हिसार

महिला दिवस पर नए कार्यक्रमों और योजनाओं की होगी शुरूआत : डॉ. राकेश गुप्ता

प्रशासनिक अधिकारियों के साथ प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की समीक्षा के लिए वीडियो कान्फ्रेंस आयोजित

हिसार,
सीएमजीजीए कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से प्रशासनिक अधिकारियों के साथ प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने अंतोदय सरल परियोजना, महिला सुरक्षा, सीएम विंडो, ई-ऑफिस, पीसीपीएनडीटी, एमटीपी एक्ट, पॉक्सो एक्ट, नशे की रोकथाम को लेकर चलाए गए कार्यक्रम, कुपोषण तथा अनीमिया की रोकथाम, आंगनवाड़ी तथा प्ले स्कूलों में बच्चों को दी जा रही शिक्षा तथा सक्षम हरियाणा योजना को लेकर जिले के संबंधित विभागों से अभी तक की प्रगति तथा लंबित पड़े मामलों की जानकारी ली।
डॉ. राकेश गुप्ता ने सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के को लेकर संबंधित अधिकारियों को सख्त हिदायत जारी की। उन्होंने कहा कि प्रसव पूर्व लिंग जांच तथा कन्या भू्रण हत्या जैसे कार्यों के नेटवर्क के पूरी तरह से धवस्त होने तक स्वास्थ्य तथा अन्य संबंधित विभाग गंभीरता से कार्य करते रहें। उन्होंने कहा कि इस बार महिला दिवस पर प्रदेश स्तर का एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दिन महिला सुरक्षा तथा महिला सशक्तिकरण को लेकर कई समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे व नए कार्यक्रमों और योजनाओं की शुरूआत की जाएगी। ई-ऑफिस प्रणाली की समीक्षा के दौरान डॉ. राकेश गुप्ता ने नोडल अधिकारियों से जानकारी लेते हुए कहा कि फाईलों का संचालन ई-ऑफिस के माध्यम से सुनिश्चित किया जाए। इस प्रणाली को लेकर प्रदेश में सुशासन की अवधारणा को पूर्ण रूप से सार्थक किया जाएगा, इसलिए सभी विभाग गंभीरता से कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरल माध्यम पर प्रदान की जाने वाली सेवाओं सीएम विंडो पर आई शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा करें। किसी भी विभाग से संबंधित सेवा या सीएम विंडो से सम्बन्धित शिकायत लम्बित नही होनी चाहिए। इसके लिए अतिरिक्त उपायुक्त तथा सीटीएम स्वयं निगरानी करें। डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि वन स्टॉप सैंटर पीडि़त महिलाओं को संरक्षण देेने के लिए बनाया गया है। इसमें यदि कोई महिला अपनी शिकायत लेकर आती है तो निर्धारित मापदण्ड के तहत उसको संरक्षण दिया जाये। अनीमिया तथा कुपोषण पर चलाए जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान उन्होंने महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को व्यापक कार्य योजना के तहत धरातल पर कार्य करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव, सीटीएम पुलकीत मल्होत्रा, डीआईओ एमपी कुलश्रेष्ठ, सीएमजीजीए दीप ठक्कर व सौम्या सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

श्री कृष्ण प्रणामी स्कूल में 23 अगस्त को बिखरेगी श्रीकृष्ण लीला की छठा

बस अड्डे का गेट पीछे की तरफ से निकालने की योजना पर फिर से विचार करें मंत्री व उच्चाधिकारी : दलबीर किरमारा

आदमपुर : 79 मिले कोरोना संक्रमित, लगातार बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता