हिसार

स्टार्टअप्स को नए आयाम देने के लिए प्रयासरत एबिक : समर

एचएयू स्थित एबिक की बेकरी व कान्फेंशनरी यूनिट का उद्घाटन

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में स्थापित एबिक केंद्र स्टार्टअप्स को विस्तार देने में हर समर्थ प्रयास कर रहा है। स्टार्टअप और स्टैंडअप इंडिया मिशन को देश के युवा वर्ग ने एक आयाम देने का काम किया है। इसी आयाम को ऊंचाइयों तक ले जाने में एबिक सेंटर की अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका है। कृषि व कृषि संबंधित क्षेत्र में रुचि रखने वाले व्यवसायी, किसान, युवा आदि इस केंद्र से जुडक़र हर प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते हैं और अपने व्यवसाय को नये आयाम दे सकते हैं।
यह बात हरियाणा कृषि विवि. के कुलपति प्रो. समर सिंह ने विश्वविद्यालय में स्थित एबिक की बेकरी व कन्फेंशनरी यूनिट के उद्घाटन अवसर पर कही। कार्यक्रम में नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ की चीफ जनरल मैनेजर दीपा गुहा विशिष्ट थीं। मुख्य अतिथि ने कहा कि हुनर सभी में होता है किसी का छप जाता है और किसी का छिप जाता है। एग्री बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर इसी मिसाल को कायम करता है और अपने निरंतर अनथक प्रयासों के कारण ही उन्नत समाज का एक अहम हिस्सा और जरूरत बन चुका है। विशिष्ट अतिथि दीपा गुहा ने बताया कि नाबार्ड देश के कृषि वर्ग और कृषि संबंधित व्यवसाय को आर्थिक, सामाजिक व हर प्रकार की सहायता देने के लिए तैयार है। इसी दिशा में नाबार्ड की सहायता से एग्री बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर एग्री और एग्री एलाइड सेक्टर्स में स्टेटस को एक नया आयाम दे रहा है।
स्वास्थ्य व स्वाद समाज की जरूरत
एबिक की नोडल ऑफिसर डॉ. सीमा रानी ने बताया कि वर्तमान समय में फूड प्रोसेसिंग और वैल्यू एडिशन एक प्रचलन बन चुका है। स्वास्थ्य और स्वाद दोनों ही समाज की जरूरत है। इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए एबिक ने नाबार्ड की सहायता से इस बेकरी यूनिट को अपने प्रोजेक्ट का हिस्सा बनाया ताकि इस दिशा में अपने हुनर को और अधिक बढ़ाने की इच्छा रखने वाले स्टार्टअप्स को अच्छी ट्रेनिंग और नए-नए प्रोडक्ट और रिसर्च के अवसर उपलब्ध करवाए जा सकें। नोडल अधिकारी ने बताया कि अगर स्टार्टअप्स अपने उत्पादों को बाजार में बेचना चाहता है तो उसके लिए एबिक की टीम बाजारीकरण व नेटवर्किंग में मदद करेगी। इसके अलावा चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक भी स्टार्टअप्स की अनुसंधान व विकास में मदद करेंगे, ताकि वे अपने व्यवसाय को नया रूप देते हुए तेजी से आगे बढ़ा सकेंगे।
हाईटैक मशीनरी सिस्टम से बनेेंगे स्वास्थ्यवर्धक उत्पाद
बेकरी का संचालन और संरक्षण एबिक चयनित इंक्यूबटीज द्वारा किया जाएगा, जिसकी मॉनिटरिंग एबिक के टेक्निकल मैनेजर अर्पित तनेजा की देखरेख में की जाएगी। टेक्नीकल मैनेजर ने बताया कि बेकरी यूनिट मे हाईटेक मशीनरी सिस्टम के साथ मल्टीग्रेन ब्रेड, कुकीज, मफिंस, गार्लिक ब्रेड, केक और बहुत से अन्य स्वास्थ्यवर्धक उत्पाद ऑर्गेनिक मैटेरियल द्वारा तैयार किए जाएंगे और सिखाए भी जाएंगे। कार्यक्रम में कुलपति के ओएसडी डॉ. एमएस सिद्धपुरिया, कुलसचिव डॉ. बीआर कंबोज, विश्वविद्यालय के सभी महाविद्यालयों के अधिष्ठाता, निदेशक, प्रशासनिक अधिकारी, विभागाध्यक्ष एवं एबिक की टीम मौजूद रही।

Related posts

पानीपत फिल्म में महापुरूषों पर टिप्पणी निंदनीय : श्योराण

Jeewan Aadhar Editor Desk

दीपक डूडी को बेस्ट इमिग्रेशन कंसलटेंट अवार्ड से नवाजा

हकृवि के एग्री बिजऩेस इन्क्यूबेशन केंद्र ने किया किसानों, छात्रों और युवा उद्यमियों के लिए प्रशिक्षण प्रोग्राम

Jeewan Aadhar Editor Desk