हिसार

आदमपुर रेलवे स्टेशन पर लगेगी लिफ्ट, बनेगा पैदल पथगामी पुल— अमृत भारत स्टेशन योजना में हुआ शामिल

आदमपुर,
रेलवे स्टेशन व रेलवे लाइन जवाहर नगर को बाकि आदमपुर से अलग कर देता है। स्टेशन का प्लेटफार्म जब से ऊंचा उठा है दोनों तरफ के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जवाहर नगर और रेलवे स्टेशन के बीच पुल न होने के कारण बुजुर्ग और महिला यात्रियों को काफी परेशानी करना पड़ता है। टिकट लेने के लिए प्लेटफार्म पर चढ़ना खांडे की धार बना हुआ है।

लेकिन रेलवे बोर्ड ने जवाहर नगर के लोगों की इस समस्या को हल करने की योजना बना दी है। रेलवे बोर्ड ने उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल के 6 रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया है। इनमें मंडी आदमपुर के अलावा हांसी, भट्टू, कालांवाली, लोहारू और रायसिंहनगर शामिल है।

बिकानेर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि रेल मंत्रालय ने वर्ष 2022 में 1,000 से अधिक छोटे स्टेशनों के आधुनिकरण के लिए अमृत भारत मिशन योजना विकसित की थी। इसके अंतर्गत उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल के 15 स्टेशनों को पुनर्विकास करने के लिए चुना गया था। रेलवे बोर्ड ने अब बीकानेर मंडल के 6 और स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल कर लिया है। इनमें मंडी आदमपुर, हांसी, भट्टू, कालांवाली, लोहारू और रायसिंहनगर शामिल है।

उन्होंने बताया कि पूर्व में चयनित स्टेशन लालगढ़, सूरतगढ़, श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, गोगामेडी, मंडी डबवाली, सिरसा, हिसार, भिवानी, चरखी दादरी, कोसली, महेंद्रगढ़, सादुलपुर, चूरू और रतनगढ़ थे। इस तरह बीकानेर मंडल के 21 स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकसित किया जाएगा। इन स्टेशनों के विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा चुका है और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान का कार्यान्वयन किया जा रहा है।

अमृत भारत योजना के अंतर्गत स्टेशनों पर आवश्यकतानुसार लिफ्ट, पैदल पुल, कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड, वीडियो डिस्प्ले के साथ-साथ स्टेशन बिल्डिंग में सुधार, वेटिंग हॉल, रिटायरिंग रूम, टॉयलेट इत्यादि में सुधार, साइनेज तथा प्रकाश व्यवस्था में सुधार आदि कार्य सम्मिलित किए गए हैं।

Related posts

हमलावर गिरफ्तार नहीं हुए तो सरकारी वाहनों को नहीं मिलेगा उधार में तेल

Jeewan Aadhar Editor Desk

सरकार के पाले में गेंद डालकर तालमेल कमेटी ने पैदा की सांप-छछूंदर वाली हालत

Jeewan Aadhar Editor Desk

7 मई 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम