हिसार

हिसार : एसबीआई ने वितरित किए करोड़ों रुपए के ऋण

एसबीआई का जेएलजी व एसएचजी के साथ लिंकेज कार्यक्रम ‘मैत्री’ का आयोजन

हिसार,
देश के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक ने एक बार फिर बता दिया कि भारतीय स्टेट बैंक को हर भारतीय का बैंक क्यों कहा जाता है। क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालयए एफआईएमएमए सिरसा द्वारा हिसार में सोमवार को संयुक्त देयता समूहों (जेएलजी) एवं स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के साथ लिंकेज कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम की भावना के अनुरूप इसे ‘मैत्री’ नाम दिया गया था। कार्यक्रम का उद्घाटन बैंक के प्रबंध निदेशक (आर एंड डीबी) चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी ने भारतीय स्टेट बैंक के कॉर्पोरेट केंद्र, मुंबई से डिजिटल रूप से किया। शेट्टी ने अपने संबोधन में कृषि खंड एवं इससे संबंधित लघु उद्योगों के उत्थान के लिए भारतीय स्टेट बैंक के विजन के बारे में बताया। भारतीय स्टेट बैंकए चंडीगढ मंडल के मुख्य महाप्रबंधक श्री अनुकूल भटनागर ने अपने अभिभाषण में बताया कि भारतीय स्टेट बैंक समाज के उत्थान के लिए कृषि खंड एवं वित्तीय समावेशन को प्रमुखता देते हैं तथा जेएलजी एवं एसएचजी इसके लिए बहुत उपयुक्त मॉडल हैं।
एफआईएमएम नेटवर्क चंडीगढ के महाप्रबंधक श्री चंद्र शेखर शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि अपने नाम के अनुरूप ‘मैत्रीÓ एसबीआई के साथ विभिन्न सरकारी विभागों /एजेंसियों जैसे नाबार्ड, एनआरएलएम आदि एवं एनजीओ /जनसाधारण के साथ संपर्क बनाने व इन्हें एक मंच पर लाने के लिए एक पहल है। इस प्रोत्साहनपरक कार्यक्रम में हमने 100 जेएलजी को 2 करोड़ ऋण के संवितरण पत्र, 100 पीएम स्वनिधि के लाभार्थियों को 10 लाख के संवितरण पत्र एवं 100 एसएचजी को 5 करोड़ ऋण के स्वीकृत ऋण के प्रति 1 करोड़ ऋण की प्रारंभिक राशि के चेक वितरित किए। इसके अतिरिक्त लगभग 11.75 करोड़ ऋण के कृषि ऋण संवितरित किए गए। हमने 500 अटल पेंशन योजनाएं, 1000 पीएमएसबीवाई, 500 पीएमजेजेबीवाई, ग्रामीण समृद्धि बीमा योजना के अंतर्गत 1000 पॉलिसियां एवं 100 आरोग्य पॉलिसियां खोली, जो इस बात का परिचायक है कि जीवन एवं आजीविका का बीमा करवाना समय की आवश्यकता है। कार्यक्रम में हिसार के अतिरिक्त उपयुक्त श्री अनिश यादव, नाबार्ड के उप महाप्रबंधक श्री रविन्द्र सिंह, केन्द्रीय भेड़ प्रजनन फार्म के निदेशक श्री ए के मल्होत्रा, हिसार एनआरएलएम के जिला कार्यक्रम मैनेजर श्री वीरेंद्र श्योराण ने भी भाग लिया। श्री यादव ने अपने अभिभाषण में सामाजिक उत्थान एवं नारी सशक्तिकरण के लिए बैंक के प्रयासों की सराहना की। रविन्द्र सिंह एवं एके मल्होत्रा ने भी उपस्थित लाभार्थियों को संबोधित करते हुए अपनी योजनाओं एवं भारतीय स्टेट बैंक के साथ मिलकर उन योजनाओं का लाभ जनसाधारण तक पहुंचाने पर बल दिया। विभिन्न एसएचजी एवं जेएलजी ने समारोह में अपने स्टॉल लगाये जिसमें उन्हें अपने उत्पाद प्रदर्शित करने का मौका मिला। कार्यक्रम में विभिन्न स्थानीय एनजीओ नें भी भाग लिया जो और अधिक एसएचजीए जेएलजी के साथ साथ ही स्थानीय छोटे व्यापारियों को अपनी ऋण जरूरतों को पूरा करने के लिए एसबीआई से जुडऩे का माध्यम बन सकते हैं। उन्होंने संवहनीयता को प्रोत्साहित करने पर भी जोर दिया एवं कहा कि कार्यक्रम को शत प्रतिशत प्लास्टिक मुक्त रखने के लिए विशेष प्रयास किये गए है। उन्होंने आरबीओ सिरसा के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री भाग सिंह एवं उनकी टीम को समाज की बेहतरी के लिए उनके प्रयासों एवं एसबीआई को ब्रांड नाम बनाने के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित नाबार्ड एवं एनआरएलएम के अन्य वरिष्ठ अधिकारीयों का भी आभार व्यक्त किया।

Related posts

मीठी—मीठी गोलियों से भागेगा कोरोना, डरें नहीं : डा. सुभाष

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : शिव कॉलोनी को सिवरेज कॉलोनी में तबदील करने वाले ट्रांसफार्मर के नीचे से खिसकने लगी मिट्टी, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

किसानों का बेमियादी धरना 38वें दिन भी जारी रहा