नी मोनिका सरदाना ने राजगढ़ रोड पर स्थित बिजली बोर्ड के पास शिव-हनुमान मंदिर में लाइफ फाऊंडेशन संस्था की ओर से हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी तुलसी पूजन सप्ताह के अंतर्गत आयोजित भजन कीतन में उपस्थित श्रद्धालुओं के बीच कही। पूजन सप्ताह में श्रीहित कीर्तन मंडली द्वारा भजन कीर्तन किया गया। कार्यक्रम में भाजपा सचिव संजीव रेवड़ी, समाजसेवी संजय डालमिया, सतीश भुटानी विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। इसके अलावा गोबिंद मधु जिला प्रधान ने कार्यक्रम में मंच का संचालन किया।
उपस्थित श्रद्धालुओं को तुलसी की महिमा बताते हुए संजीव रेवड़ी व समाज सेवी संजय डालमिया ने कहा कि तुलसी पूजन का आज के दिन विशेष महत्व है। इस अवसर पर आचार्य पंडित प्रभु दियाल ने तुलसी की महिमा बताते हुए कहा कि तुलसी पूजन से घर में सुख समृद्धि व आध्यात्मिक उन्नति होती है। चैतन्य पंडित ने बताया कि इस बार गीता जयंती व एकादशी दोनों एक ही दिन हैं। कार्यक्रम के समापन पर पंडित चैतन्य ने तुलसी मैया की आरती व विधिवत रूप से परिक्रमा करवाई। संस्था के सदस्यों ने आए अतिथियों को श्रीमद्भगवत गीता, तुलसी का पौधा व स्मृति चिन्ह भेंट किए। आरती के बाद सभी श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।
इस मौके पर साधिका अरोड़ा, संजय डालमिया, कुलभूषण जांगड़ा, प्रीत, प्रीत राज सिंह, राधा गोयल, पूजा शर्मा, निशा मेहता, निशा शर्मा, पूजा शर्मा, सौम्या शर्मा, गोविंद मधु, पंडित प्रभु दयाल, ताराचंद, जेबी शर्मा, सुमन श्योराण, उर्मिल दहिया, मीना शर्मा, विजय नागपाल, सीमा, सिमरन गेरा, आर्यन गेरा, मुदिता अरोड़ा, विनोद जोशी सहित अनेक श्रद्धालु उपस्थित रहे। कार्यक्रम में आए अतिथियों श्रीमद्भगवद्गीता का वितरण किया गया और तुलसी के पौधों का वितरण किया गया।

Related posts

वाह रे रोहताश! आदमपुर पुलिस के नाम पर ऐंठ लिए 40 हजार रुपए

आदमपुर में आलू के बढ़ गए दाम..घीया के बढ़े नखरे..टिंडे—तौरी ने किया बेहाल

विश्व रक्तदाता दिवस पर विशेष : मानव के फरिश्ते से कम नहीं रक्तदाता